सर्दी-खांसी का इलाज : ठंड लगने पर आजमाएं ये 8 असरदार घरेलू उपाय, सर्दी, खांसी, बुखार, जुकाम से मिलेगी राहत

By उस्मान | Published: November 25, 2021 04:29 PM2021-11-25T16:29:54+5:302021-11-25T16:34:15+5:30

ठंड के लक्षणों को हल्के में न लें, अगर घरेलू उपचारों से मदद नहीं मिलती तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें

home remedies for cold: 8 best and effective home remedies for cold, cough, fever, nasal congestion in Hindi | सर्दी-खांसी का इलाज : ठंड लगने पर आजमाएं ये 8 असरदार घरेलू उपाय, सर्दी, खांसी, बुखार, जुकाम से मिलेगी राहत

ठंड का घरेलू इलाज

Highlightsघर में मौजूद है सर्दी खांसी का इलाज लक्षणों को गंभीर होने से बचा सकते हैं ये उपायलक्षण गंभीर होने पर तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें

सर्दियों का मौसम शुरू होते ही ठंड लगने के मामले भी बढ़ने लगे हैं. शरीर में दर्द, बुखार, ठंड लगना और नाक बंद होना बदलते मौसम के रोग हैं जिससे अधिकतर लोग परेशान हैं। बहुत सारे घरेलू उपचार हैं जो ठंड लगने के लक्षणों को कम कर सकते हैं। यदि आप कुछ हफ्तों के बाद भी बीमार महसूस करते हैं, तो अपने डॉक्टर से संपर्क करें। 

चिकन सूप
चिकन सूप एक इलाज नहीं हो सकता है, लेकिन जब आप बीमार हों तो यह एक अच्छा विकल्प है। शोध से पता चलता है कि एक कटोरी चिकन सूप शरीर में न्यूट्रोफिल की गति को धीमा कर सकता है। न्यूट्रोफिल सफेद रक्त कोशिका का एक सामान्य प्रकार है। वे आपके शरीर को संक्रमण से बचाने में मदद करते हैं।  

अदरक
उबलते पानी में कच्ची अदरक की जड़ को गर्म करके पीने से खांसी या गले में खराश को शांत करने में मदद कर सकते हैं। शोध बताते हैं कि यह मतली की भावनाओं को भी दूर कर सकता है जो अक्सर इन्फ्लूएंजा के साथ होती हैं। शहद में विभिन्न प्रकार के जीवाणुरोधी और रोगाणुरोधी गुण होते हैं। चाय में नींबू के साथ शहद मिलाकर पीने से गले के दर्द में आराम मिलता है।  

लहसुन
लहसुन में यौगिक एलिसिन होता है, जिसमें रोगाणुरोधी गुण हो सकते हैं। अपने आहार में लहसुन के पूरक को शामिल करने से सर्दी के लक्षणों की गंभीरता कम हो सकती है। कुछ शोधों के अनुसार, यह आपको पहली बार में बीमार होने से बचाने में भी मदद कर सकता है।

विटामिन सी
विटामिन सी आपके शरीर में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है और इसके कई स्वास्थ्य लाभ हैं। नींबू, संतरे, अंगूर, पत्तेदार साग और अन्य फलों और सब्जियों के साथ, नींबू विटामिन सी का एक अच्छा स्रोत है। शहद के साथ गर्म चाय में ताजा नींबू का रस मिलाने से आपके बीमार होने पर कफ कम हो सकता है। गर्म या ठंडा नींबू पानी पीने से भी मदद मिल सकती है।

नमक का पानी 
नमक के पानी से गरारे करने से ऊपरी श्वसन संक्रमण को रोकने में मदद मिल सकती है। यह ठंड के लक्षणों की गंभीरता को भी कम कर सकता है। उदाहरण के लिए, यह गले में खराश और नाक की भीड़ को कम कर सकता है। नमक के पानी से गरारे करने से बलगम कम होता है और ढीला होता है, जिसमें बैक्टीरिया और एलर्जी होती है।  

गर्म स्नान करें
गर्म पानी की फुहार भी बलगम को पतला करके जमाव से अस्थायी राहत प्रदान कर सकती है। अपने शॉवर को गर्म - लेकिन फिर भी आरामदायक - तापमान में बदल दें। अपने बाथरूम का दरवाजा बंद करना सुनिश्चित करें ताकि भाप इकट्ठा हो सके। एक बार भाप इकट्ठा हो जाने के बाद, अपने साइनस को साफ करने के लिए कुछ गहरी सांसें लें। 

बेडरूम में ह्यूमिडिफायर का इस्तेमाल करें
ह्यूमिडिफ़ायर हवा में नमी जोड़ते हैं। हालांकि उन्होंने ठंड के लक्षणों के इलाज में लगातार लाभ नहीं दिखाया है, लेकिन वे सांस लेने में आसान महसूस कर सकते हैं। शुष्क हवा गले और नाक के मार्ग में जलन पैदा कर सकती है। यदि आपके शयनकक्ष में हवा बहुत शुष्क है, तो एक ह्यूमिडिफायर मदद कर सकता है।  

गर्म चाय पिएं
चाय में एंटीवायरल, एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं। हालांकि इस बात का कोई सबूत नहीं है कि चाय नाक की जकड़न को दूर करती है, शोध से पता चला है कि गर्म पेय लोगों को उनके ठंड के लक्षणों के बारे में कैसा महसूस होता है, इसमें सुधार कर सकते हैं।

अपनी चाय में शहद या नींबू मिलाने से अतिरिक्त राहत मिल सकती है। शहद खांसी को शांत कर सकता है, जबकि नींबू संक्रमण से लड़ने में मदद कर सकता है। शाम को, कैफीन मुक्त चाय का विकल्प चुनें।

Web Title: home remedies for cold: 8 best and effective home remedies for cold, cough, fever, nasal congestion in Hindi

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे