वजन कैसे बढ़ाएं : वजन बढ़ाने के 10 आसान तरीके, मोटा होने के लिए रोजाना खाएं ये 8 चीजें

By उस्मान | Published: February 15, 2021 02:59 PM2021-02-15T14:59:22+5:302021-02-15T14:59:22+5:30

How to gain healthy weight: हेल्दी तरीके से वजन बढ़ाने के लिए इन चीजों का सेवन करना चाहिए

How to gain weight: how to gain muscle, weight gain diet plan, weight gain foods, exercises, workout plan, diet chart in Hindi | वजन कैसे बढ़ाएं : वजन बढ़ाने के 10 आसान तरीके, मोटा होने के लिए रोजाना खाएं ये 8 चीजें

वजन बढ़ाने के तरीके

Highlightsहेल्दी तरीके से वजन बढ़ाना है जरूरीवजन कम होने से कई नुकसानडाइट में प्रोटीन लेना बहुत जरूरी

आजकल लोग सिर्फ वजन बढ़ने से ही परेशान नहीं हैं बल्कि बहुत से लोग दुबलेपन का भी शिकार हैं. ऐसे लोग वजन बढ़ाने के लिए कई कोशिश करते हैं लेकिन कुछ भी खाना-पीना उनके शरीर में नहीं लगता है. हम आपको वजन बढ़ाने के कुछ आसन उपाय बता रहे हैं जो आपके सिस्टम को बेहतर करके आपको कमजोरी और दुबलेपन से छुटकारा दिला सकते हैं.  

वजन बढ़ाने के उपाय

वजन बढ़ाने के लिए सबसे पहले आपका पाचन तंत्र मजबूत होना जरूरी है. पेट में गैस, अपच और कब्‍ज की शिकायत आपको कमजोर कर सकती है. इसके लिए आपको खाने को चबाकर खाना चाहिए, रोजाना गर्म पानी पीना चाहिए. विटामिन सी और फाइबर से भरपूर चीजों का सेवन करना चाहिए. 

वजन बढ़ाने के लिए क्या खाएं

प्रोटीन का सेवन बढ़ा दें
स्वस्थ वजन हासिल करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण पोषक तत्व प्रोटीन है। यदि आप वजन बढ़ाने की कोशिश कर रहे हैं, तो शरीर के वजन के प्रति पाउंड 0.-1 ग्राम प्रोटीन के लिए लक्ष्य (1.5-2.2 ग्राम प्रोटीन प्रति किलोग्राम) लेना चाहिए।

उच्च-प्रोटीन खाद्य पदार्थों में मीट, मछली, अंडे, कई डेयरी उत्पाद, फलियां, नट और अन्य शामिल हैं। यदि आप अपने आहार में पर्याप्त प्रोटीन नहीं मिल रहा है, तो आप व्हे प्रोटीन जैसे प्रोटीन सप्लीमेंट भी ले सकते हैं।

साबुत अनाज
साबुत अनाज में कार्बोहाइड्रेट भारी मात्रा में पाया जाता है। इसके लिए आपको गेहूं, ज्‍वार बाजरा, मकई, जौ, ओट, कट्टू, पास्‍ता आदि का खूबी सेवन करना चाहिए। साबुत अनाज में पिसे हुए अनाज की तुलना में ज्यादा कैलोरी और विटामिन होता है। साबुत अनाज को दूध के साथ भी लिया जा सकता है।  

गुड़
ऐसा कहा जाता है कि गुड़ में भरपूर मात्रा में कैल्‍शियम और फास्‍फोरस पाया जाता है। यह दोनों तत्‍व हड्डियों को मजबूती देने में बेहद मददगार हैं। अगर आप बहुत अधि‍क थकान या कमजोरी महसूस करते रहे हैं, तब भी गुड़ आपकी मदद कर सकता है। 

दही
इसमें कैल्शियम पाया जाता है, जो हड्डियों को मजबूत बनाता है और वजन बढ़ाता है। इसके अलावा दही को विटामिन डी का भंडार माना जाता है। दही आपके भोजन को पचाने में भी मदद करता है और इसमें प्रोटीन भी होता है।

बादाम
बादाम खाने से तंत्रिकाओं का विकास होता है। साथ ही यह वजन बढ़ाने के लिए एक अच्छे विकल्प के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। आप हर रोज बादाम खाएं तो शारीरिक कार्यों और तंत्रिकाओं में स्थिरता आएगी और वजन बढ़ेगा।

मूंगफली
मूंगफली में ज्या‍दा मात्रा में कैलोरी और वसा पाया जाता है। आप मूंगफली को हर प्रकार से प्रयोग कर सकते हैं। लंच और डिनर के बाद भी मूंगफली खाया जा सकता है। इसके प्रयोग से पेट तो नही भरता लेकिन शरीर को ज्यादा मात्रा में कैलोरी और फैट मिलता है।

अखरोट
अखरोट में आवश्यक मोनोअनसेचुरेटेड फैट होता है जो स्वस्थ कैलोरी को उच्च मात्रा में प्रदान करता है। नियमित रूप से यदि 20 ग्राम अखरोट खाया जाये तो वजन तेजी से बढ़ता है।

खजूर
खजूर बहुत मीठा फल होता है। बहुत से लोग खजूर के गुणों को नहीं जानते हैं। आपको बता दें कि खजूर में विटामिन और कार्बोहाइड्रेट प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। सुबह कुछ खजूर खाकर दूध पीने से शरीर को ताकत मिलती है और चेहरे की सुंदरता भी बढ़ने लगती है।

सोयाबीन
सोयाबीन में सबसे अधिक प्रोटीन पाया जाता है। बता दें कि सोयाबीन प्रोटीन का सबसे बड़ा स्रोत है। रोज सुबह खाली पेट एक मुठ्ठी भीगी हुई सोयाबीन खाने से शरीर में ताकत और मर्दानगी शक्ति बढ़ जाती है। सोयाबीन खाने से शरीर में वसा और प्रोटीन की कमी दूर हो जाती है। 

वजन बढ़ाने के घरेलू उपाय

रोजाना कम से कम 3 बार खाएं
कई लोग वजन कम करने करते समय कार्ब्स या फैट कम लेते हैं. यह एक बुरा विचार है. इनकी कमी से आपको पर्याप्त कैलोरी प्राप्त करना कठिन हो जाएगा। वजन कम करने के लिए कार्ब और फैट लें. इसके अलावा आपको प्रति दिन कम से कम तीन भोजन करना चाहिए. 

खाने का समय का रखें ध्यान
पाचन शक्ति बढ़ाने के लिए बहुत जरूरी है कि आप समय पर खाना खायें और खाने के बीच निश्चित अंतराल रखें। सुबह 8 बजे लंच, 1 बजे लंच और 8 बजे डिनर कीजिए, इसे अलावा इन खाने के बीच हेल्‍दी स्‍नैक्‍स खाइए। इससे खाने के बीच निश्चित अंतराल होगा और आपका पाचन तंत्र ठीक से काम करेगा।  

एक्सरसाइज भी है जरूरी
रोज व्‍यायाम करने से आपका पूरा शरीर फिट रहता है और आप बीमार नहीं होते, यही बात पाचन तंत्र के लिए भी लागू होती है। इसलिए रोज व्‍यायाम के लिए कम से कम 30 मिनट का समय जरूर निकालें।

Web Title: How to gain weight: how to gain muscle, weight gain diet plan, weight gain foods, exercises, workout plan, diet chart in Hindi

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे