चाय की पत्ती फेंके नहीं, ऐसे करें यूज, दूर होंगी सफेद बाल, गंजेपन, सनबर्न, डार्क सर्कल जैसी 5 प्रॉब्लम्स

By उस्मान | Published: February 6, 2019 05:49 PM2019-02-06T17:49:26+5:302019-02-06T17:49:26+5:30

इसमें पावरफुल एंटीआक्सीडेंट्स, एंटी एजिंग के अलावा कैमिकल कंपाउंड थियोब्रोमाइन होता है, जो दिमाग और मसल्स में ऑक्सीजन और पोषक तत्व प्रवाह की मात्रा को बढ़ाता है।

health benefits of tea leaves skin, hair, eyes, sunburn, dark circle | चाय की पत्ती फेंके नहीं, ऐसे करें यूज, दूर होंगी सफेद बाल, गंजेपन, सनबर्न, डार्क सर्कल जैसी 5 प्रॉब्लम्स

फोटो- पिक्साबे

चाय बनाकर लोग अक्सर चाय की पत्ती फेंक देते हैं। चाय की पत्ती में कई औषधीय गुण होते हैं। इसमें पाया जाना वाला टैनिक एसिड त्वचा के लिए फायदेमंद होता है। इसमें पावरफुल एंटीआक्सीडेंट्स, एंटी एजिंग के अलावा कैमिकल कंपाउंड थियोब्रोमाइन होता है, जो दिमाग और मसल्स में ऑक्सीजन और पोषक तत्व प्रवाह की मात्रा को बढ़ाता है। चलिए जानते हैं कि चाय की पत्ती से आपको क्या-क्या फायदे हो सकते हैं। 

1) तेजी से भरता है घाव  
अगर आपको चोट लग जाए, तो आप उस पर उबली चाय की पत्ती लगा दें, इससे खून बहना बंद हो जाता है और घाव भी जल्दी भर जाता है। इसके लिए चाय की पत्ती को पीसकर पेस्ट बना लें। यह घाव को बहुत जल्द ठीक कर उसको भरने का काम करती है।

2) बालों में आती है चमक और मजबूती
चाय पत्ती को पानी से धोकर दोबारा उबालकर उस पानी को ठंडा करके बाल धोने से बालों में चमक आती है और वो मजबूत बनते हैं। इसके लिए पानी में आंवला भी डालें। यह बालों के लिए नैचुरल कंडीशनर का काम करती है ।

3) सनबर्न के लिए कारगर
धूप में बाहर निकलने से कई बार सनबर्न की समस्या हो जाती है। ऐसे में महंगे सनस्क्रीन लोशन या क्रीम भी फेल हो जाते हैं। सनबर्न दूर करने के लिए अगली बार टी-बैग्स का इस्तेमाल करके देखें। इसके लिए कुछ टी-बैग्स लेकर ठंडे पानी में डुबो दें, फिर उन्हें हल्के हाथों से दबाकर चेहरे पर रखकर कुछ देर के लिए लेट जाएं।  

4) डार्क सर्कल दूर करने के लिए ऐसे करें उपयोग
क्या आपका सुंदर चेहरा सिर्फ आंखों के नीचे काले घेरे हो जाने के कारण खराब हो गया है? इससे राहत पाने के लिए ठंडे टी-बैग्स का इस्तेमाल करना आपके लिए फायदेमंद रहेगा। जी हां, इसमें मौजूद कैफीन आंखों के नीचे के काले घेरों को दूर करने में मदद करता है।

Web Title: health benefits of tea leaves skin, hair, eyes, sunburn, dark circle

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे