'जॉनसन एंड जॉनसन का बेबी पाउडर लगाने से हुआ कैंसर', अमेरिका के कैलिफोर्निया में शख्स ने आरोप लगाते हुए किया केस

By आशीष कुमार पाण्डेय | Published: June 27, 2023 12:18 PM2023-06-27T12:18:37+5:302023-06-27T12:23:20+5:30

अमेरिका के कैलिफोर्निया में एक शख्स ने जॉनसन एंड जॉनसन के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराते हुए आरोप लगाया कि बचपन में उसने जॉनसन एंड जॉनसन बेबी पाउडर का प्रयोग किया था, जिससे उसे कैंसर हो गया है।

'I got cancer because of Johnson & Johnson's baby powder', man in California alleges case | 'जॉनसन एंड जॉनसन का बेबी पाउडर लगाने से हुआ कैंसर', अमेरिका के कैलिफोर्निया में शख्स ने आरोप लगाते हुए किया केस

फाइल फोटो

Highlightsजॉनसन एंड जॉनसन के खिलाफ अमेरिका के कैलिफोर्निया में एक और केस दर्ज हुआ आरोप लगाने वाले ने कहा कि बचपन में जॉनसन एंड जॉनसन बेबी पाउडर लगाने से उसे कैंसर हुआवहीं जॉनसन एंड जॉनसन कंपनी ने आरोपों को खारिज करते हुए अपना बचाव किया है

वाशिंगटन: विश्व भर में बच्चों के उत्पाद बेचनी वाली कंपनी जॉनसन एंड जॉनसन के खिलाफ एक शख्स ने अमेरिका के कैलिफोर्निया में मुकदमा दर्ज करते हुए आरोप लगाया कि बचपन में जॉनसन एंड जॉनसन बेबी पाउडर लगाने के कारण उसे कैंसर हो गया है। केस करने वाले शख्स ने बीते सोमवार को जूरी सदस्यों को बताया कि कैंसर के कारण उसके जीवन में निराशा आ गई है और इसके लिए वो बचपन से उपयोग किये गये जॉनसन एंड जॉनसन कंपनी के बेबी पाउडर को दोषी मानता है।

समाचार एजेंसी रॉयटर्स के अनुसार कोर्टरूम व्यू नेटवर्क द्वारा मुकदमे के किये गये ऑनलाइन प्रसारण में कंपनी पर आरोप लगाने वाले शख्स एमोरी हर्नांडेज़ ने रोते हुए अल्मेडा काउंटी सुपीरियर कोर्ट में गवाही देते हुए अपने साथ हुई घटना के बारे में बताया। उसने कोर्ट में कहा, "आज की तारीख में मैं बस एक डरा हुआ छोटा बच्चा बन गया हूं।"

एमोरी हर्नांडेज़ ने मुकदमें में कंपनी के खिलाफ आरोप लगाते हुए कहा कि अगर जॉनसन एंड जॉनसन कंपनी ने पाउडर पर चेतावनी दी होती कि उसमें एस्बेस्टस है, तो वह कंपनी का पाउडर प्रयोग करने से परहेज करते। वहीं जॉनसन एंड जॉनसन कंपनी ने एमोरी हर्नांडेज़ के आरोपों से स्पष्ट इनकार किया है कि उसके बेबी पाउडर में एस्बेस्टस है या पाउडर के कारण उन्हें कैंसर जैसी गंभीर बीमारी हुई।

जॉनसन एंड जॉनसन ने इस केस में अपना पक्ष रखते हुए तर्क दिया है कि हर्नांडेज़ की बीमारी फेफड़ों को प्रभावित करने के बजाय हृदय के आसपास के ऊतकों को प्रभावित करती है और यह अत्यंत दुर्लभ है। इस कारण उनकी बीमारी को एस्बेस्टस के संपर्क से होने को नहीं जोड़ा जा सकता है। कंपनी के वकील एलीसन ब्राउन ने हर्नांडेज़ से जिरह करते हुए पूछा कि वह अपने केस के बारे में कितनी गहराई से जानता है।

इसके जवाब में हर्नांडेज़ ने कहा कि उन्हें मुकदमे के विवरण के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है और इसके साथ ही उन्होंने इस बात को भी स्वीकार किया कि उन्होंने कभी भी व्यक्तिगत रूप से कंपनी का बेबी पाउडर नहीं खरीदा या उन्हें याद नहीं है कि उन्होंने बचपन में कौन से पाउडर का उपयोग किया था। दिलचस्प बात यह है कि हर्नांडेज़ ने अपनी गवाही में इस बात को भी माना कि उन्हें यह याद नहीं है कि उनके डॉक्टर ने कभी उन्हें यह बताया हो कि बेबी पाउडर के कारण ही उन्हें कैंसर हुआ है।

इससे पहले दिन में जूरी सदस्यों को हर्नान्डेज़ की मां अन्ना कैमाचो ने बताया कि जब हर्नांडेज़ बच्चा था और बचपन के दौरान उन्होंने उसके शरीर पर बड़ी मात्रा में जॉनसन एंड जॉनसन का बेबी पाउडर लगाया था। अन्ना हर्नांडेज़ की बीमारी का वर्णन करते हुए कोर्ट में रोने लगीं। उन्होंने कहा, "मैं किसी भी माता-पिता के लिए ऐसी कामना नहीं करती हूं कि उसके बेटे को पाउडर के कारण कैंसर जैसी बीमारी हो जाए।"

खबरों के अनुसार हर्नांडेज़ का मुकदमा इस सप्ताह के अंत में समाप्त होने की उम्मीद है क्योंकि जॉनसन एंड जॉनसन कंपनी एक समझौते के माध्यम से इसी तरह के हजारों मुकदमों को हल करना चाहती है।

Web Title: 'I got cancer because of Johnson & Johnson's baby powder', man in California alleges case

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे