इस पानी को पीने से कुछ ही दिन में बाहर निकल जाएगी गुर्दे की पथरी

By गुलनीत कौर | Published: April 9, 2018 03:30 PM2018-04-09T15:30:05+5:302018-04-09T15:30:05+5:30

केवल पथरी के लिए ही नहीं, इस उपाय को पाचन तंत्र मजबूत बनाने और पेट संबंधी तकलीफों को दूर करने के लिए भी इस्तेमाल में लाया जा सकता है।

Natural remedies for kidney stones | इस पानी को पीने से कुछ ही दिन में बाहर निकल जाएगी गुर्दे की पथरी

इस पानी को पीने से कुछ ही दिन में बाहर निकल जाएगी गुर्दे की पथरी

खराब लाइफस्टाइल के चलते कई ऐसी बीमारियां हैं जो कॉमन हो गई हैं। ये बीमारियां हर दूसरे से तीसरे इंसान को अपना शिकार बना रही हैं। इन मोस्ट कॉमन बीमारियों की लिस्ट में एक बीमारी 'गुर्दे की पथरी' की भी है। गलत आहार के कारण गुर्दे में समय के साथ टॉक्सिन एकत्रित होना शुरू हो जाते हैं। ये वे टॉक्सिन हैं जो हमारे शरीर से बाहर नहीं आ पाते हैं और गुर्दे में ही जमने लगते हैं। धीरे-धीरे तैलीय तत्व से सॉलिड फॉर्म लेकर ये टॉक्सिन गुर्दे में पथरी बना देते हैं। 

पथरी का पता चलते ही लोग घबरा जाते हैं और इलाज के नाम पर ऑपरेशन की सहारा लेने लगते हैं। लेकिन पत्थरी के हर मामले में सर्जरी की जरूरत नहीं पड़ती है। कई मामलों में पथरी कुछ घरेलू उपायों से भी निकल जाती है। यदि पथरी का आकार छोटा है तो उसे घरेलू उपचारों के माध्यम से मूत्र मार्ग से बाहर निकाला जा सकता है।

तो आज हम गुर्दे की पथरी से जुड़ा ही एक घरेलू उपचार बताने जा रहे हैं जिसके इस्तेमाल से कुछ ही दिनों में पथरी बाहर निकल सकती है। केवल पथरी के लिए ही नहीं, इस उपाय को पाचन तंत्र मजबूत बनाने और महिलाओं में कमजोरी तथा पेट संबंधी तकलीफों को दूर करने के लिए भी इस्तेमाल में लाया जा सकता है।

यह भी पढ़ें: माइग्रेन के दर्द से छुटकारा दिलाएंगे ये 5 घरेलू नुस्खे

आवश्यक सामग्री:

- थोड़ा हरा और फ्रेश धनिया
- साफ पीने योग्य पानी

बनाने की विधि:

एक पटेली में थोड़ा पानी ले लें और उसमें हरा धनिया को मोटा-मोटा काट कर दाल दें। अब पानी को अच्छी-से उबाल लें। जब पानी कढ़ जाए तो बंद करके ठंडा होने के लिए छोड़ दें। 

लाभ

रोजाना इस पानी की एक कप सुबह और एक शाम में पियें। कुछ ही दिनों में बॉडी में बनने वाले सभी अनावश्यक टॉर्चक्सिन मूत्र मार्ग से बाहर निकल जायेंगे। इस पानी के प्रयोग से धीरे-धीरे गुर्दे की पथरी भी पिघल जाएगी और अपनी जगह से हिलकर बाहर निकल जाएगी। 

इस पानी को कुछ दिन पीने से पेट संबंधी रोग जैसे कि पेट में बार-बार गैस बनना, पेट में आए दिन दर्द रहना, भूख ना लगना, खाने का मन ना होना, खाना ना पचना, आदि तकलीफें दूर हो जाती हैं। इम्यून सिस्टम को इस पानी स मजबूती मिलती है। 

Web Title: Natural remedies for kidney stones

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे