Health tips: फेफड़ों को मजबूत बनाकर सांस की समस्या से निपटने के 8 घरेलू उपाय

By उस्मान | Published: June 7, 2021 12:35 PM2021-06-07T12:35:57+5:302021-06-07T12:36:38+5:30

कोरोना वायरस फेफड़ों पर हमला करके श्वसन तंत्र को प्रभावित कर रहा है जिससे मरीजों की मौत हो रही है

how to make lungs strong during coronavirus pandemic, home remedies to make respiratory system healthy and strong | Health tips: फेफड़ों को मजबूत बनाकर सांस की समस्या से निपटने के 8 घरेलू उपाय

फेफड़ों के लिए घरेलू उपाय

Highlightsकोरोना वायरस फेफड़ों पर हमला करके श्वसन तंत्र को प्रभावित कर रहा है कोरोना मरीजों की मौर का बड़ा कारण है फेफड़ों का डैमेज होनाकुछ उपायों के जरिये फेफड़ों का बनाया जा सकता है मजबूत

कोरोना वायरस की दूसरी लहर का असर धीरे-धीरे कम हो रहा है लेकिन इससे मरने वालों का आंकड़ा बहुत ज्यादा कम होता नहीं दिख रहा। इसका मतलब है कि बीमारी अभी खत्म नहीं हुई है। बेशक कुछ राज्यों में लॉकडाउन से थोड़ी राहत मिलनी शुरू हो गई है लेकिन आपको अपना ध्यान रखना अभी भी बहुत जरूरी है।

कोरोना वायरस शरीर के कई अंगों को नुकसान पहुंचाता है और इससे सबसे ज्यादा असर फेफड़ों पर पड़ता है। यह वायरस फेफड़ों को डैमेज करके मरीज की जान ले सकता है। महामारी के इस दौर में फेफड़ों को स्वस्थ और मजबूत बनाना जरूरी है। 

फेफड़े शरीर के सबसे महत्वपूर्ण अंगों में से एक है, जो सभी शारीरिक कार्यों के लिए ऑक्सीजन प्रदान करके आपको स्वस्थ रखते हैं।

कई वजह से फेफड़े कमजोर होने लगते हैं इसलिए बेहतर सेहत के लिए शरीर के बाकी हिस्सों की तरह फेफड़ों की दैनिक देखभाल और ध्यान की आवश्यकता होती है।

नियमित रूप से व्यायाम करना और स्वस्थ आहार खाना स्वस्थ फेफड़ों की क्षमता को सुधारने और बनाए रखने के भीतर तरीके हैं। हम आपको कुछ ऐसे तरीके बता रहे हैं जिन्हें अपनाकर आप अपने फेफड़ों को मजबूत बना सकते हैं। 

हल्की एक्सरसाइज करें 
व्यायाम, जैसे तेज चलना, दौड़ना, तैरना, या साइकिल चलाना आदि से सांस लेने की क्षमता बढ़ती है और फेफड़ों की क्षमता में सुधार करते हैं। फेफड़ों की क्षमता में सुधार करने के लिए आपको भारी प्रशिक्षण या उच्च तीव्रता वाले अभ्यासों की जरूरत नहीं है।

गहरी सांस लेने की तकनीक ट्राई करें
गहरी सांस लेने की तकनीक का अभ्यास करें। विशेष रूप से ब्रोंकाइटिस और अस्थमा के मरीज इसे करें। जिन्हें कोई ऐसी समस्या नहीं है, उन्हें भी इसका पालन करना चाहिए। डायाफ्रामिक टेक्निक गहरी श्वास को बढ़ावा देती है। ह डायाफ्राम मांसपेशी को फेफड़ों से पेट में अंगों को अलग करने को बढ़ावा देता है।

हेल्दी डाइट है बहुत जरूरी
सही भोजन करना, अच्छी तरह से व्यायाम करना, और किसी भी प्रकार के जहरीले तत्वों से बचना स्वस्थ फेफड़ों की क्षमता रखने का मूल मंत्र है। सही मात्रा में प्रोटीन और एंटीऑक्सीडेंट वाली चीजों के सेवन से श्वसन की मांसपेशियों और फेफड़ों की प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाने में मदद मिलती है।

खूब पानी पियें
अच्छी तरह से हाइड्रेटेड रहने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं, यह फेफड़ों के लिए भी उतना ही महत्वपूर्ण है जितना कि शरीर के बाकी हिस्सों के लिए।

टीका लगवाएं
एलर्जी या किसी भी फेफड़ों की बीमारी वाले लोगों को सलाह के अनुसार नियमित रूप से निमोनिया और फ्लू के लिए टीका लगाया जाना चाहिए।

प्रदूषण से बचें
प्रदूषण भी फेफड़ों की क्षमता को नकारात्मक रूप से प्रभावित करता है। प्रदूषण से बचने के लिए आपको घर से बाहर निकलते समय मास्क लगाना चाहिए। 

वजन पर कंट्रोल करें
अधिक वजन होने से फेफड़ों की क्षमता भी कम हो जाती है क्योंकि पेट का मोटापा फेफड़ों को उचित तरीके से काम नहीं करने देता। 

स्मोकिंग और शराब छोड़ दें
फेफड़े की क्षमता बनाए रखने के लिए सबसे पहली और महत्वपूर्ण बात धूम्रपान से छुटकारा पाना है। इसके अलावा, अन्य तंबाकू उत्पादों से बचें। हुक्का और वापिंग भी फेफड़ों की क्षमता के लिए हानिकारक हैं।

Web Title: how to make lungs strong during coronavirus pandemic, home remedies to make respiratory system healthy and strong

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे