अब गर्मी में चाय को नहीं कहेंगे न; इन 5 तरह की हर्बल टी का रोजाना करें सेवन, रहेंगे एकदम फ्रेश

By अंजली चौहान | Published: June 19, 2023 05:10 PM2023-06-19T17:10:55+5:302023-06-19T17:31:54+5:30

गर्मियों के मौसम में हर्बल टी पीना सेहत के लिए अच्छा माना जाता है और इससे हम को गर्मी भी नहीं लगती।

Healthy Herbal Tea For Summer Consume these 5 types of herbal tea daily to stay fresh | अब गर्मी में चाय को नहीं कहेंगे न; इन 5 तरह की हर्बल टी का रोजाना करें सेवन, रहेंगे एकदम फ्रेश

फाइल फोटो

Highlightsगर्मियों में सौंफ की चाय पीना अच्छा होता हैगुलाब ठंडक प्रदान करने वाला फूल माना जाता हैग्रीन टी बहुत सेहत के लिए फायदेमंद होती है

नई दिल्ली: अक्सर गर्मियों के मौसम में बहुत से लोग चाय पीना छोड़ देते हैं और कारण बताते हैं कि बहुत गर्मी है और चाय पीकर और गर्मी लगती है। चूंकि गर्मी का मतलब है तरह-तरह के कूलिंग ड्रिंक्स ट्राई करना।

हम में से अधिकांश एक गिलास कोल्ड ड्रिंक का सेवन करते हैं, यह केवल शरीर को कैलोरी से भर देता है और जरूरी नहीं कि शरीर को ठंडा कर दे। गर्मियों में हम कोल्ड्र बहुत पीते हैं लेकिन ये सेहत के लिए बहुत नुकसानदायक होता है।

ये आपको कुछ समय के लिए ही अच्छा लग सकता है लेकिन इसके परिणाम स्वास्थ्य पर अच्छे नहीं होते, ऐसे में हमें गर्मियों में ऐसे पेय पदार्थों को आजमाना होगा जो हमारे शरीर के लिए वास्तव में कारगर साबित हो। 

गर्मियों में हर्बल चाय पुदीना, गुलाब, सौंफ जैसी ठंडी जड़ी-बूटियों के रूप में प्रसिद्ध हैं, ये सभी आपके शरीर के तापमान को कम करने के लिए एकदम सही हैं। हर्बल टी न केवल शरीर के तापमान को कम रखती हैं बल्कि ये पौष्टिक भी होती हैं।

गुलाब की चाय: गुलाब में ठंडक देने वाले गुण होते हैं, जो गुलकंद के रूप में प्रकट होता है, गुलाब की पंखुड़ियों से बनी जेली पूरे शरीर के लिए एकदम सही कूलर मानी जाती है।

गुलाब की पंखुड़ियाँ, रसभरी की पत्ती और काली चाय कसैले जड़ी-बूटियाँ हैं जो गर्मी और नमी के प्रभाव को कम करने में मदद करती हैं। आप गुलाब की पंखुड़ियों से गुलाब की चाय घर पर बना सकते हैं लेकिन अगर आपका इसे बनाने का मन नहीं कर रहा है तो आप इसे ऑनलाइन भी खरीद सकते हैं। 

ग्रीन टी: वजन घटाने और विषहरण के लिए सबसे लोकप्रिय हर्बल चाय ग्रीन टी है। काली चाय की तुलना में जो पूरी तरह से ऑक्सीकृत होती हैं, हरी चाय की पत्तियां कम से कम ऑक्सीकृत होती हैं जो उन्हें शरीर के लिए ठंडा बनाती हैं।

बाजार में ग्रीन टी के कई फ्लेवर कॉम्बिनेशन उपलब्ध हैं जैसे मिंट ग्रीन टी, लेमन ग्रीन टी, हनी ग्रीन टी आदि। आप इन्हें घर पर भी बना सकते है नहीं तो आसानी से बाजार से खरीद कर गर्म पानी में मिला कर पी सकते हैं ये आपके रूटीन का अच्छा हिस्सा बन सकता है। 

पुदीने की चाय: पुदीने की तासीर ठंडी मानी जाती है। इस वजह से आप इसे गर्मी में चाय के रूप में पी सकते है। पुदीने की चाय आपको ताजगी के साथ ठंडक प्रदान करेगी।

इससे पाचन तंत्र भी मजबूत होता है। इसे पीने से पेट की गर्मी दूर होती है। अपज, गैस, कब्ज जैसी परेशानी भी आसानी से दूर हो जाती है। ये काफी रिफ्रेशिंग ड्रिंक माना जाता है।

सौंफ की चाय: गर्मियों के मौसम में सौंफ की चाय बहुत अच्छी मानी जाती है। इससे आपके पेट को ठंडक मिलती है। यह ठंडा माना जाता है और आपको फ्रेश फील होता है। इसके अलावा ये इम्यून सिस्टम को भी मजबूत करती है। इस चाय को बनाने के लिए आप सौंफ को पानी में उबाल कर उस पानी को छान कर शहद मिला कर पी सकते हैं। 

गुड़हल की चाय: गर्मियों के मौसम में अदरक वाली गर्म तासीर की चाय से बेहतर आप गुड़हल की चाय पी सकते हैं। गुड़हल का फूल ठंडक देने के साथ-साथ इंफेक्शन से भी बचाता है।

गुड़हल में एंटीबैक्टीरियल, एंटी फंगल और एंटी पैरासाइटिक गुण मौजूद होते हैं। ये संक्रमण से बचाते हैं और बीमारियों को दूर रखते हैं। ये तनाव और थकान को दूर करने में भी फायदेमंद है। 

(डिस्क्लेमर: इस लेख में दी गई सभी जानकारी सामान्य ज्ञान पर आधारित है। इस लेख में दिए गए सुझाव की लोकमत हिंदी पुष्टि नहीं करता। किसी भी तरह की सलाह मानने से पहले किसी विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।)

Web Title: Healthy Herbal Tea For Summer Consume these 5 types of herbal tea daily to stay fresh

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे