सावधान! सोच-समझकर खायें ये 8 हेल्दी फूड, फायदे के चक्कर में हो सकती है आपकी हालत खराब

By प्रिया कुमारी | Published: July 9, 2020 04:58 PM2020-07-09T16:58:17+5:302020-07-09T16:58:17+5:30

सेहत को सही रखने के चक्कर में कहीं आप खुद को नुकसान तो नहीं पहुंचा रहे है। जरूरत से ज्यादा आहार लेना हमारे लिए किसी जहर से कम नहीं है।

Health Foods That are Harmful if You Eat Too Much | सावधान! सोच-समझकर खायें ये 8 हेल्दी फूड, फायदे के चक्कर में हो सकती है आपकी हालत खराब

जरूरत से ज्यादा न खाएं ये चीजें, शरीर को हो सकता है नुकसान

Highlightsहेल्दी खाने के चक्कर में कहीं खुद को नुकसान तो नहीं पहुंचा रहे हैं। जरूरत से ज्यादा चीजों का इस्तेमाल आपके शरीर को नुकसान पहुंचा सकता है।

हेल्दी खाना हमारे शरीर के लिए जितना जरूरी होता है उतना ही जरूरी इसकी मात्रा भी है। किसी भी चीज का ओवरडोज हमारे शरीर के लिए नुकसानदायक हो सकता है। खास कर लोग अपने ज्यादा सेहत को सही करने के लिए हर चीज की मात्रा बढ़ाते है। कोरोना काल में शरीर को स्वस्थ्य रखना जितना जरूरी है उतना ही इसकी मात्रा पर भी ध्यान देना जरूरी है। इसलिए हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसी चीजों के बारे में जिसकी सही मात्रा की जानकारी होना जरूरी है। 

गाजर ( Carrots) गाजर में बीटा कैरोटीन पाया जाता है, जो आपके शरीर में विटमिन ए में बदल जाता है। ज्यादा विटमिन ए हमारे  शरीर में कैरोटीनमिया का कारण बन जाता है। एक तरह की बीमारी होती है जो त्वचा को पीला कर देती है। इसलिए ज्यादा गाजर का सेवन ना करें। 

Kombucha-  चायनीज पेय पदार्थ है, जो पाचन शक्ति के लिए बहुत ही लाभदायक होता है। लेकिन इसका अत्यधिक सेवन सेहत के लिए खतरनाक होता है। इसमें FODMAP नामक एक यौगिक भी शामिल होता है जो खमीर किण्वन का एक अनुत्पादक है, जो यदि बड़ी मात्रा में खाया जाता है। इसकी अधिक मात्रा में खाने से सूजन और पाचन क्रिया में परेशानी कर सकता है। 

पानी (Water) - बहुत अधिक पानी पीने से भी हमारे शरीर को नुकसान पहुंचता है। पानी को लेकर कहा जाता है कि जितना ज्यादा पानी पियोगे उतना ही अच्छा होता है लेकिन जरूरत से ज्यादा पानी हमारे लिए नुकसान पहुंचाते हैं। बहुत अधिक पानी सोडियम के स्तर को बढ़ाकर इलेक्ट्रोलाइट असंतुलन पैदा कर सकता है। 

एवोकाडो (Avocado) एवोकाडो में फाइबर और विटामिन का एक बड़ा स्रोत है। यह आपको खराब कोलेस्ट्रॉल (LDL) को कम करने और मोनोसैचुरेटेड वसा की उच्च सामग्री के कारण आपकी कोशिकाओं को बनाए रखने में मदद कर सकता है। एवोकैडो में 240 कैलोरी होती हैं जो एक व्यक्ति के कैलोरी सेवन का लगभग 10% -20% होता है और बहुत अधिक कैलोरी का सेवन करने से धमनी की समस्या हो सकती है। एक दिन लगभग आधा या 1 एवोकैडो खाया जाता है। 

चुकंदर( Beetroot)-  चुकंदर विटामिन और खनिजों का एक बड़ा स्रोत है। इसमें कई नाइट्रिक ऑक्साइड भी शामिल हैं जो आपके शरीर को नाइट्रेट में परिवर्तित करता है, जो आपके रक्तचाप को कम करने में मदद कर सकता है। इसके बाद फिर ये नाइट्रोसामाइन में बदल दिया जाता है। जो रेड मीट में पाया जाता है, इसलिए दोनों को साथ खाने के लिए मनाही है। 

समुद्री शैवाल (Seaweed)- समुद्री शैवाल में विटामिन बी 12 पाया जाता है। इसे शाकाहारी आहार में मीट का अच्छा विकल्प है। इसे डाइटीसियन सुपरफूड कहते है। फाइबर युक्त फूड वजन कम करने में आपकी मदद करता है। लेकिन इसका अधिक सेवन थायराइड की समस्या हो सकती है और वजन बढ़ सकता है। समुद्री शैवाल में भारी धातुओं की उच्च मात्रा भी हो सकती है। 

सोया खाद्य (Soy and its derivatives) सोया खाद्य पदार्थ में विटामिन बी, फाइबर, पोटेशियम, मैग्नीशियम और उच्च गुणवत्ता वाले प्रोटीन सहित पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। इसे एक पूर्ण प्रोटीन माना जाता है क्योंकि इसमें सभी 9 आवश्यक अमीनो एसिड होते हैं। लेकिन अगर आपको थायराइड की समस्याओं है तो सोया का इस्तेमाल करते हैं। 

English summary :
Here are 8 foods that are incredibly healthy, but can cause severe harm if eaten in excess.


Web Title: Health Foods That are Harmful if You Eat Too Much

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे