Chicken Skin: ऐसी बीमारी जिसमें त्वचा नजर आती है मुर्गे की स्किन की तरह, जानें 5 कारण, लक्षण और इलाज

By उस्मान | Published: July 27, 2021 09:59 AM2021-07-27T09:59:31+5:302021-07-27T10:00:27+5:30

इस त्वचा रोग में आपकी स्किन मुर्गे की स्किन की तरह नजर आ सकती है और इलाज नहीं कराने से समस्या गंभीर हो सकती है

how to get rid Chicken Skin: causes, symptoms, home remedies and medical treatment of Chicken Skin or keratosis pilaris in Hindi | Chicken Skin: ऐसी बीमारी जिसमें त्वचा नजर आती है मुर्गे की स्किन की तरह, जानें 5 कारण, लक्षण और इलाज

चिकन स्किन का इलाज

Highlightsइस त्वचा रोग में आपकी स्किन मुर्गे की स्किन की तरह नजर आ सकती है इलाज नहीं कराने से समस्या गंभीर हो सकती है कुछ आसान उपायों के जरिये आपको इससे मिल सकती है राहत

गर्मियों में त्वचा संबंधी कई समस्याओं का खतरा रहता है। ऐसी ही एक त्वचा की बीमारी है जिसे केराटोसिस पिलारिस ( keratosis pilaris) कहा जाता है। इसमें आपकी त्वचा पर कुछ इस तरह के धब्बे दिखाई दे सकते हैं जैसे मुर्गे के पंख छीलने ने के बाद उसकी त्वचा नजर आती है। 

यही वजह है कि इस विकार को 'चिकन स्किन' भी कहा जाता है। हालांकि यह हानिरहित है और संक्रामक नहीं है। कई मामलों में चिकन स्किन समस्या काफी कष्टप्रद हो सकती है। चलिए जानते हैं कि इस समस्या का अधिक खतरा किसे हो सकता है और इससे राहत पाने के लिए आप क्या कर सकते हैं। 

चिकन स्किन या केराटोसिस पिलारिस क्या है

यह एक सामान्य स्किन कंडीशन होती है जिसे चिकन स्किन भी कहा जाता है। इसमें स्किन पर छोटे छोटे बम्प्स दिखने लगते है। यह छोटे बम्प्स या कहे पिंपल्स डेड स्किन सेल्स होते है जिसमें हेयर फॉलिकल दिख रहे होते है। यह छोटे मुंहासे लाल या ब्राउन रंग के दिखते है। आमतौर पर केराटोसिस पिलारिस हाथ के ऊपरी हिस्से, जांघ, गाल या नितम्बू पर दिखते है।

चिकन स्किन या केराटोसिस पिलारिस के लक्षण

इसके सबसे आम लक्षणों में से एक केराटोसिस पिलारिस का दिखना है। इसका दिखाई देने वाला लक्षण स्किन पर गूजबम्प जैसा होता है। केराटोसिस पिलोरिस वाले व्यक्ति की स्किन छिले हुए चिकन की तरह दिखती है। यह छोटे बमप्स स्किन पर जहां हेयर फॉलिकल होते है, उस जगह पर दिख सकते है। इसी कारण केराटोसिस पिलारिस कभी भी हथेली या पैरों के तलवों पर नही दिखाई देते है।

चिकन स्किन या केराटोसिस पिलारिस के कारण और इलाज

डाइट में फैट शामिल नहीं करना इसका एक कारण है। आपको हेल्दी फैट का सेवन करना चाहिए। जब आपके शरीर को पर्याप्त आवश्यक ओमेगा 3 और ओमेगा 6 फैटी एसिड नहीं मिल रहा है, तो यह त्वचा की सूजन हो सकती है। आप फैटी एसिड से भरपूर खाद्य पदार्थ खाने की कोशिश करें। पोषण विशेषज्ञ अपने आहार में मछली और अंडे शामिल करने की सलाह देते हैं।

हार्ड बॉडी स्क्रब का उपयोग करना

हार्ड बॉडी स्क्रब का उपयोग से चिकन स्किन का खतरा बढ़ सकता है। स्क्रब में खुरदुरे कण त्वचा में जलन पैदा कर सकते हैं, जिससे उसमें खुजली और जलन हो सकती है। इसके बजाय आपको सॉफ्ट लूफा का इस्तेमाल करना चाहिए और धीरे से मालिश करें।

गर्म पानी से नहाना

हालांकि गर्म पानी से नहाने से आपकी त्वचा पर छाले नहीं पड़ते, लेकिन ज्यादा देर तक गर्म पानी में रहने से स्थिति और खराब हो सकती है। बहुत देर तक नहाने से आपकी त्वचा से प्राकृतिक तेल निकल जाते हैं, जिससे त्वचा रूखी और चिड़चिड़ी हो जाती है। जलन को रोकने के लिए आपको गुनगुने पानी से नहाना चाहिए।

डेयरी उत्पादों का अधिक इस्तेमाल

दूध या क्रीम जैसे डेयरी उत्पादों का अधिक इस्तेमाल से यह समस्या हो सकती है। इनमें प्रोटीन पाया जाता है और बहुत से लोगों को प्रोटीन से एलर्जी होती है जिससे त्वचा में जलन, मुंहासे और केराटोसिस पिलारिस हो सकते हैं। इस तरह की समस्या होने पर आपको बस कम से कम 6 सप्ताह के लिए डेयरी उत्पादों का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।

टाइट कपड़े पहनना

कई कारणों से खराब फिटिंग वाले कपड़े पहनना आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं है। इससे कई जटिलताओं के अलावा चिकन कसीं का खतरा होता है। टाइट कपड़े आपकी त्वचा को सांस नहीं लेने देते हैं और घर्षण पैदा कर सकते हैं जिससे त्वचा में जलन हो सकती है। इसके बजाय ऑर्गेनिक कॉटन वाले कपड़े पहनें।

Web Title: how to get rid Chicken Skin: causes, symptoms, home remedies and medical treatment of Chicken Skin or keratosis pilaris in Hindi

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे