Youth HIV/AIDS Awareness Day: महिलाओं में एचआईवी/एड्स के 14 लक्षण, 5 लक्षण है कॉमन

By उस्मान | Published: April 10, 2020 08:50 AM2020-04-10T08:50:45+5:302020-04-10T08:50:45+5:30

National Youth HIV/AIDS Awareness Day : इस दिवस को मनाने के उद्देश्य युवाओं को इस खतरनाक बीमारी के प्रति जागरूक करना है

National Youth HIV/AIDS Awareness Day : Early signs and symptoms of hiv aids in women and pregnant women | Youth HIV/AIDS Awareness Day: महिलाओं में एचआईवी/एड्स के 14 लक्षण, 5 लक्षण है कॉमन

Youth HIV/AIDS Awareness Day: महिलाओं में एचआईवी/एड्स के 14 लक्षण, 5 लक्षण है कॉमन

National Youth HIV/AIDS Awareness Day: हर साल 10 अप्रैल को  राष्ट्रीय युवा एचआईवी और एड्स जागरूकता दिवस मनाया जाता है। सीडीसी और अन्य संगठन द्वारा इस दिवस को मनाने के उद्देश्य 13 से 24 वर्ष की आयु के युवाओं के बीच एचआईवी/एड्स जैसी खतरनाक बीमारियों के बारे में जागरूकता पैदा करना है। इस अवसर पर आज हम आपको इस जानलेवा बीमारी के कारण और लक्षणों की जानकारी दे रहे हैं।

वर्ल्ड हेल्थ आर्गेनाईजेशन के अनुसार, दुनियाभर में 37.9 मिलियन लोग एचआईवी से पीड़ित हैं जिसमें 15 साल से अधिक उम्र की 18.8 मिलियन महिलाएं शामिल हैं। एचआईवी संक्रमित रक्त, वीर्य और योनि द्रव के संपर्क से व्यक्ति-से-व्यक्ति से प्रेषित होता है।

असुरक्षित यौन संबंध योनि या गुदा मैथुन (या मुख मैथुन अगर आपके मुंह में कट या खराश है) तो संक्रमित साथी से एचआईवी होने का खतरा बहुत बढ़ जाता है। संक्रमित सुइयों, सीरिंज या ड्रग उपकरण का उपयोग करने से भी एचआईवी प्रेषित हो सकता है। अधिकांश महिलाएं को योनि सेक्स के दौरान एचआईवी होता है, हालांकि एनल सेक्स से भी एचआईवी हो सकता है।

महिलाओं में एचआईवी के लक्षण

एचआईवी के लक्षण अलग-अलग मामलों में अलग-अलग हो सकते हैं। किसी महिला को संक्रमण होने पर लक्षण 2-4 सप्ताह में नजर आ सकते हैं। अक्सर इन लक्षणों को एचआईवी के बजाय एक सामान्य सर्दी या फ्लू समझा जाता है। एचआईवी संक्रमण वाले लगभग 80 प्रतिशत व्यक्ति फ्लू जैसे लक्षण महसूस करते हैं।

एक्सपर्ट मानते हैं कि कभी-कभी लक्षणों के प्रकट होने में कई साल लग सकते हैं। यही कारण है कि आपके और आपके साथी के लिए यौन संबंध शुरू करने से पहले हमेशा परीक्षण करना बहुत महत्वपूर्ण है। एचआईवी के लिए परीक्षण करवाने से महिलाओं को जल्द इलाज की जरूरत होती है और वायरस के फैलने को रोकने में मदद मिलती है।

एचआईवी और गर्भावस्था

बच्चे के जन्म के दौरान मां से उसके बच्चे में एचआईवी भी फैल सकता है (जिसे पेरिनाटल एचआईवी कहा जाता है) या स्तनपान के माध्यम से हो सकता है। यही वजह है कि सभी गर्भवती महिलाओं की गर्भावस्था के दौरान एचआईवी जांच की सलाह दी जाती है। गर्भावस्था के दौरान एंटीरेट्रोवाइरल के उपयोग से रोकने में मदद मिल सकती है और जन्म के बाद बच्चे के लिए सिजेरियन और एंटीरेट्रोवाइरल थेरेपी भी है।

महिलाओं में तीव्र एचआईवी के लक्षण

इस चरण में महिलाओं में सबसे आम एचआईवी लक्षणों में शामिल हैं- शरीर पर रैशेष होना, बुखार, गले में खराश, गंभीर सिरदर्द आदि। इस चरण में महिलाओं में कम सामान्य एचआईवी के लक्षणों में शामिल हैं लिम्फ नोड में सूजन, जी मिचलाना, थकान, मुंह में अल्सर, यीट इन्फेक्शन, वैजाइनल इन्फेक्शन, रात को पसीना आना, उल्टी, मांसपेशियों में दर्द और जोड़ों में दर्द होना।

Web Title: National Youth HIV/AIDS Awareness Day : Early signs and symptoms of hiv aids in women and pregnant women

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे