Men Health Diet: बढ़ती उम्र में दिखना है यंग और जवां तो इन टिप्स को नजरअन्दाज न करे पुरुष, मिलेगा मनचाया फिटनेट रहेंगे मजबूत

By आजाद खान | Published: June 25, 2022 04:51 PM2022-06-25T16:51:08+5:302022-06-25T17:08:47+5:30

जानकारों की माने तो पुरुष और महिला दोनों को मौसमी फल और सब्जियों पर ध्यान देना चाहिए। इससे शरीर को बहुत ही फायदा मिलता है। इसके साथ आपको तले हुए खाने से भी दूर रहना चाहिए।

men follow this tips to stay young and fit rahne ka tarika health tips in hindi | Men Health Diet: बढ़ती उम्र में दिखना है यंग और जवां तो इन टिप्स को नजरअन्दाज न करे पुरुष, मिलेगा मनचाया फिटनेट रहेंगे मजबूत

Men Health Diet: बढ़ती उम्र में दिखना है यंग और जवां तो इन टिप्स को नजरअन्दाज न करे पुरुष, मिलेगा मनचाया फिटनेट रहेंगे मजबूत

Next
Highlightsखराब खाना और बेकार लाइस्टाइल के कारण पुरुषों की भी फिटनेस बिगड़ रही है। ऐसे में पुरुषों में बढ़ती उम्र के साथ उनका सेहत और भी खराब हो रहा है।इसके लिए पुरुष नीचे बताए गए टिप्स को फॉलो करें।

Men Health Diet: आजकल के दौर में हेल्थी बॉडी होना बहुत जरूरी है। ऐसे में महिलाओं के मुकाबले पुरुषों में ऐसा देखा गया है कि उम्र बढ़ने पर सेहत घटने लगती है। बढ़ती उम्र में भी सेहत को बनाए रखना बहुत ही जरूरी है। ऐसे में आपको अपने लाइफस्टाइल और डाइट पर ध्यान देना जरूरी हो जाता है। आज के इस लेख हम इसी के बारे में चर्चा करेंगे। 

पुरुषों द्वारा नीचे बताए गए बातों को ध्यान रखने से एक अच्छी सेहत मिल सकती है। इसके लिए आपको मौसमी फल और सब्जियों पर ध्यान देना चाहिए, साथ ही साथ आपको तले हुए खाने से भी दूर रहना चाहिए। आइए इस बारे में और जानते है कि कैसे आप बढ़ती उम्र में भी कम उम्र के दिख सकते है और इसके लिए आपको क्या करना होगा। 

व्होल 30 डाइट को अपना लें (Whole 30 Diet)

जैसा कि आपलोग जानते है कि यह दौर व्होल 30 डाइट का है। इसमें आपको कुछ जीचों को छोड़ना होता है तो कुछ चीजों को अपने डाइट में शामिल करना होता है। इस डाइट को फॉलो कर आप अपने शरीर में बदलाव देख सकते है और इससे आप बढ़ती उम्र में भी कम उम्र के दिख सकते है। इस व्होल 30 डाइट वाले कॉन्सेप्ट में आपको इन चीजों को छोड़ना होगा तो वहीं कुछ और चीजों को अपने डाइट में लाना पड़ेगा। 

व्होल 30 डाइट में आपको फल, सब्जियों, अंडे, नट और नारियत तेल को अपनाना होता है वहीं चीनी, फलियां, अनाज, डेयरी, शराब और सभी तरह की प्रोसेसिंग फूड्स को त्यागना होता है। जानकारों का कहना है कि अगर कोई इस व्होल 30 डाइट को अपनाता है और करीब 30 दिन ही करता है तो ऐसे में उनके शरीर में भारी बदलाव देखने को मिल सकते है। 

हल्की एक्सरसाइज की जरूर डाले आदत (Light Exercise)

आमतौर पर पुरुषों में बीएमआई बहुत ही कम पाई जाती है, इसके लिए इन्हें हल्की एक्सरसाइज करना बहुत ही जरूरी हो जाता है। जब आप हल्की एक्सरसाइज करेंगे तो आपके शरीर में परिवर्तन होगा और इससे आप बढ़े हुए उम्र में भी खुद को जवां महसूस करेंगे। 

ऐसे में आपको एरोबिक, पैदल चलना, बाइक चलाना, तैराकी, सेल्फ डिफेंस और वजन उठाना जैसे हल्की एक्सरसाइज करनी चाहिए। ऐसे करने से आपकी मांसपेशियां मजबूत होती है साथ ही कैलारी भी बर्न होता है जिससे आपका शरीर फिट रहता है। 

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं। Lokmat Hindi News इनकी पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल करने से पहले या इसके बारे में अधिक जानकारी लेने के लिए डॉक्टरों से जरूर संपर्क करें।)
 

Web Title: men follow this tips to stay young and fit rahne ka tarika health tips in hindi

स्वास्थ्य से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे