खाली पेट इन 5 कामों को करने से शरीर बन सकता है बीमारियों का अड्डा, ज्यादातर लोग करते हैं दूसरा काम

By उस्मान | Published: September 17, 2021 12:57 PM2021-09-17T12:57:00+5:302021-09-17T13:02:41+5:30

सुबह खाली पेट कुछ चीजों के सेवन से तबीयत बिगड़ सकती है, जैसे चाय या कॉफी पीना

Health tips: experts claim, 5 things you should not do on an empty stomach, that can harm your health | खाली पेट इन 5 कामों को करने से शरीर बन सकता है बीमारियों का अड्डा, ज्यादातर लोग करते हैं दूसरा काम

हेल्थ एंड डाइट टिप्स

Highlightsसुबह खाली पेट कुछ चीजों के सेवन से तबीयत बिगड़ सकती है खाने-पीने के अलावा कुछ हैं जिन्हें खाली पेट नहीं किया जाना चाहिएखाली पेट कभी शराब का सेवन न करें

अधिकतर लोग अपने दिन की शुरुआत एक गर्म कप कॉफी या चाय के साथ करना पसंद करते हैं. खाली पेट इन चीजों के सेवन से एसिडिटी हो सकती है। चाय के अलावा ऐसी कई चीजें हैं जिनका खाली पेट सेवन करना हानिकारक है। 

स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार, सुबह के समय शरीर का तंत्र धीमा होता है और इसलिए इसे हल्की चीजें खिलानी चाहिए जिससे अंदर कोई समस्या न हो। दरअसल खाना ही नहीं, कई ऐसे काम भी हैं, जो आपको खाली पेट करने से बचना चाहिए। चलिए जानते हैं क्यों- 

खाने में लंबे अंतराल के बाद शराब
पेट में खाना न होने से शराब सीधे खून में चली जाती है. एक बार जब शराब रक्तप्रवाह में होती है, तो यह पूरे शरीर में तेजी से वितरित हो जाती है, जिससे रक्त वाहिकाएं चौड़ी हो जाती हैं और इसके परिणामस्वरूप अस्थायी रूप से गर्मी, नाड़ी की दर में अस्थायी कमी, साथ ही रक्तचाप की भावना उत्पन्न होती है।

यह पेट, गुर्दे, फेफड़े, यकृत और फिर मस्तिष्क तक जाता है। ऐसा होने में हमेशा देर नहीं लगती। एक व्यक्ति जो शराब पीता है उसका लगभग 20 प्रतिशत पेट से होकर गुजरता है और एक मिनट के भीतर मस्तिष्क तक पहुंच जाता है। इसके अलावा, पेट में भोजन उस दर को कम करता है जिसमें शराब रक्तप्रवाह से गुजरती है जो नुकसान को कम करती है।

कैफीन
सुबह चाय के बिना रहना कई लोगों के लिए असंभव हो सकता है, लेकिन आपको सुबह खाली पेट चाय लेने से पहले दो बार सोचन चाहिए। खाली पेट कॉफी पीने से एसिडिटी होती है, जो हाइड्रोक्लोरिक एसिड के स्राव को उत्तेजित करती है।

च्यूइंग गम
खाली पेट च्युइंग गम चबाना कभी भी अच्छा विचार नहीं है। क्योंकि चबाने से आपका डाइजेस्टिव सिस्टम ज्यादा डाइजेस्टिव एसिड पैदा करता है। एसिड आपके पेट की परत को नष्ट कर सकता है क्योंकि पेट में कोई भोजन नहीं होता है जिससे अल्सर होता है। 

शोपिंग
भूख लगने पर खरीदारी करना अच्छा विचार नहीं है। कॉर्नेल विश्वविद्यालय के शोध दल द्वारा किए गए दो अध्ययनों के अनुसार, जो लोग खाली पेट खरीदारी करने जाते हैं, वे न केवल आवश्यकता से अधिक खरीदारी करते हैं, बल्कि अधिक उच्च कैलोरी वाला भोजन और अधिक जंक फूड भी खरीदते हैं।

बहस
इन सबके अलावा वह खाली पेट बहस से बचने की भी सलाह देती हैं। अध्ययनों के अनुसार, जब लोग गुस्सा महसूस कर रहे होते हैं, तो वे आमतौर पर निम्न रक्त शर्करा से निपटते हैं, और नाश्ता करने से कभी-कभी क्रोध का सामना करना पड़ सकता है। 

Web Title: Health tips: experts claim, 5 things you should not do on an empty stomach, that can harm your health

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे