COVID tips: घर में कोरोना का मरीज है तो इन 5 बातों का रखें ध्यान, अन्य सदस्यों का वायरस से होगा बचाव

By उस्मान | Published: May 7, 2021 10:35 AM2021-05-07T10:35:57+5:302021-05-07T10:36:53+5:30

आपकी एक गलती पूरे परिवार को संक्रमित कर सकती है, इन बातों का ध्यान रखें

home isolation tips in hindi: 5 Precautions tips to take when you have COVID-19 patient at home | COVID tips: घर में कोरोना का मरीज है तो इन 5 बातों का रखें ध्यान, अन्य सदस्यों का वायरस से होगा बचाव

कोरोना वायरस टिप्स

Highlightsमरीज को अलग कमरे में रखेंउसके सामान अलग रखें और साफ करते रहें उसके लक्षणों की निगरानी करते रहें

कोरोना वायरस महामारी की दूसरी लहर ने पूरे देश में तबाही मचा रखी है। इस बार रोग पिछली लहर की तुलना में अधिक संक्रामक है। अस्पतालों में मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है। रोजाना मरने वालों का आंकड़ा चार हजार के करीब पहुंच गया है। 

अस्पतालों में बेड और अन्य मेडिकल सुविधाओं की कमी की वजह से लाखों मरीज होम आइसोलेशन में हैं। हालांकि एक्सपर्ट्स भी हल्के लक्षणों वाले कोरोना के मरीजों में घर में ही इलाज करने की सलाह देते हैं। 

डॉक्टरों का मानना है कि जब तक किसी के लक्षण बहुत ज्यादा गंभीर न हों, उन्हें घर में अपना इलाज कराना चाहिए। इसका मतलब यह है कि आपको डॉक्टर की देखरेख में घर में रहकर ही अपना इलाज कराना चाहिए। 

होम आइसोलेशन का मतलब यह नहीं है कि आप कुछ भी करें। कुछ नियम हैं जिनका होम आइसोलेशन में रहते हुए पालन करना बहुत जरूरी है। हम आपको कुछ ऐसे ही उपाय बता रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आप अपने सेहत को दुरुस्त रखने के साथ-साथ दूसरे लोगों को खतरे से बचा सकते हैं। 

मास्क पहनकर रखें
हालांकि कोरोना के मरीज को एक अलग कमरे में रहने की सलाह दी जाती है लेकिन घर में हर किसी को हर समय मास्क पहनना चाहिए। इस दौरान अपने मास्क को न छुएं। मास्क हटाने के बाद अपने हाथ धो लें।

अपने हाथों को अच्छी तरह से और बार-बार धोएं
ऑक्सीजन के स्तर की निगरानी से लेकर भोजन और दवाएं देने तक, आपको कई तरह से अपने घर पर कोरोना रोगियों की मदद करनी पड़ सकती है। सुनिश्चित करें कि आप अपने हाथों को अच्छी तरह से धोएं। अपनी आंखों, मुंह और नाक को न छूने की कोशिश न करें।

अलग बर्तनों का उपयोग करें
रोगी के लिए अलग बर्तनों का उपयोग करें। इन बर्तनों को नियमित उन लोगों के साथ न मिलाएं, जिनका उपयोग परिवार के अन्य सदस्यों द्वारा किया जा रहा है। रोगी द्वारा इस्तेमाल किए गए व्यंजनों को धोते समय, मास्क, दस्ताने पहनें और बर्तनों को साफ करने के लिए गर्म पानी का उपयोग करें। बर्तन धोने के बाद अपने हाथों को अच्छी तरह से धोएं।

सतहों को साफ करते रहें 
स्विचबोर्ड, टेबलटॉप, रिमोट, डॉकार्नॉब्स, टैप्स आदि जैसे बार-बार छुई गई सतहों को साफ करें। ऐसी सभी वस्तुओं को बार-बार साफ और कीटाणुरहित किया जाना चाहिए।

अपने स्वास्थ्य की निगरानी करें
कोरोना रोगी की देखभाल करते समय, आपको अपने स्वास्थ्य की भी निगरानी करनी चाहिए। खांसी, बुखार, सांस की तकलीफ जैसे किसी भी लक्षण की जांच करें। यदि आप उनके साथ निकट संपर्क में हैं, तो आपको 14 दिनों के लिए घर पर ही अलग रहना होगा।

पिछले 24 घंटे में कोरोना के 4,14,188 नए मामले और 3,915 लोगों की मौत

भारत में कोरोना वायरस का कहर थमने का नाम नहीं ले रहा है. देश में गुरुवार को कोरोना के 4,14,188 नए मामले दर्ज किये गए। कोरोना से मरने वालों का आंकड़ा भी आसमान छू रहा है। पिछले 24 घंटे में कोरोना से 3,915 लोगों ने दम तोड़ दिया है।

स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, देश में कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़कर 2,14,91,598 हो गई है जबकि मरने वालों का आंकड़ा 2,34,083 पर पहुंच गया है। देश में अब तक 1,76,12,351 मरीज सही हुए हैं और फिलाहल 36,45,164 एक्टिव केस हैं।

Web Title: home isolation tips in hindi: 5 Precautions tips to take when you have COVID-19 patient at home

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे