ज्यादा दोस्त बनाने वालों का दिमाग होता है दुरुस्त, जानिए कुल 5 फायदे

By गुलनीत कौर | Published: June 3, 2018 06:41 AM2018-06-03T06:41:12+5:302018-06-03T06:41:12+5:30

जिंदगी के बड़े से बड़े दुःख से बाहर आने में दोस्ती का रिश्ता सबसे तेजी से काम करता है।

Making more friends boosts your brain as per your age | ज्यादा दोस्त बनाने वालों का दिमाग होता है दुरुस्त, जानिए कुल 5 फायदे

ज्यादा दोस्त बनाने वालों का दिमाग होता है दुरुस्त, जानिए कुल 5 फायदे

दोस्ती हमारे लिए कितनी जरूरी है यह हम सभी जानते हैं।  खून के रिश्तों के बाद दोस्ती ही एक ऐसा रिश्ता है जो हमें जीने के मायने सिखाता है। दोस्त हमारा सपोर्ट सिस्टम होते हैं। लेकिन दोस्ती का हमारी सेहत पर भी अच्छा प्रभाव पड़ता है यह हमें हाल ही में एक शोध ने बताया है। शोध के अनुसार, अगर हमारे ज्यादा दोस्त हैं और सामाजिक दायरा भी बड़ा है तो हमारी उम्र का हमारे दिमाग पर डेरी से असर होता है। इससे हमारा दिमाग सुरक्षित रहता है और जीवन स्तर में भी सुधार होता है।  

ओहियो स्टेट विश्वविद्यालय के न्यूरोलॉजिकल इंस्टीट्यूट की शोधकर्ता एलिजाबेथ किर्बी ने इस रिसर्च को अंजाम दिया है। उनके अनुसार यादों, भावनाओं और प्रेरणाओं को महसूस करने वाली दिमागी इन्द्रियों का हमारी ऊम्र से खास रिश्ता होता है। शोध की रिपोर्ट में यह निष्कर्ष सामने आया कि सामाजिक रूप से सक्रिय व्यक्ति के दिमाग पर उम्र का प्रभाव पड़ता है।

इस शोध को अंजाम देने के लिए एलिजाबेथ ने चूहों का इस्तेमाल किया। चूहों को एक खिलौना पहचानने का काम दिया गया।  शोध के अंत में शोधकर्ता ने पाया कि वे चूहे जो समूह में रहते हैं उनकी स्मरण क्षमता तेज है और उन्होंने आसानी से खुलौने को पहचान लिया, जबकि एक साथी के साथ रहने वाले चूहे खिलौने को पहचानने में असमर्थ थे। इसके अलावा भी शोधकर्ता ने कई टेस्ट किए जिससे यह साबित होता है कि अधिक लोगों के बीच रहने वाले इंसान का दिमाग ज्यादा सुरक्षित होता है।

यह भी पढ़ें: दोस्ती में इन 5 इशारों को प्यार समझ बैठते हैं लड़के-लड़कियां

इस शोध्ब को करने में शोधकर्ता ने 15 से 18 महीनों का समय लिया। शोध के दौरान चूहों के दो समूह बनाकर उनपर टेस्ट किया गया।  वैसे दोस्त बनाने के और भी कई फायदे होते हैं, जिनमें से अधिकतर सेहत से ही जुड़े हैं, आइए जानते हैं: 

- दोस्त बनाने से हर चीज को जानने और समझने की क्षमता में वृद्धि होती है
- सच्ची खुशियां और आत्म विश्वास अच्छी दोस्ती से जल्दी मिलते हैं
- जिंदगी के बड़े से बड़े दुःख से बाहर आने में दोस्ती का रिश्ता सबसे तेजी से काम करता है
- फ्रेंड्स हमारी दिमागी क्षमता को बढ़ावा देते हैं
- दोस्तों की वजह से ही हम बुरे लाइफस्टाइल से बाहर आ सकते हैं

 

Web Title: Making more friends boosts your brain as per your age

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे