सावधान! धीरे-धीरे दिल का मरीज बना सकती हैं 3 आदतें, कभी भी आ सकता है हार्ट अटैक

By उस्मान | Published: November 26, 2019 11:53 AM2019-11-26T11:53:50+5:302019-11-26T17:56:18+5:30

एक रिपोर्ट के अनुसार, दुनियाभर में दिल की बीमारियों से मरने वाले लोगों की ज्यादा संख्या हार्ट अटैक से होती है। 

Heart attack and heart diseases causes, risk factors, prevention tips | सावधान! धीरे-धीरे दिल का मरीज बना सकती हैं 3 आदतें, कभी भी आ सकता है हार्ट अटैक

सावधान! धीरे-धीरे दिल का मरीज बना सकती हैं 3 आदतें, कभी भी आ सकता है हार्ट अटैक

Highlightsदुनिया भर में दिल की बीमारियों से मरने वाले व्यक्तियों की ज्यादा संख्या हार्ट अटैक से होती हैअसामान्य थकान दिल का दौरा पड़ने का एक मुख्य लक्षण है

खराब खानपान, बदलती जीवनशैली और व्यायाम नहीं करने से दिल से संबंधित बीमारियां लोगों में काफी तेजी से बढ़ रही हैं। शरीर में दिल महत्वपूर्ण हिस्सा है, जो शरीर के विभिन्न अंगों तक रक्त को ले जाने का काम करता है। जब दिल को ब्लड फ्लो में किसी प्रकार की रुकावट आती है, तो इसका सीधा असर शरीर के विभिन्न अंगों पर पड़ता है। ब्लड फ्लो प्रभावित होने से दिल का दौरा और स्ट्रोक जैसी जानलेवा बीमारियों का खतरा होता है। दुनिया भर में दिल की बीमारियों से मरने वाले व्यक्तियों की ज्यादा संख्या हार्ट अटैक से होती है। 

हार्ट अटैक के कारण

1) स्मोकिंग 
यदि आप धूम्रपान के आदी हैं तो आपको दिल से संबंधित बहुत सी बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है। जिन व्यक्तियों को धूम्रपान की वजह से हार्ट अटैक हुआ था, उन्हें धूम्रपान से हर हाल में बचना चाहिए। कई अध्ययन में इस बात का पता चला है कि हार्ट अटैक पड़ने के बाद जो व्यक्ति दोबारा धूम्रपान करने लगते हैं, उन्हें जान का खतरा अधिक रहता है।

2) एक्सरसाइज नहीं करना
अगर आप मोटापे से पीड़ित हैं, तो इससे नसों के ब्लॉकेज होने का खतरा बढ़ सकता है। इसलिए आप अपनी उम्र और लंबाई के हिसाब से अपने शरीर का वजन बनाए रखें। इसके लिए आप नियमित रूप से व्यायाम करें और हेल्दी डाइट लें।

3) तेल वाली चीजों का सेवन 
ऑयल फूड खाने से शरीर में कोलेस्ट्रॉल बढ़ने का खतरा होता है। यह नरम मोम जैसा पदार्थ होता है, जो शरीर की हर कोशिका में मौजूद होता है। इसका लेवल बढ़ने से दिल से संबंधित बीमारियां होने का खतरा अधिक रहता है। इसलिए ऐसी चीजों को खाने से बचें और इसे कम करने के लिए रोजाना एक्सरसाइज जरूर करें।

हार्ट अटैक के संकेत और लक्षण

1) थकान
असामान्य थकान दिल का दौरा पड़ने का एक मुख्य लक्षण है। पुरुषों की तुलना में महिलाओं को इस प्रकार के लक्षण होने की अधिक संभावना है। शारीरिक या मानसिक गतिविधि थकान का कारण नहीं है। यह लक्षण काफी स्पष्ट है जिसे अनदेखा किया जाता है। कभी-कभी आसान काम जैसे बिस्तर ठीक करना या  स्नान करना जैसे काम से भी थकान होने लगती है।

2) पेट में दर्द
पेट दर्द, मतली, सूजन महसूस करना और पेट ख़राब रहना इसके सबसे आम लक्षण हैं। ऐसा महिलाओं और पुरुषों के बीच समान रूप से होने की संभावना है। दिल के दौरे से पहले पेट दर्द होना हो सकता है। कभी-कभी पेट में रुक-रूककर दर्द होता है। शारीरिक तनाव के कारण पेट दर्द से हो सकता है।

3) अनिद्रा
अनिद्रा भी दिल के दौरे या स्ट्रोक के बढ़ते जोखिम से जुड़ी हुई है, जो महिलाओं के बीच अधिक आम है। अनिद्रा के पीछे चिंता और या तनाव बड़ा कारण है। इसके लक्षणों में नींद शुरू करने में कठिनाई, नींद को बनाए रखने में कठिनाई और सुबह जल्दी जागना शामिल है।

4) सांस में कमी
सांस में कमी हार्ट अटैक का बड़ा लक्षण है। दिल का दौरा पड़ने से पहले 6 महीने तक पुरुषों और महिलाओं दोनों के बीच अक्सर होता है। यह आमतौर पर एक चिकित्सा स्थिति का एक चेतावनी संकेत है। ऐसा लगता है कि आपको पर्याप्त हवा नहीं मिल रही, चक्कर आना और सांस की तकलीफ हो रही है। 

5) बाल झड़ना
बालों का झड़ना हृदय रोग का बड़ा जोखिम माना जाता है। आमतौर पर यह 50 से अधिक पुरुषों को प्रभावित करता है, लेकिन कुछ महिलाएं भी इसमें शामिल हो सकती हैं। बाल्डनेस हार्मोन कोर्टिसोल के बढ़ते स्तर से भी जुड़ा हुआ है। 

हार्ट अटैक से बचने के उपाय

1) हार्ट अटैक के जोखिम को कम करने के लिए अपनी डाइट में ट्यूना या हेरिंग जैसे ओमेगा-3 फैटी एसिड में ताजे फल और सब्जियों, अनाज जैसे खाद्य पदार्थ शामी करें। 

2) अपने खाने में नमक, सैचुरेटेड फैट, मिठाई, और लाल मीट आदि चीजों को कम कर दें। हाइड्रोजनीकृत या हाइड्रोजनीकृत वाली चीजों से बचने का प्रयास करें। इसके अलावा शराब और स्मोकिंग के सेवन से बचें।

3) सर्दियों में रोजाना फिजिकल एक्सरसाइज करें। इससे ब्लड प्रेशर कम कम होता है ब्लड फ्लो में सुधार होता है। आप वॉल्किंग, स्विमिंग आदि कर सकते हैं। इससे वजन भी कम होता है।

4) सुनिश्चित करें कि आपके ब्लड कोलेस्ट्रॉल, ब्लड प्रेशर, ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखने की कोशिशि करें। इन स्थितियों को वजन कम करके कंट्रोल किया जा सकता है (यदि आप अधिक वजन रखते हैं)। अपनी डाइट में बदलाव करना और समय पर दवा लेना भी जरूरी है।

5) अपने घर के अंदर योग, मेडिटेशन आदि करें। सोने से पहले 2 मिनट के लिए गर्म पानी से भाप लें। इससे हाइ ब्लड प्रेशर,डायबिटीज और दिल के रोगियों को राहत मिलती है।

English summary :
There is a risk of life-threatening illnesses such as heart attack and stroke, as blood flow is affected. Worldwide, a large number of people who die of heart diseases are from heart attacks.


Web Title: Heart attack and heart diseases causes, risk factors, prevention tips

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे