बच्चों का दिमाग तेज करने के उपाय : बच्चों की ब्रेन पावर बढ़ाने के लिए करें ये 5 काम

By उस्मान | Published: July 30, 2021 04:04 PM2021-07-30T16:04:12+5:302021-07-30T16:11:53+5:30

अगर आप अपने बच्चे की ब्रेन पावर बढ़ाना चाहते हैं तो आपको इन उपायों को आजमाना चाहिए

how to improve brain power of kids: try these 5 simple tips to increase brain power of kids | बच्चों का दिमाग तेज करने के उपाय : बच्चों की ब्रेन पावर बढ़ाने के लिए करें ये 5 काम

दिमाग तेज करने के उपाय

Highlightsअगर आप अपने बच्चे की ब्रेन पावर बढ़ाना चाहते हैं तो आपको इन उपायों को आजमाना चाहिएपेरेंट्स को बच्चे को भरपूर समय देते हुए कुछ खास काम करने होंगेइनसे बच्चे की याद्दाश्त तेज हो सकती है

सभी पेरेंट्स चाहते हैं कि उनके बच्चे का स्वास्थ्य अच्छा हो, दिमाग से वो तेज हो और जीवन की भाग-दौड़ में आगे निकल सके। इसके लिए वे बच्चे की डाइट का ख्याल रखते हैं और उसके हर जरूरत को पूरा करने की कोशिश करते हैं।

अगर आप भी पेरेंट्स हैं और अपने बच्चे का दिमाग तेज करने के लिए इसी तरह की कोशिश करते हैं तो हम आपको बता दें कि आपकी ये कोशिश अधूरी है। केवल डाइट और अन्य जरूरतों से ही नहीं, बल्कि आपको भी अपने बच्चे को भरपूर समय देते हुए कुछ खास काम करने होंगे। तभी आगे चलकर उसका दिमाग तेजी से काम करेगा। चलिए आपको बताते हैं उन 5 ट्रिक्स के बारे में जिन्हें अगर आप समय-समय पर अपनाएंगे तो आपके बच्चे की याद्दाश्त तेज होगी। 

बच्चों से पूछें ये सवाल

अगर आप अपने बच्चे के साथ कहीं बाहर गए हैं, कोई फिल्म देखने या फिर किसी ट्रिप पर। तो घर लौटने पर अपने बच्चे से उस फिल्म या जगह के बारे में सवाल करें। जगह कैसी थी? वहां क्या-क्या देखा? फिल्म में कौन था? हूं जिस हॉल में बैठे थे वहां की सीट कैसे थी? इंटरवल में हमने क्या खाया था? इस तरह के सवाल बच्चों को पूरे दिन की याद दिलाएंगे, वे अपने दिमाग पर जोर डालेंगे और उनके दिमाग की कोशिकाएं तेजी से काम करेंगी।

 

शब्दों के खेल खेलें

छोटी क्लास से ही बच्चों को स्कूल में अंग्रेजी सीखने पर जोर दिया जाता है। आज के कम्पटीशन को देखते हुए सभी पेरेंट्स चाहते हैं कि उनके बच्चे की अंग्रेजी में पकड़ अच्छी हो। A, e, i, o, u ये इंग्लिश Vowels (वोवेल्स) हैं, इन्हें बच्चों को अच्छे-से समझ लेना चाहिए। ऐसा करने में पेरेंट्स उनकी मदद कर सकते हैं। एक पेपर पर अंग्रेजी के कुछ अल्फाबेट लिखें और अपने बच्चे से कहें कि इनमें से वे अल्फाबेट काट दें जो वोवेल्स नहीं है। इस तरह की एक्टिविटी से वे जल्दी वोवेल्स सीख जाएगा। 

नंबर गेम्स भी खेलें

कई बार स्कूल से ऐसा होमवर्क मिलता है जिसमें बच्चों को कई अंक याद करने होते हैं। अमूमन बच्चों को इन्हें याद करने में परेशानी होती है। वे अंक भूल जाते हैं। तो आप उनके साथ नंबर गले खेलें। उनके सामने दिन में कई बार ऐसे नंबर बोलें जिसमें उन नंबरों का कई दफा प्रयोग हो जिन्हें उसे याद रखना है। इस तरह उसे वह नंबर याद हो जायेगा।

घर के काम कराएं

बच्चों को एक्टिव बनाने और साथ ही उनके दिमाग को तेज करने का बहुत अच्छा तरीका है घर के काम कराना। उन्हें रसोई के काम में शामिल करें। जब आप कुछ बना रही हों तो उन्हें जरूरत की चीजें आपको पकड़ाने को कहें। फिर बाद में वापिस उन सब चीजों को उनकी सही जगह पर रखने को कहें। इस तरह से उनके ब्रेन सेल्स काम करेंगे, कौन सा सामान कहां रखा था यह उन्हें याद रहेगा। 

उन्हें खुद का सामान संभालना सिखाएं

अक्सर बच्चों के कमरे में या घर में इधर उधर खिलौने फैले रहते हैं। जिन्हें बाद में पेरेंट्स ही संभालते हैं। लेकिन खुद इस सामान को सही जगह पर ना रख कर आप अपने बच्चों से कहें। कौन सा खिलौना, या किताब कहां रखी जाती है, उन्हें यह सब याद हो जायेगा। उन्हें कहें कि अगली बार आप उन्हें यह सब बताएंगे नहीं, उन्हें खुद ही रखना है, इस तरह उनके दिमाग में वे सभी जगह बैठ जाएंगी जहां से उन्हें सामान लेना है और फिर वापिस रखना भी है।

Web Title: how to improve brain power of kids: try these 5 simple tips to increase brain power of kids

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे