हल्का बुखार सेहत के लिए है फायदेमंद- नहीं लिया कीजिए कोई दवाई, माइल्ड फीवर के कारण आप बनेंगे सेहतमंद और ताकतवर, अध्ययन में हुआ चौंकाने वाला खुलासा

By आजाद खान | Published: March 21, 2023 05:37 PM2023-03-21T17:37:40+5:302023-03-21T17:47:55+5:30

अध्ययन में यह कहा गया है कि जो कुछ भी नेचर करती है, हमें उसे करने देना है, ऐसा इसलिए क्योंकि इसमें हमारा ही फायदा होता है। उनके अनुसार, अगर हमें हल्का फीवर हो तो हमें उसे वैसे ही छोड़ देना चाहिए, इससे शरीर को बहुत सारे फायदे मिलते है जो किसी बुखार की दवाई से जल्दी नहीं मिलता होगा।

Mild fever is beneficial for health do not take any medicine will become healthy strong shocking revelation study | हल्का बुखार सेहत के लिए है फायदेमंद- नहीं लिया कीजिए कोई दवाई, माइल्ड फीवर के कारण आप बनेंगे सेहतमंद और ताकतवर, अध्ययन में हुआ चौंकाने वाला खुलासा

फोटो सोर्स: WikiMedia Commons (https://commons.wikimedia.org/wiki/File:Mangriep.jpg)

Highlightsहल्के बुखार को लेकर एक नया अध्ययन सामने आया है। अध्ययन के अनुसार, हल्का फीवर सेहत के लिए अच्छा है। इससे शरीर को फायदा मिलता है और इससे हम ताकतवर भी होते है।

Fever Beneficial for Fighting Infection: हम में से किसी को भी अगर बुखार आ जाता है तो हम परेशान हो जाते है और जल्द से जल्द इससे छुटकारा पाना चाहते है। ऐसे में यह चाहते है कि जितनी जल्दी हो सके हम पैरासिटामोल की गोली ले लें ताकि हम ठीक हो जाएं। सोचने वाली बात यह है कि हम ऐसा हर तरह के बुखार में करते है चाहे हमें तेज या धीमी बुखार हो, हम पैरासिटामोल की गोली लेने में देरी नहीं करते है। 

लेकिन हाल में हुए एक अध्ययन में इस बात का खुलासा हुआ है कि हमारे शरीर के लिए हल्का बुखार भी होना ठीक माना जाता है। यह दावा इम्यूनोलॉजी एंड इंफ्लामेशन जर्नल में प्रकाशित एक रिपोर्ट में किया गया है जिसमें यह कहा गया है कि हल्का भीवर शरीर के लिए फायदेमंद है और इस हालत में हमें कोई दवा नहीं लेनी चाहिए। तो आइए जान लेते है कि क्या है यह दावा और कैसे हल्का बुखार हमारी बॉडी के लिए अच्छा है। 

अध्ययन में क्या हुआ है खुलासा

आपको बता दें कि इस पर बोलते हुए इस अध्ययन के प्रमुख लेखक और कनाडा में यूनिवर्सिटी ऑफ अल्बर्टा के इम्यूनोलॉजिस्ट डेनियल बारेडा ने बताया है कि हमारे लिए प्रकृति जो भी करती है वह सही होता है, ऐसे में नेचर जो हमारे साथ करना चाहती है हमें उसे करने देना चाहिए। उनके अनुसार,  बुखार सकारात्मक चीज है, ऐसे में अध्ययन में यह पाया गया है कि जब किसी को हल्का बुखार होता है तो वह शरीर के इंफेक्शन दवा के मुकबाले जल्दी मात देता है। 

हल्का बुखार में होता है शरीर मजबूत

डियन एक्सप्रेस की खबर में छपी रिपोर्ट के मुताबिक हल्का बुखार हमारे शरीर के लिए बहुत ही अच्छी चीज है। यह हमारे शरीर में चीजों को अपने आप सही करने का मौका देता है। ऐसे में इसका सही मतलब यह हुआ है कि जब कभी भी किसी को हल्का फीवर होता है तो इससे उसके शरीर में इंफेक्शन से लड़ने की क्षमता को कुदरती तरीके से हिम्मत मिलता है। 

ऐसे में यह कहा जा सकता है कि हल्का फीवर होने से घवराने की जरूरत नहीं है, ये हमारे शरीर के लिए बेहतर ही साबित होता है। अध्ययन में शोधकर्ताओं द्वारा यह भी कहा गया है कि इस सिलसिले में आगे और भी अध्ययन करना बाकि है लेकिन अभी के लिए इतना तय हो गया है कि हल्का फीवर शरीर को कुदरती तौर पर मजबूत बनाता है। 

Web Title: Mild fever is beneficial for health do not take any medicine will become healthy strong shocking revelation study

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे