Hair growth tips: बालों को बढ़ाने और मजबूत बनाने के लिए करें इन 3 चीजों का इस्तेमाल

By उस्मान | Published: January 3, 2022 09:15 AM2022-01-03T09:15:15+5:302022-02-22T17:31:03+5:30

जानिए इन चीजों को इस्तेमाल करने का तरीका क्या है

hair growth tips: 3 protein rich foods that can repair damage hair and make strong | Hair growth tips: बालों को बढ़ाने और मजबूत बनाने के लिए करें इन 3 चीजों का इस्तेमाल

प्रतीकात्मक तस्वीर

मौसम बदलते ही बालों का टूटना-झड़ना एक सामान्य प्रॉब्लम है। यह हर दूसरे व्यक्ति के साथ होता है। लेकिन अगर इस समस्या के साथ बालों की ग्रोथ भी रुक जाए तो चिंता बढ़ जाती है। खासतौर से महिलाएं, जिन्हें अपने लंबे घने बालों से प्यार होता है, उनके लिए बालों का ग्रोथ का रुकना चिंताजनक बन जाता है। 

लेकिन किसी भी मौसम में आपके बालों की ग्रोथ ना रुके और टूटने-झड़ने के बावजूद भी बालों का वॉल्यूम बना रहे इसके लिए हम आपको यहां तीन घरेलू नुस्खे बताने जा रहे हैं। इन तीनों उपायों को सप्ताह में एक-एक बार अवश्य इस्तेमाल कर लें। कुछ ही दिनों में बालों की ग्रोथ भी हो जाएगी और इनका टूटना-झड़ना भी कम हो जाएगा।

1. अंडा

सबसे पहला प्रयोग हम अंडे के इस्तेमा से करेंगे। अंडे में कई सारे विटामिन, खनिज पदार्थ और प्रोटीन के तत्व होते हिं जो स्कैल्प से लेकर बालों तक पोषण भर देते हैं। इस प्रयोग के लिए आपको केवल एक अंडा चाहिए।

 

प्रयोग: कच्चे अंडे को लें, तोड़ें और एक बाउल में डालकर अच्छी तरह फेंट लें। फेंटने के बाद इसे स्कैल्प और पूरे बालों में ब्रश या फिर उंगलियों की मदद से ही लगा लें। 15 से 20 मिनट लगा रहने दें और फिर शैम्पू कर लें।

बालों पर अंडा लगाने के फायदे: एक अंडे में भरपूर मात्रा में विटामिन-ए, ई, दी और आयरन, आयोडीन जैसे कई गुण होते हैं। ये स्कैल्प के भीतर तक पोषण भरकर जड़ों से बालों को मजबूती प्रदान करते हैं। इससे हेयर फॉल भी कम होता है और जड़ों से नए बाल उगते हैं।

2. एलोवेरा

स्किन के लिए एलोवेरा के आपने कई फायदे सुने होंगे लेकिन बालों के लिए भी यह उपयोगी है। एलोवेरा अगर स्कैल्प पर लगाया जाए तो यह स्कैल्प का रूखापन खत्म कर उसे नमी प्रदान करता है।

 

प्रयोग: मार्केट से एलोवेरा खरीद लें या फिर अच्छा होगा अगर आप इसकी ताजा जड़ कहीं से ले आएं। जड़ को लाकर उसे बीच में से काटें और चाकू की मदद से जेल को निकाल लें। अब इसे जेल की उंगली से स्कैल्प पर अच्छी तरह लगा लें। अगर जेल एक्स्ट्रा हो तो थोड़ा बालों में भी लगा लें। तकरीबन आधा घंटा लगा रहने दें और फिर हेयर वॉश कर लें।

बालों पर एलोवेरा लगाने के फायदे: एलोवेरा में एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं। यदि स्कैल्प में रूखापन हो, नमी खत्म हो गई हो या किसी तरह का फंगस हो तो यह उसे ठीक करता है। कई बार इन कारणों से भी जड़ से ही बाल टूटने लगते हैं और हेयर ग्रोथ भी रुक जाती है। ऐसे में एलोवेरा लागाना लाभदायक सिद्ध होता है।

3. करी पत्ता

खाने का स्वाद बढ़ाने वाला करी पत्ता आपके बालों के लिए भी लाभदायक बन सकता है। यह बालों को मजबूती देता है और उन्हें टूटन-झड़ने से भी बचाता है।

 

प्रयोग: इस प्रयोग के लिए आपको एक करी पत्ता और थोड़ा नारियल तेल चाहिए। एक पैन में नारियल का तेल और करी पत्ता डालें। गैस को कम रखते हुए तेल और करी पटा को गर्म करें। जब यह गर्म हो जाए और तेल का रंग भी हल्का बदल जाए तो इसे गैस से उतारकर ठंडा होने दें। ठंडा होने पर बालों की जड़ों में और पूरे बालों पर ये तेल लगा लें। आप चाहें तो तेल लगाने के एक घंटे बाद हेयर वॉश कर लें या फिर रात में लगाकर सो जाएं।

बालों पर करी पत्ता लगाने के फायदे: करी पत्ता में ढेर सारा प्रोएतीं और बीटा कैरोटीन होता है। यह हेयर ग्रोथ बढ़ाता है, बालों का झड़ना कंट्रोल करता है और साथ ही समय से पहले सफेद हो रहे बालों को प्राकृतिक रूप से काला बनाता है। 

Web Title: hair growth tips: 3 protein rich foods that can repair damage hair and make strong

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे