बार-बार भूख लगने की परेशानी को दूर करने के लिए करें अदरक, दालचीनी, हरी मिर्च और लहसुन का ज्यादा इस्तेमाल, पिया कीजिए ज्यादा पानी, जानें समस्या के कारण-बचाव का तरीका

By आजाद खान | Published: July 16, 2022 05:20 PM2022-07-16T17:20:14+5:302022-07-16T17:31:22+5:30

जानकारों का कहना है कि बार-बार भूख लगने के पीछे कई कारण हो सकते है। इस बात का पता लगाने के लिए आपके लाइफस्टाइल हैबिट्स को समझना होगा। वैसे ज्यादातर यह समस्या प्रोटीन और फाइबर युक्त भोजन के नहीं करने से ज्यादा होती है।

frequent hunger issue more use ginger cinnamon green chili garlic drink more water know cause problem method prevention | बार-बार भूख लगने की परेशानी को दूर करने के लिए करें अदरक, दालचीनी, हरी मिर्च और लहसुन का ज्यादा इस्तेमाल, पिया कीजिए ज्यादा पानी, जानें समस्या के कारण-बचाव का तरीका

फोटो सोर्स: Wikipedia CC

Highlightsखाना खाने के बाद भी बार-बार भूख लगना सही नहीं है। इससे आपको गंभीर बीमारी भी हो सकती है। इस परेशानी से निजात पाने के लिए नीचे बताए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

Always Feel Hungry: क्या आपको हर समय और बार-बार भूख लगती है तो यह एक गंभीर समस्या हो सकती है। आम तौर पर लोगों को नाश्ता और खाना खाने के बाद भूख नहीं लगती है, लेकिन जब कभी भी आपको अपने नाश्ते और खाना के बाद भी भूख लगे तो मान लीजिए की कुछ न कुछ तो गड़बड़ है। अगर आपको बार-बार भूख लगती है तो ऐसे में इसके पीछे आपका खान-पान है। 

दरअसल, ऐसा इसलिए आपके साथ हो रहा है क्योंकि आप सहीं मात्रा में प्रोटीन और फाइबर युक्त भोजन नहीं ले रहे है। कई बार ऐसा होता है कि हम अपने टेस्ट के चलते हमारे शरीर को पोषक देने वाले भोजन नहीं लेते है और कुछ भी जो हमें पसंद है, उसे खा लेते है। ऐसा करने से हमारे शरीर को सही ढ़ंग से प्रोटीन और फाइबर नहीं मिल पाते है जिस कारण हमें बार-बार भूख लगने लगती है। 

इसके अलावा कई और कारण होते है जैसे सही से नींद का न आना और किसी बात पर परेशान रहना जिससे आपको बार-बार भूख लगती है। 

किस कारण आपको ज्यादा लगती है भूख? (Why you Always Feel Hungry)

हेल्थलाइन के अनुसार, ऐसा जब कभी भी आपको होता है तो आप मान कर चले की आप अपने भोजन में सही से प्रोटीन नहीं ले रहे है। इस तरीके से आपके बार-बार भूख लगने के पीछे यही एक मुख्य कारण हो सकता है। आपके द्वारा रिफाइंड कार्ब्स को ज्यादा लेने पर भी यह समस्या हो सकती है। 

यही नहीं आपके पानी के कम पीने के वजह से और अपने डाइट में फैट और फाइबर के कम लेने के कारण भी यह समस्या हो सकती है। 

इसके साथ अगर आप में अनिद्रा की बीमारी है या आप किसी बात या चीज को लेकर डिस्ट्रेक्टेड है तो ऐसे में भी आपको बार-बार भूख लगने की समस्या होती है। 

क्या है इसे ठीक करने का तरीका? (How to Fix Always Hungry Issue)

इस समस्या को दूर करने के लिए आपको कुछ स्टे्प्स को फॉलो करना होगा। इस परेशानी से दूर होने के लिए आपको अपने डाइट में अदरक, दालचीनी, हरी मिर्च और लहसुन के इस्तेमाल को बढ़ाना होगा। यही नहीं कम कलोरी वाले भोजन करने से आपको बार-बार भूख लगती है, ऐसे में आपको अपने करोली की मात्रा को बढ़ाना होगा। 

इसके साथ आप नाश्ते में प्रोटीन और फाइबर युक्त आहार को भी ले सकते है। इससे भी आपकी भूख लगने वाली समस्या दूर हो सकती है। 

वहीं अगर आप सुबह का नाश्ता नहीं करते है तो ऐसे में आप नाश्ता किया कीजिए। इससे आपको दिन में भूख नहीं लगेगी जिससे आप इस परेशानी से भी निजात पा सकते है। 

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं। Lokmat Hindi News इनकी पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल करने से पहले या इसके बारे में अधिक जानकारी लेने के लिए डॉक्टरों से जरूर संपर्क करें।)
 

Web Title: frequent hunger issue more use ginger cinnamon green chili garlic drink more water know cause problem method prevention

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे