मच्छर काटने पर घरेलू उपाय : मच्छर के काटने से होने वाली खुजली, लाल दाने, सूजन, जलन को 2 मिनट में खत्म कर देंगी 8 चीजें

By उस्मान | Published: November 6, 2020 11:12 AM2020-11-06T11:12:03+5:302020-11-06T11:17:06+5:30

मच्छर काटने पर क्या लगाएं : अगर आप यह सोच रहे हैं कि मच्छर के काटने पर क्या लगाना चाहिए और क्या करना उपाय करना चाहिए, तो आप इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें

mosquito bite home remedy : try 8 natural remedies to treat mosquito bite swelling, and chitchatting in just 2 minute in Hindi | मच्छर काटने पर घरेलू उपाय : मच्छर के काटने से होने वाली खुजली, लाल दाने, सूजन, जलन को 2 मिनट में खत्म कर देंगी 8 चीजें

मच्छर काटने पर घरेलू उपाय

Highlightsठंड का मौसम शुरू होते ही मच्छरों का प्रकोप भी बढ़ने लगा हैमच्छर त्वचा पर डंक मारकर लाल कर देते हैंखुजली में राहत पाने के लिए अब क्रीम की जरूरत नहीं

ठंड का मौसम शुरू होते ही मच्छरों का प्रकोप भी बढ़ने लगा है। मच्छर त्वचा पर डंक मारकर लाल कर देते हैं। कई बार तो मच्छर नींद ही उड़ा देते हैं जब यह कान के पास भिनभिनाते हैं। स्किन पर मच्छरों के काटने से न सिर्फ स्किन लाल हो जाती है बल्कि दाने भी हो जाते हैं।

कई बार-बार खुजली होने से आप इसको खुजलाकर और भी गंभीर स्थिति में पहुंचा सकते हैं। खुजली में राहत पाने के लिए आप क्रीम ढूंढने लगते हैं लेकिन घरेलू नुस्खों को आजमाकर लाल धब्बों और खुजली से राहत पा सकते हैं। 

नींबू
मच्छर काटने पर नींबू का इस्तेमाल काफी उपयोगी है। नींबू का रस इन्फेक्शन को रोकने में भी सहायता करता है। नींबू को काट कर उसे मच्छर काटने वाली जगह पर लगाने से राहत मिलती है।

बेकिंग सोडा
बेकिंग सोडा मच्छर के काटने के बाद होने वाली खुजली को तुरंत रोक देता है। एक गिलास पानी में एक चम्मच बेकिंग सोडा मिला लें। एक साफ कपड़े को उसी पानी से गिलाकर मच्छर के काटने वाली जगह पर लगाए। ऐसा करने से मलेरिया होने का खतरा भी नहीं रहता है।

बर्फ
ठंडा तापमान मच्छर के जहर को फैलने से रोकता है। ये मच्छर के लार्वा को तुरंत से रोक देता है। प्रभावित जगह पर 10 से 15 मिनट तक बर्फ लगाने से ना तो सूजन होगी और ना ही लाल रंग के निशान दिखाई देंगे।

सेब का सिरका
जब आप अपने बच्चे को नहलाने के लिए ले जाएं तो उसके नहाने के पानी को गुनगुना रखें और उसमें दो से तीन कप सेब का सिरका डालें।यह उपचार आपके बच्चे के शरीर पर मच्छरों के काटने के असर को प्रभावी ढंग से खत्म कर देता है।

एलोवेरा
एलोवेरा खुजली, सूजन, दर्द का इलाज करने के लिए जाना जाता है और इसमें प्राकृतिक एंटीइंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो इसे बच्चों को मच्छरों द्वारा काटने के असर को कम करने के लिए एक अच्छा घरेलू उपाय बनाते हैं । इसे प्रयोग करने से पहले लगभग दस से पंद्रह मिनट के लिए फ्रिज में रख दें और फिर प्रभावित जगह पर धीरे-धीरे रगड़ें।

टूथपेस्ट
ये खुजली को कम करने में एक जादू की तरह काम करेगा। रेगुलर फ्लेवर वाले टूथपेस्ट, इस विधि के लिए बेस्ट ऑप्शन होते हैं। इसे ऊपर रब कर लें और रातभर के लिए सूखने दें। फिर, सुबह इसे ठंडे पानी से और एक माइल्ड सोप से धो लें। टूथपेस्ट उस बाइट को सूखा देगा और इरिटेशन को भी कम करेगा। बिना जेल वाले टूथपेस्ट का इस्तेमाल करें। जेल टूथपेस्ट इस मेथड के लिए उपयुक्त नहीं होते।

शहद 
शहद, एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टीरियल गुणों से भरपूर होता है। यह स्किन के लिए काफी प्रभावी होता है और मच्छरों के काटने के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है। सूजन को कम करने के लिए खुजली वाले हिस्से पर थोड़ी मात्रा में शहद डालें। थोड़ी देर बाद इसे ठंडे पानी से धो लें। इससे आपको लाभ मिल सकता है

दलिया 
इसे नाश्ते में खाया जाता है। दलिया अपने एंटी-इचिंग (खुजली-प्रतिरोधी) गुणों के लिए जाना जाता है, इसलिए पिसे हुए ओटमील का और जरा से पानी का पेस्ट बनायें। इसे बाइट वाले एरिया पर लगा लें, इस पेस्ट को सूखने दें, फिर इसे धो लें। 

एस्पिरिन
एस्पिरिन दर्द में राहत देने में मदद करेगी और साथ ही ये खुजली और सूजन के लक्षणों को भी कम करने में मदद करेगी। बेशक, ऐसे लोग, जिन्हें एस्पिरिन से एलर्जी है, उनको इस मेथड को बिल्कुल नहीं इस्तेमाल करना चाहिए।

Web Title: mosquito bite home remedy : try 8 natural remedies to treat mosquito bite swelling, and chitchatting in just 2 minute in Hindi

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे