International Coffee Day 2023: ब्लैक कॉफी में छिपा है आपकी सेहत का राज, जानें रोजाना पीने से आपके स्वास्थ्य पर क्या होगा असर

By अंजली चौहान | Published: October 1, 2023 11:34 AM2023-10-01T11:34:37+5:302023-10-01T11:35:33+5:30

यह दिन न केवल एक अच्छे कप कॉफी का आनंद लेने के बारे में है, बल्कि कॉफी उत्पादकों के सामने आने वाली चुनौतियों के बारे में जागरूकता बढ़ाने और कॉफी उद्योग के भीतर टिकाऊ प्रथाओं को बढ़ावा देने के बारे में भी है। कॉफी एक स्वादिष्ट पेय है जिसका आनंद कई तरीकों से लिया जा सकता है।

International Coffee Day 2023 The secret of your health is hidden in black coffee know what effect drinking it daily will have on your health | International Coffee Day 2023: ब्लैक कॉफी में छिपा है आपकी सेहत का राज, जानें रोजाना पीने से आपके स्वास्थ्य पर क्या होगा असर

फोटो क्रेडिट- फाइल फोटो

International Coffee Day 2023: कॉफी पीना हर किसी को बहुत पसंद है, शायद ही ऐसा कोई हो जिसे कॉफी न पसंद हो। कॉफी का एक वैश्विक उत्सव मनाने के उद्देश्य से 1 अक्टूबर को दुनियाभर में अंतर्राष्ट्रीय कॉफी दिवस मनाया जा रहा है।

यह कॉफी प्रशंसकों और प्रेमियों के लिए एक साथ आने और दुनिया के सबसे प्रसिद्ध पेय में से एक का जश्न मनाने का दिन है। यह दिन न केवल एक अच्छे कप कॉफी का आनंद लेने के बारे में है, बल्कि कॉफी उत्पादकों के सामने आने वाली चुनौतियों के बारे में जागरूकता बढ़ाने और कॉफी उद्योग के भीतर टिकाऊ प्रथाओं को बढ़ावा देने के बारे में भी है।

कॉफी एक स्वादिष्ट पेय है जिसका आनंद कई तरीकों से लिया जा सकता है। चाहे आप इसे गर्म और काला पसंद करें या इसके ऊपर व्हीप्ड क्रीम या चॉकलेट चिप्स डालें, कॉफी में हर किसी के लिए कुछ न कुछ है।  

अगर सही तरीके से सेवन किया जाए तो ब्लैक कॉफी ठीक हो सकती है। ब्लैक कॉफी पीने से कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं क्योंकि यह एंटीऑक्सीडेंट और पोषक तत्वों से भरपूर होती है। आइए ब्लैक कॉफी पीने के कुछ सबसे महत्वपूर्ण स्वास्थ्य लाभों पर एक नज़र डालें।

1- याददाश्त को तेज करती है ब्लैक कॉफी

बढ़ती उम्र के कारण याददाश्त में कमी आती है और डिमेंशिया, पार्किंसंस और अल्जाइमर रोग का खतरा बढ़ जाता है। सुबह के समय ब्लैक कॉफी पीने से दिमाग की कार्यक्षमता बढ़ती है। ब्लैक कॉफी मस्तिष्क को सक्रिय रहने में मदद करती है और इस प्रकार स्मरण शक्ति को बढ़ाने में मदद करती है। यह तंत्रिकाओं को भी सक्रिय रखता है जिससे मनोभ्रंश दूर रहता है। 

2- लिवर के लिए फायदेमंद

लिवर हमारे शरीर के सबसे महत्वपूर्ण अंगों में से एक है क्योंकि यह कई महत्वपूर्ण कार्य करता है। ब्लैक कॉफी लिवर कैंसर, हेपेटाइटिस, फैटी लिवर रोग और अल्कोहलिक सिरोसिस को रोकने में मदद करती है। जो लोग प्रतिदिन 4 या अधिक कप ब्लैक कॉफी पीते हैं उनमें लीवर संबंधी कोई भी बीमारी होने की संभावना 80 प्रतिशत कम हो जाती है। कॉफी रक्त में हानिकारक लिवर एंजाइम के स्तर को कम करने में मदद करती है। 

3- इंटेलिजेंट बनाता है 

कॉफी में एक साइकोएक्टिव उत्तेजक पदार्थ होता है जो शरीर के साथ प्रतिक्रिया करने पर ऊर्जा, मनोदशा, संज्ञानात्मक कामकाज में सुधार करने की क्षमता रखता है और इस प्रकार आपको समय के साथ स्मार्ट बनाता है।

4- पेट को रखें साफ

कॉफी एक मूत्रवर्धक पेय है इसलिए यह आपको बार-बार पेशाब करने के लिए प्रेरित करती है तो इसीलिए जब आप बिना चीनी वाली ब्लैक कॉफी पीते हैं तो सभी विषाक्त पदार्थ और बैक्टीरिया मूत्र के रूप में आसानी से बाहर निकल जाते हैं। यह आपके पेट को साफ करने में मदद करता है।

5- वर्कआउट के दौरान प्रदर्शन में सुधार

ब्लैक कॉफी का सबसे बड़ा और सबसे अच्छा लाभ यह है कि यह आपके शारीरिक प्रदर्शन में काफी सुधार करती है और वर्कआउट सत्र के दौरान आपको अपना 100 प्रतिशत देने में मदद करती है। यही कारण है कि आपका जिम ट्रेनर वर्कआउट के लिए आने से पहले आपको ब्लैक कॉफी पीने के लिए कहता है। यह रक्त में एपिनेफ्रिन (एड्रेनालाईन) के स्तर को बढ़ाकर काम करता है, जो शरीर को तीव्र शारीरिक परिश्रम के लिए तैयार करता है। यह शरीर में जमा वसा को भी तोड़ता है और वसा कोशिकाओं को मुक्त फैटी एसिड के रूप में रक्त प्रवाह में छोड़ता है जिसका उपयोग जोरदार शारीरिक गतिविधियों के लिए ईंधन के रूप में किया जा सकता है।

6- हृदय स्वास्थ्य में सुधार

वैसे तो नियमित रूप से ब्लैक कॉफी पीने से रक्तचाप अस्थायी रूप से बढ़ जाता है लेकिन समय के साथ यह प्रभाव कम हो जाता है। प्रतिदिन 1 -2 कप ब्लैक कॉफी पीने से स्ट्रोक सहित हृदय संबंधी बीमारियों का खतरा कम हो जाता है। ब्लैक कॉफ़ी शरीर में सूजन के स्तर को भी कम करती है।

7- वजन घटाने में मददगार

ब्लैक कॉफी जिम जाने से 30 मिनट पहले पीने से आपको अधिक कसरत कराकर तेजी से वजन घटाने में मदद मिलती है। ब्लैक कॉफी मेटाबॉलिज्म को लगभग 50 प्रतिशत तक बढ़ाने में मदद करती है। यह पेट की चर्बी को भी जलाता है क्योंकि यह एक वसा जलाने वाला पेय है। यह तंत्रिका तंत्र को भी उत्तेजित करता है जो शरीर को वसा कोशिकाओं को तोड़ने और ग्लाइकोजन के विपरीत ऊर्जा के स्रोत के रूप में उपयोग करने के लिए संकेत देता है।

8- एंटीऑक्सीडेंट का पावरहाउस

ब्लैक कॉफी एंटीऑक्सीडेंट का पावरहाउस है। ब्लैक कॉफी में विटामिन बी2, बी3, बी5, मैंगनीज, पोटेशियम और मैग्नीशियम होता है। मधुमेह के खतरे को कम करता है रोजाना ब्लैक कॉफी पीने से मधुमेह के खतरे को कम करने में मदद मिलती है जो बाद में उम्र में अंग क्षति और हृदय रोगों का कारण बन सकता है। ऐसा देखा गया है कि जो लोग 2 या उससे कम कप कॉफी पीते हैं उनमें मधुमेह का खतरा बढ़ जाता है। कॉफी इंसुलिन उत्पादन को बढ़ाकर मधुमेह को नियंत्रित करने में मदद करती है। कैफीनयुक्त और डिकैफिनेटेड दोनों कॉफी मधुमेह की रोकथाम में मदद करती हैं।

9- कैंसर के खतरे को कम करता है

कैंसर आज की दुनिया में सबसे बड़े हत्यारों में से एक बन गया है। कॉफी में मौजूद यौगिक कुछ प्रकार के कैंसर जैसे कि लिवर, स्तन, कोलन और रेक्टल कैंसर को रोकने में मदद करता है। कॉफी सूजन को कम करती है जो ट्यूमर के विकास के पीछे मुख्य कारणों में से एक है। आपको खुश रखती है ब्लैक कॉफी पीने से आपका मूड अच्छा रहता है और इस तरह आप खुश रहते हैं। यह अवसाद से लड़ने के लिए सबसे अच्छे उपचारों में से एक है। अवसाद को दूर रखने के लिए प्रतिदिन 2 कप ब्लैक कॉफी पियें।

10- तनाव और अवसाद को कम करता है

बहुत अधिक काम का दबाव और तनाव अवसाद और तनाव का कारण बन सकता है जो बदले में कई गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकता है। लेकिन जब आप तनावग्रस्त या उदास महसूस करते हैं तो एक काली कप कॉफी पीने से आपका मूड तुरंत अच्छा हो सकता है और चीजें बेहतर हो सकती हैं।

(डिस्क्लेमर: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श लें। लोकमत हिंदी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है।)

Web Title: International Coffee Day 2023 The secret of your health is hidden in black coffee know what effect drinking it daily will have on your health

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे