Liver Health: लीवर की बीमारियों को दूर रखने के लिए करें ये उपाय, आसानी से उपलब्ध हैं, प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ेगी

By शिवेन्द्र कुमार राय | Published: December 14, 2023 03:55 PM2023-12-14T15:55:13+5:302023-12-14T15:56:59+5:30

लीवर भोजन पचाने के अलावा ऊर्जा को संरक्षित करता है, विषैले पदार्थों को शरीर से बाहर निकालता है, प्रतिरोधक क्षमता को मज़बूत करने के साथ ही अनेक आवश्यक रसायनों का उत्पादन करता है। इसलिए जरूरी है कि इसके स्वास्थय का भी ध्यान दिया जाए।

keep liver diseases away immunity increase Liver Health- Diet tips | Liver Health: लीवर की बीमारियों को दूर रखने के लिए करें ये उपाय, आसानी से उपलब्ध हैं, प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ेगी

(प्रतीकात्मक तस्वीर)

Highlightsलीवर सिरोसिस के लिए पपीता बेहद कारगर हैलीवर भोजन पचाने के अलावा ऊर्जा को संरक्षित करता है जरूरी है कि इसके स्वास्थय का भी ध्यान दिया जाए

Liver Health- Diet tips: लीवर हमारे शरीर के सबसे महत्वपूर्ण अंगों में से एक है।  लीवर खराब होने पर खाना पचने में दिक्कत होती है। खाना न पचने का सीधा अर्थ ये है कि हम जो भी खाते हैं उसके पोषक तत्व शरीर को नहीं मिल पाएंगे और शरीर दिन प्रति दिन कमजोर होता जाएगा। लीवर भोजन पचाने के अलावा ऊर्जा को संरक्षित करता है, विषैले पदार्थों को शरीर से बाहर निकालता है, प्रतिरोधक क्षमता को मज़बूत करने के साथ ही अनेक आवश्यक रसायनों का उत्पादन करता है। इसलिए जरूरी है कि इसके स्वास्थय का भी ध्यान दिया जाए।  लीवर के खराब होने की वजह ज्यादातर खराब खानपान होती है। यहां हम आपको कुछ ऐसे खाद्य पदार्थों के बारे में बता रहे हैं जो आसानी से उपलब्ध भी हैं और जिनके सेवन से लीवर को सुचारु संचलन में मदद मिलती है।

1- रात को सोने से पहले एक गिलास दूध में थोड़ी सी हल्‍दी मिलाकर पिएं।  हल्‍दी में एंटीसेप्टिक गुण होते हैं, यह एंटीऑक्सीडेंट के रूप में कार्य करती है।

2- भोजन से पहले एक गिलास पानी में एक चम्‍मच सेब का सिरका व एक चम्मच मधु मिलाकर सेवन करने से लीवर में मौजूद विषैले पदार्थ बाहर निकल जाते हैं। यह शरीर की चर्बी भी घटाता है।

3- लीवर को ठीक रखने के लिए सिंहपर्णी जड़ की चाय दिन में दो बार पीना चाहिए। इसे पानी में उबालकर भी पीया जा सकता है, बाज़ार में सिंहपर्णी का पाउडर भी मिलता है।

4- लीवर को स्वस्थ रखने के लिए कॉफी बहुत फायदेमंद है। बिना दूध और चीनी की बनी ब्लैक कॉफी लीवर डिसीज से बचाने में मदद करती है।

5- लीवर सिरोसिस के लिए पपीता बेहद कारगर है।  प्रतिदिन दो चम्‍मच पपीता के रस में आधा चम्‍मच नींबू का रस मिलाकर पीने से लीवर सिरोसिस में फायदा मिलता है।

6- अलसी के बीज को पीसकर सलाद के साथ खाने से लीवर की बीमारियां दूर रहती हैं। इसके अलावा पत्तेदार सब्ज़ियों व सेब में पेक्टिन पाया जाता है जो पाचन तंत्र के विषैले तत्वों को बाहर निकालकर लीवर को ठीक रखता है।

7- एवोकैडो और अखरोट में ग्लुटथायन मिलता है जो लीवर में मौजूद विषैले तत्वों को बाहर निकालने में मदद करता है।

बता दें कि भोजन में ज़्यादा तेल, घी का प्रयोग, शराब का सेवन आदि भी लीवर की सेहत पर बुरा प्रभाव डालते हैं। इसलिए इनके सेवन से दूर रहना चाहिए।

(डिस्केलमर: यहां मौजूद सभी जानकारी सामान्य अध्ययन पर आधारित है। कृपया सटीक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें, लोकमत हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है।)

Web Title: keep liver diseases away immunity increase Liver Health- Diet tips

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे