Highlightsथकान और कमजोरी महसूस होना भी एक प्रमुख लक्षणठीक हो चुके मरीजों में भी यह लक्षण दिख रहा हैथकान और कमजोरी दैनिक जीवन पर भी बुरा असर डाल सकती है

कोरोना वायरस के मुख्य लक्षणों में थकान और कमजोरी महसूस होना भी एक प्रमुख लक्षण है। कई अध्ययनों में सामने आया है कि जब कोई व्यक्ति वायरस की चपेट में आता है तो उसे सूखी खांसी और बुखार के साथ-साथ थकान भी महसूस हो सकती है। इतना ही नहीं, ठीक हो चुके मरीजों में भी यह लक्षण दिख रहा है। 

अगर आप कोरोना काल में बिना मेहनत किये भी थकान शरीर में दर्द रहना और सीढ़ियां चढ़ने-उतरने पर सांस फूलना जैसी समस्याओं का सामना कर रहे हैं तो हो सकता है कि यह कोरोना का संकेत हो। रोजाना की थकान और कमजोरी दैनिक जीवन पर भी बुरा असर डाल सकती है। हम आपको कुछ थकान और कमजोरी से राहत पाने के उपाय बता रहे हैं। 

टमाटर का सूप
टमाटर का ताजा सूप पीने से भूख बढ़ती है, और शरीर में उत्पन्न हुई खून की कमी दूर हो जाती है। इस उपाय से शारीरिक कमजोरी भी दूर होती है। टमाटर का सूप पीने से मुख-मंडल पर लाली आ जाती है।

कॉफी
कॉफी का सेवन करने से मानसिक तनाव दूर होता है, और शरीर भी नयी ताजगी महसूस करता है। भोजन करने के बाद कॉफी पीने से पेट हल्का महसूस करता है। कॉफी पीने से पेट की छोटी मोटी गड़बड़ियां भी दूर हो जाती हैं।

नमक और ठंडा पानी
मांसपेशियों की कमजोरी दूर करने के लिए थोड़ा नमक ले कर उसे ठंडे पानी में मिला लें और फिर उस घोल से पूरे शरीर पर मालिश करें। यह उपाय करने पर शरीर की मांसपेशीयों को आराम मिलेगा।

पीपल का पत्तों का मुरब्बा
शारीरीक कमजोरी दूर करने के लिए पीपल के पत्तों का मुरब्बा लाभदायक होता है। अच्छी क्वालिटी के अखरोट की गिरि खाने पर भी शरीर को शक्ति मिलती है।

Mango Murabba Recipe | आम का मुरब्बा

पर्याप्त नींद लें
सुबह ताजा और ऊर्जावान उठने के लिए पर्याप्त नींद लेना जरुरी होता है। व्यक्ति को स्वस्थ रहने के लिए 7-8 घंटे सोना चाहिए। यह शरीर की खोई ऊर्जा को वापिस लाने में मदद करती है। अगर आप दिन में थका हुआ महसूस करते हैं तो नींद की एक झपकी ले सकते हैं।

8 गिलास पानी
शरीर को स्वस्थ रखने के लिए रोजाना 8-9 गिलास पानी पीना जरुरी होता है। इससे शरीर हाइड्रेट रहता है और ऊर्जावान बनते हैं। जब भी आपको शरीर में ऊर्जा की कमी हो तो एक गिलास पानी पी लें। इससे शरीर को तुरंत ऊर्जा मिलती है।

विटामिन्स भी हैं जरूरी
शरीर में विटामिन और खनिज तत्वों की कमी दूर करने के लिए बागी सलाद के पत्तों का सलाद खाने के साथ खाना चाहिए। प्रति दिन एक गिलास दूध के साथ अलसी के बीज साबुत निगलने से भी शरीर की कमजोरी दूर होती है। यह प्रयोग दिन में दो बार भी किया जा सकता है, पर शुरुआत एक बार से करें।

What Vitamins Help Repair Lungs? | Lung Health Institute

दालचीनी पाउडर
अगर आप भी शरीर की कमजोरी यानि बार-बार होने वाली थकान से परेशान है, तो ऐसे में रोजाना दालचीनी पाउडर का शहद के साथ सेवन करें। इससे इम्यून सिस्टम मजबूत होता है।

अश्वगंधा का चूर्ण
रोजाना जायफल, जावित्री और अश्वगंधा का चुर्ण का दूध के साथ दिन में दो बार सेवन करने से शरीर में ताकत आती है, इसके साथ ही रक्त की कमी यानि आयरन की कमी दूर होती है। जिससे शरीर से कमजोरी और थकान में राहत मिलती है।  

बादाम
नियमित रुप से पांच बादाम और पांच खजूर खाने से शरीर में ताकत आती है। जिससे शरीर में थकान कम महसूस होती है। गेहूं या किशमिश को रात में भिगोकर सुबह उसके पानी का सेवन करने से भी शरीर की कमजोरी को कुछ ही दिनों में खत्म किया जा सकता है।
 

Web Title: home remedies for weakness and tiredness: home, natural remedies and Ayurveda tips to beat coronavirus symptom tiredness at home

स्वास्थ्य से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे