अध्ययन में दावा, महीने में 21 बार ejaculate करने वालों को प्रोस्टेट कैंसर का जोखिम कम, जानिये क्यों

By उस्मान | Published: April 29, 2021 04:06 PM2021-04-29T16:06:11+5:302021-04-29T16:06:11+5:30

ऐसे लोगों को महीने में सिर्फ चार से सात बार स्खलन करने वालों की तुलना में कम खतरा होता है

Men who ejaculate 21 times or more a month have a lower risk of prostate cancer than those who ejaculate four to seven times a month | अध्ययन में दावा, महीने में 21 बार ejaculate करने वालों को प्रोस्टेट कैंसर का जोखिम कम, जानिये क्यों

प्रोस्टेट कैंसर के जोखिम कारक

Highlightsजानिये किन लोगों को है प्रोस्टेट कैंसर का अधिक जोखिमजेनेटिक भी हो सकती है यह समस्या बुजुर्गों को पर लागू होता है ये नियम, जानिये क्यों

एक अध्ययन में यह बात सामने आई है कि जो व्यक्ति अक्सर स्खलन (ejaculate) करता है, उसे प्रोस्टेट कैंसर होने का खतरा कम हो सकता है। हार्वर्ड मेडिकल स्कूल में एक अध्ययन में कहा गया है कि जो व्यक्ति महीने में 21 बार स्खलन करता है, उसे प्रोस्टेट कैंसर का जोखिम कम होता है। हैरान करने वाली बात यह है कि यह नियम बुजुर्गों में अधिक लागू होता है। 

क्या कहती है रिसर्च
कैंसर के जोखिम को कम करने के उपायों में अक्सर बहुत सी चीजें शामिल होती हैं जो आपको नहीं करनी चाहिए। हालांकि शोधकर्ताओं को यह ठीक से समझ में नहीं आया है कि लगातार स्खलन प्रोस्टेट कैंसर से सुरक्षा क्यों प्रदान कर सकता है। 

एक अध्ययन में इसका एक सिद्धांत यह माना गया है कि लगातार स्खलन करने से प्रोस्टेट ग्रंथि में कैंसर पैदा करने वाले पदार्थ और संक्रमण हटते हैं जो संक्रमण और सूजन का भी कारण बन सकते हैं। 

2008 के एक अध्ययन में यह बताया गया कि उन पुरुषों में प्रोस्टेट कैंसर विकसित होने की संभावना अधिक थी, जो बीस या तीस के दशक में बहुत यौन सक्रिय थे। अध्ययन में यह भी कोई निर्णायक सबूत नहीं मिला कि हस्तमैथुन संभोग की तुलना में अधिक जोखिम प्रदान करता है।

हालांकि हार्वर्ड के अध्ययन के स्रोत ने 2008 के अध्ययन से उम्र से संबंधित निष्कर्षों का समर्थन नहीं किया। यह पाया गया कि स्खलन की उम्र से संबंधित प्रोस्टेट कैंसर का कोई खतरा नहीं है। 

इसके उलट एक ऑस्ट्रेलियाई अध्ययन में यह दावा किया गया है कि उन लोगों को प्रोस्टेट कैंसर के कम जोखिम होता है, जो युवा जवानी के दिनों लगातार स्खलन करते हैं।

स्खलन से जोखिम कितना कम हुआ है?
लगभग 30,000 स्वास्थ्य पेशेवरों पर 18 साल तक किये गए हार्वर्ड के एक अध्ययन ने पता चला कि महीने में 20 बार स्खलन करने वाले पुरुषों का सिर्फ चार से सात बार स्खलन करने वाले पुरुषों के मुकाबले प्रोस्टेट कैंसर का खतरा 20 प्रतिशत कम हो गया था। इस तरह एक ऑस्ट्रेलियाई अध्ययन में पाया गया कि जोखिम 36 प्रतिशत कम हो गया जब पुरुषों ने सप्ताह में सात बार स्खलन किया।

क्या आपको प्रोस्टेट कैंसर होने का खतरा है?
प्रोस्टेट कैंसर पुरुषों को होने वाले दूसरा सबसे आम कैंसर है। त्वचा कैंसर सबसे आम कैंसर है। निम्नलिखित कारक प्रोस्टेट कैंसर होने के आपके जोखिम को प्रभावित करते हैं- 

आयु: 50 वर्ष से अधिक आयु के पुरुष प्रोस्टेट कैंसर के लिए अधिक जोखिम में हैं
जेनेटिक: अगर किसी करीबी रिश्तेदार को प्रोस्टेट कैंसर का इतिहास है, तो आपको भी जोखिम है
वजन: मोटापा प्रोस्टेट कैंसर होने के आपके जोखिम को बढ़ा सकता है
गतिविधि स्तर: कुछ पुरुषों में जोखिम को बढ़ाने के लिए शारीरिक निष्क्रियता दिखाई गई है
आहार: पशु और डेयरी वसा वाले आहार और फाइबर, फलों और सब्जियों का कम सेवन जोखिम को बढ़ा सकता है
लंबाई: लम्बे पुरुष प्रोस्टेट कैंसर के विकास के लिए अधिक संभावित स्रोत हो सकते हैं
तीस या अधिक महिलाओं के साथ यौन संबंध करने से अगर आपको यौन संचारित रोग है, तो आपको इसका खतरा हो सकता है

प्रोस्टेट कैंसर के जोखिम को कम करने के तरीके
प्रोस्टेट कैंसर के कारणों का पता नहीं चल पाया है। लेकिन माना जाता है कि स्वस्थ आहार और जीवन शैली कुछ सुरक्षा प्रदान कर सकती है। आपको लाल मांस, पशु वसा और डेयरी वसा के अपने सेवन को कम करना चाहिए। अपने आहार में अधिक फल और सब्जियां शामिल करें। 

इस बात का रखें ध्यान 
यह जरूरी नहीं है अधिक स्खलन करने से प्रोस्टेट कैंसर से सुरक्षा प्रदान हो सकती है। प्रोस्टेट कैंसर और स्खलन के बीच संबंधों को बेहतर ढंग से समझने के लिए अधिक शोध की आवश्यकता है।

Web Title: Men who ejaculate 21 times or more a month have a lower risk of prostate cancer than those who ejaculate four to seven times a month

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे