BMI Calculator: कैसे पता चलेगा कि आप मोटे हैं? बॉडी फैट नापने का सबसे आसान तरीका, ऐसे कैलकुलेट करें अपना बॉडी मास इंडेक्स

By संदीप दाहिमा | Published: July 25, 2023 11:42 AM2023-07-25T11:42:12+5:302023-07-25T11:42:12+5:30

How to Calculate Bmi for Men and Women Body Fat Calculator Methods and Tips in hindi | BMI Calculator: कैसे पता चलेगा कि आप मोटे हैं? बॉडी फैट नापने का सबसे आसान तरीका, ऐसे कैलकुलेट करें अपना बॉडी मास इंडेक्स

BMI Calculator: कैसे पता चलेगा कि आप मोटे हैं? बॉडी फैट नापने का सबसे आसान तरीका, ऐसे कैलकुलेट करें अपना बॉडी मास इंडेक्स

Highlightsकैसे कैलकुलेट करें अपनी बॉडी मास इंडेक्स।मोटापे से परेशान हैं लोग ऐसे चेक करें अपना बॉडी फैट। कैसे पता चलेगा कि आप मोटे हैं?

BMI Calculator: मोटापा को कम करने के लिए बीएमआई यानी बॉडी मास इंडेक्स बहुत जरूरी होता है। इससे आप अपने शरीर के मोटापे को सही से माप सकते हैं और इसके हिसाब से आप अपना वजन कम कर सकते हैं। तो आइए जानते हैं कि क्या है यह बीएमआई और कैसे यह काम करता है। दरअसल, किसी भी शख्स के मोटापे को मापने या किसी के पतलेपन की जांच करने के लिए बीएमआई कैलकुलेटर चार्ट का इस्तेमाल किया जाता है। इससे यह पता चलता है कि असल में आपका वजन कितना होना चाहिए। यह कैलकुलेटर आपके उमर के आधार पर एक डेटा तैयार करता है जिससे आप अपने मोटापे को वजन कर सकते हैं और पता लगा सकते है कि असल में अभी आपका वजन कितना होना चाहिए।

How to Calculate Bmi
How to Calculate Bmi

क्या है बीएमआई और कैसे करें अपना बीएमआई कैल्कुलेट (Body Mass Index (BMI) Calculator)

बीएमआई क्या होता है? (BMI)

बॉडी मास इंडेक्स यानी बीएमआई एक पयमाना है जिससे आप आपने शरीर के मोटापे को माप सकते हैं। इसे मापने के लिए आपका वजन और ऊंचाई लगेगा।

बीएमआई की क्या है जरूरत? ( Use of BMI)

आपके शरीर के मोटापे को नापने के लिए बीएमआई की जरूरत पड़ती है। इससे पता चलता है कि आपका वजन सेहतमंद रूप से संतुलित है, कम है या फिर ज्यादा है। इसके आधार पर ही आप अपने आहार और जीवनशैली में बदलाव कर अपने मोटापे को कंट्रोल कर सकते हैं। इसलिए इसकी बहुत जरूरत है।

बीएमआई कैल्कुलेट करने का क्या है फॉर्मुला? (BMI Calculator Formula)
बीएमआई कैल्कुलेट करने का एक आसान सा फॉर्मुला है जिसके मदद से आप बहुत ही आसानी से अपने मोटापे को जान सकते हैं। इसे निकालने के लिए आपके शरीर का वजन और लंबाई की जरूरत पड़ती है। बीएमआई कैल्कुलेट करने फॉर्मुला नीचे दिया हुआ है। आप अपने हिसाब से इसमें संख्या भरे और तुरंत ही आपने मोटापे की जांच करें।

बीएमआई = वजन (किलोग्राम) / (ऊंचाई X ऊंचाई (मीटर में)
(यह है आपका मोटापा= यहां पर आप अपना वजन डालें / यहां पर आप अपनी ऊंचाई भरें)

आइए इस फॉर्मुले को एक उदाहरण लेकर समझते हैं। मान लीजिए कि आपका वजन 65 किलो है और लंबाई 5.2 फीट यानी 1.58496 मीटर है। ऐसे में जब हम इस फिगर को ऊपर दिए हुए फॉर्मुले में डालेंगे तो उसका फल कुछ इस तरीके से निकलेगा 65/ 1.58496 X 1.58496 . इसके बाद जो नतीजा होगा वही आपका बीएमआई होगा। इसी नतीजे से आप अपना मोटापा का पता लगा सकते हैं।

Web Title: How to Calculate Bmi for Men and Women Body Fat Calculator Methods and Tips in hindi

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे