Anti-Drug Addiction Day: आपका बच्चा करने लगा है नशा, इन 8 लक्षणों से जानें

By उस्मान | Published: June 26, 2018 07:29 AM2018-06-26T07:29:36+5:302018-06-26T07:29:36+5:30

आजकल बच्चों में नशे की लत तेजी से बढ़ती जा रही है। सिगरेट पीना और ड्रिंक करना तो अब जैसे आम बात हो गयी है। स्थिति इतनी गंभीर हो गयी है कि अब बच्चों की पहुंच से ड्रग्स,हेरोइन या कोकीन जैसी खतरनाक चीजें भी दूर नहीं हैं।

International Anti-Drug Addiction Day 8 symptoms to know your child drug addict or not | Anti-Drug Addiction Day: आपका बच्चा करने लगा है नशा, इन 8 लक्षणों से जानें

Anti-Drug Addiction Day: आपका बच्चा करने लगा है नशा, इन 8 लक्षणों से जानें

अंतरराष्ट्रीय नशा निरोधक दिवस ( International Day Against Drug Abuse and Illicit Trafficking) हर साल 26 जून को मनाया जाता है। नशीली वस्तुओं और पदार्थों के निवारण हेतु 'संयुक्त राष्ट्र महासभा' ने 7 दिसम्बर, 1987 को प्रस्ताव पारित कर इसे मानाने का निर्णय लिया था। यह एक तरफ लोगों में चेतना फैलाता है, वहीं दूसरी ओर नशे के लती लोगों के उपचार की दिशा में भी महत्त्वपूर्ण कार्य करता है।

नशा एक ऐसी बीमारी है जो कि युवा पीढ़ी को लगातार अपनी चपेट में लेकर उसे कई तरह से बीमार कर रही है। शराब, सिगरेट, तम्‍बाकू एवं ड्रग्‍स जैसे जहरीले पदार्थों का सेवन कर युवा वर्ग का एक बड़ा हि‍स्सा नशे का शिकार हो रहा है। आजकल बच्चों में नशे की लत तेजी से बढ़ती जा रही है। सिगरेट पीना और ड्रिंक करना तो अब जैसे आम बात हो गयी है। स्थिति इतनी गंभीर हो गयी है कि अब बच्चों की पहुंच से ड्रग्स,हेरोइन या कोकीन जैसी खतरनाक चीजें भी दूर नहीं हैं। जाहिर है नशे की  लत से स्वास्थ्य हानि तो होती ही है साथ ही करियर भी नष्ट हो जाता है। कई लोग ऐसा मानते हैं कि बच्चों में नशे की ये लत दोस्तों से लगती है। कोई भी दोस्त अपने दोस्त की इस हरकत को परिजनों को नहीं बताता है। जिस वजह से परिजनों को अपने बच्चे की इस हरकत का पता नहीं चल पाता है। खैर, हम आपको कुछ ऐसे लक्षणों के बारे में बता रहे हैं, जिनसे आपको ये पता चल सकता है कि आपका बच्चा स्मोकिंग या ड्रग्स ले रहा है उया नहीं। 

1) चूइंग गम या टॉफ़ी

क्या आपका बच्चा बहुत ज्यादा टॉफ़ी या चूइंग गम आदि खाता है? इसका मतलब ये हो सकता है कि वो इन चीजों के ज़रिये स्मोकिंग की स्मेल को छिपाने की कोशिश कर रहा है। अगर बाहर से आने के बाद उसके मुंह से टॉफ़ी आदि की सुगंध आती है, तो आप होशियार हो जाएं।

2) माचिस और लाइटर

अगर उसकी जेब से कभी माचिस और लाइटर मिलते हैं, तो आपको सचेत हो जाना चाहिए। जाहिर है ये चीजें केवल स्मोकिंग करने वाले के पास ही मिल सकती हैं।

3) रोलिंग पेपर

अगर आपके बच्चे के बैग या ड्रावर में कोई रोल किया हुआ पेपर मिलता है, तो आपको तुरंत सचेत हो जाना चाहिए। पढ़ें- कहीं आपकी स्मोकिंग की आदत ये परेशानी खड़ी न कर दे!

पीलिया को जड़ से खत्म कर देता है ये छोटे-छोटे सफेद फूल वाला पौधा

4) ज्यादा पैसे खर्च करना

क्या वो अपनी पॉकेट मनी से ज्यादा पैसे खर्च कर रहा है? नशे के चीज महंगी होती हैं और इसकी एक बार लत पड़ जाने पर व्यक्ति पैसा पानी की तरह बहा देता है।

5) आंखें लाल और छोटी होना

वास्तव में ये पता लगाने के लिए कि किसी ने नशा किया हुआ है, ये बेहतर तरीका है। दरअसल ऐसे लोग सामान्य से ज्यादा विचारशील और हमदर्द बन जाते हैं। लेकिन आप उसकी लाल और छोटी आंखें से पता लगा सकते हैं।

6) आई ड्रॉप

नशा करने वाले लोग लाल आंखों को छुपाने के लिए आई ड्रॉप्स का बहुत इस्तेमाल करते हैं। अगर उसके दराज या बैग में बेवजह इस तरह की कोई ड्रॉप पायी जाती है, तो आपको पूछताछ शुरू कर देनी चाहिए।

भुना जीरा डालकर पियें छाछ, कब्ज, एसिडिटी, अपच का होगा नाश

7) अधिक वजन कम होना या ज्यादा भूख लगना

आमतौर पर ड्रग का नशा करने वालों का वजन तेजी से गिरने लगता है। खासकर अगर वे क्रिस्टल मेथ या हेरोइन की तरह कुछ ले रहे हैं। नशे में धुत्त व्यक्ति ज्यादा खाने लगता है। अगर आपका बच्चा पांच रोटी खाता है और अचानक नौ रोटी खाने लगे तो, सचेत हो जाएं।

8) अकेले रहने की आदत

अगर उसके कमरे में आपके जाने से उसे नाराजगी होती है, तो ये एक संकेत हो सकता है। बेशक अधिकतर बच्चे अकेला रहना पसंद करते हैं। लेकिन अगर वो आपकी उपस्थिति से ज्यादा नाराज दिख रहा है, तो इसका मतलब कुछ गड़बड़ है।

(फोटो- पिक्साबे) 

Web Title: International Anti-Drug Addiction Day 8 symptoms to know your child drug addict or not

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे