अंदर ही अंदर आपको हो रही हैं 9 खतरनाक बीमारियां, पैरों को देखकर 5 सेकंड में ऐसे जानें

By उस्मान | Published: November 23, 2019 01:12 PM2019-11-23T13:12:01+5:302019-11-23T15:44:44+5:30

कुछ ऐसे खतरनाक रोग होते हैं, जो धीरे-धीरे अंदर ही अंदर आपके शरीर को नुकसान पहुंचाते रहते हैं और इनके लक्षण भी महसूस नहीं होते हैं।

Health tips : list of diseases you can find in just 5 seconds after see your legs | अंदर ही अंदर आपको हो रही हैं 9 खतरनाक बीमारियां, पैरों को देखकर 5 सेकंड में ऐसे जानें

अंदर ही अंदर आपको हो रही हैं 9 खतरनाक बीमारियां, पैरों को देखकर 5 सेकंड में ऐसे जानें

बीमारियां विभिन्न तरीकों से शरीर के अलग-अलग अंगों को नुकसान पहुंचती हैं। कुछ बीमारियां ऐसी भी हैं, जो सीधे रूप से पैरों को नुकसान पहुंचती हैं। उदाहरण के लिए, डायबिटीज एक ऐसी खतरनाक बीमारी है, जो ब्लड सर्केलुशन कम कर सकती है और रक्त वाहिकाओं में समस्याएं पैदा कर सकती है।

कुछ ऐसे खतरनाक रोग होते हैं, जो धीरे-धीरे अंदर ही अंदर आपके शरीर को नुकसान पहुंचाते रहते हैं और इनके लक्षण भी महसूस नहीं होते हैं। खैर, अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। हम आपको कुछ ऐसे बीमारियों के बारे में बता रहे हैं, जिनके बारे में आप अपने पैरों को देखकर पता कर सकते हैं क्योंकि ये ऐसी बीमारियां होती हैं, जो सीधे रूप से आपके पैरों को प्रभावित करती हैं।

पैरों में सूजन

अक्सर लोग यही समझते हैं कि लंबे समय तक खड़े रहने या चलने के कारण ही पैरों में सूजन हो सकती है। लेकिन आपको बता दें कि ऐसा कई अन्य स्वास्थ्य समस्याओं के कारण भी हो सकता है। इतना ही नहीं, ये रोग शरीर के किसी भी हिस्से को प्रभावित कर सकते हैं।

दिल के रोग- अगर आपके पैरों के निचले हिस्से में सूजन हो रही है, तो ऐसा तरल पदार्थ जमा होने से हो सकता है। संभव है आप किसी दिल से जुड़े विकार से पीड़ित हों। 

नसों में समस्या- नसों में गड़बड़ी होने के कारण वे उचित तरीके से रक्त पंप करने में असमर्थ हो सकती हैं, इसलिए रक्त पैरों में जमा हो जाता है।

लसीका प्रणाली में समस्याएं- शरीर में लिम्फ नोड्स और रक्त वाहिकाएं होती हैं जो पूरे शरीर में तरल पदार्थ ले जाने में मदद करती हैं। जब लसीका प्रणाली में कोई रुकावट होती है तो इससे पैरों और बाजुओं में सूजन आ जाती है।

लीवर में गड़बड़ी- पर्याप्त रक्त प्रोटीन बनाने के लिए लीवर की अक्षमता के कारण भी पैरों में सूजन हो सकती है। 

अंगूठे पर नीला निशान

 
ठंड की वजह से पैरों, खासकर अंगूठे के आसपास का हिस्सा नीला पड़ सकता है। ध्यान रहे कि ऐसा 'ब्लू टोए सिंड्रोम' की वजह से भी हो सकता है। यह तब होता है जब रक्त वाहिकाएं अवरुद्ध हो जाती हैं।

दर्दनाक गांठ
कई बार पैरों में अचानक गांठ बनने लगती हैं और ऐसा अंगूठे में ज्यादा होता है लेकिन आपको इसे गंभीरता से लेना चाहिए और तुरंत डॉक्टर से मिलना चाहिए। यह स्थिति बैक्टीरिया के कारण दिल के संक्रमण की वजह से भी हो सकती है। आम तौर पर एंटीबायोटिक्स इन मामलों में पूरी तरह से काम करते हैं और किसी सर्जरी की आवश्यकता नहीं होती है।

पैरों पर नीले धब्बे


कई बार चोट लगने या किसी चीज से टकराने के बाद पैरों पर नीले निशान या धब्बे बन जाते हैं, जो काफी दिनों तक नजर आते हैं। लेकिन एक्सपर्ट मानते हैं कि अगर आपको बेवजह ऐसे निशान नजर आते हैं, तो संभव है कि आप किसी लीवर की बीमारी, कुछ ऑटोइम्यून डिसऑर्डर, रक्त वाहिकाओं की सूजन या रक्त विकार से पीड़ित हों। 

पैरों पर लाल धब्बे
त्वचा पर चकत्ते एक आम मरीज की शिकायत है। ये धब्बे चमकीले लाल, गहरे लाल या बैंगनी रंग के हो सकते हैं। कुछ मामलों में, खुजली हो सकती है, इसलिए यह सिर्फ एलर्जी की प्रतिक्रिया हो सकती है। अन्य मामलों में, यह एक गंभीर बीमारी का लक्षण हो सकता है। यानी ऐसा रक्त वाहिकाओं की सूजन, कुछ ऑटोइम्यून डिसऑर्डर जैसे कि ल्यूपस या रुमेटीइड गठिया के कारण भी हो सकते हैं।

पैरों पर नसों का उभरना
गर्भावस्था के दौरान या मोटापे के कारण पैरों में नसें ज्यादा उभर जाती हैं, जो मकड़ी के जाले की तरह दिखाई दे सकती हैं। लेकिन आपको बता दें कि ऐसा वैरिकाज़ वेनिस की वजह से भी हो सकता है। यह स्थिति लगभग 30% सभी लोगों को प्रभावित करती है। यह एक ऐसी स्थिति है जहां सतही नसें बढ़ जाती हैं और मुड़ जाती हैं।

English summary :
List of Diseases which damage to different parts of the body in different ways. There are some diseases that directly damage the feet. For example, diabetes is a dangerous disease that can reduce blood circulation and cause problems with blood vessels.


Web Title: Health tips : list of diseases you can find in just 5 seconds after see your legs

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे