यूरिन इन्फेक्शन के कारण रहते हैं परेशान तो अभी करें ये काम, असरदार है ये घरेलू उपचार

By अंजली चौहान | Published: July 21, 2023 02:47 PM2023-07-21T14:47:32+5:302023-07-21T14:50:34+5:30

health tips If you are troubled due to urine infection do this work now, this home remedy is effective | यूरिन इन्फेक्शन के कारण रहते हैं परेशान तो अभी करें ये काम, असरदार है ये घरेलू उपचार

फोटो क्रेडिट- फाइल फोटो

Highlightsयूरिन इन्फेक्शन के दौरान शराब नहीं पीना चाहिए यूरिन इन्फेक्शन के दौरान बार-बार पेशाब आना और जलन होने की समस्या होती है मूत्र संक्रमण में पानी पीना जरूरी है

नई दिल्ली: कई लोगों को पेशाब में जलन और खून खाने की दिक्कत देखी जाती है। ये सभी लक्षण यूरिक इन्फेक्शन के हैं जो मूत्र द्वारा में संक्रमण के कारण होता है। इसके लक्षणों की पहचान के बाद फौरन इसका इलाज करना बहुत जरूरी होता है।

जब मूत्राशय में संक्रमण प्रारंभिक चरण में होता है, तो प्राकृतिक उपचार से इसका मुकाबला किया जा सकता है। मूत्राशय में संक्रमण के शुरुआती लक्षणों को घरेलू उपचार के जरिए ठीक किया जाता सकता है।

आइए जानते हैं ऐसे कुछ उपायों को जिन्हें आप घर पर ही आजमां सकते हैं।

1- लहसुन को एंटी-बैक्टीरियल गुणों के लिए जाना जाता है। कच्चे लहसुन की 4-5 कलियाँ खाने से यूरिन इन्फेक्शन से लड़ने में मदद मिलती है। 

2- हर दो घंटे में चेरी का सेवन करने से पेशाब में होने वाली जलन से राहत मिलती है।

3- मूत्राशय में संक्रमण से बचाव के लिए खूब सारा पानी पीना फायदेमंद होता है। ढेर सारा पानी पीने से विषाक्त पदार्थों को पतला करने और उन्हें सिस्टम से बाहर निकालने में मदद मिलती है। यह संक्रमण की पुनरावृत्ति को रोकने में भी मदद करता है। 

4- नींबू के छिलके और दालचीनी से बनी हर्बल चाय मूत्राशय के संक्रमण से लड़ने में मदद करती है।

5- मूत्राशय के संक्रमण के दौरान प्रोटीन से बचना चाहिए। आहार में फलों और सब्जियों को अधिक शामिल करना चाहिए। 

6- मूत्राशय संक्रमण के पीड़ित लोगों को शराब का सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि शराब से निर्जलीकरण बढ़ता है। शराब का सेवन यूरिन इन्फेक्शन के दौरान बिल्कुल नहीं करना चाहिए।

(डिस्क्लेमर: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने डॉक्टर से परामर्श लें। लोकमत हिंदी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है।)

Web Title: health tips If you are troubled due to urine infection do this work now, this home remedy is effective

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे