Free Covid vaccine: आज से फ्री में लगेगा कोरोना का टीका, टीके का सर बढ़ाने और दुष्प्रभाव से बचने के लिए करें ये 5 काम

By उस्मान | Published: June 21, 2021 09:16 AM2021-06-21T09:16:28+5:302021-06-21T10:31:23+5:30

केंद्र सरकार ने 21 जून से 18 साल से ऊपर के लोगों को फ्री में टीका लगाने की घोषणा की है

Free Covid-19 vaccine for all adults from June 21, keep in mind these 5 things before and after vaccination, foods to eat before and after get vaccine | Free Covid vaccine: आज से फ्री में लगेगा कोरोना का टीका, टीके का सर बढ़ाने और दुष्प्रभाव से बचने के लिए करें ये 5 काम

कोरोना वायरस का टीका

Highlightsआज से आप फ्री में लगवा सकते हैं कोरोना का टीकाटीका लगवाने से पहले कुछ बातों का रखें ध्यान जानिये आपको टीका लगवाने से पहले और बाद में क्या खाना चाहिए

केंद्र सरकार सोमवार, 21 जून से 18 वर्ष से अधिक आयु के सभी नागरिकों को मुफ्त कोविड-19 वैक्सीन लगवाने का कार्यक्रम शुरू कर रही है। सरकार का लक्ष्य इस साल के अंत तक देश में सभी वयस्कों को कोरोना वायरस बीमारी (कोविड -19) के खिलाफ टीकाकरण करना है। अगर आप टीका लगवाने की जा रहे हैं, तो आपको कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए। 

टीका लगवाते समय रखें इन बातों का ध्यान

- 18 वर्ष से अधिक आयु के सभी नागरिक किसी भी सरकारी सुविधा में मुफ्त टीकाकरण का लाभ उठा सकते हैं।

- केंद्र वैक्सीन निर्माताओं से कुल वैक्सीन उत्पादन का 75% खरीदेगा और इसे राज्य सरकारों को मुफ्त में देगा। किसी भी राज्य सरकार को वैक्सीन पर कुछ भी खर्च नहीं करना पड़ेगा।

- सभी टीकाकरण केंद्र, सरकारी और निजी, ऑनसाइट ऑनलाइन सुविधाएं प्रदान करेंगे। को-विन ऐप पर पंजीकरण अनिवार्य नहीं है।

- नागरिकों को टीकाकरण के लिए स्लॉट बुक करने में मदद करने के लिए राज्य कॉमन सर्विस सेंटर और कॉल सेंटर की सुविधाओं का लाभ उठा सकते हैं।

- निजी अस्पतालों के लिए कोविड-19 वैक्सीन खुराक की कीमत प्रत्येक वैक्सीन निर्माता द्वारा घोषित की जाएगी और किसी भी बदलाव को अग्रिम रूप से अधिसूचित किया जाएगा।

कोरोना के टीके असर बढ़ाने के लिए करें ये काम

एक्सपर्ट्स सुझाव देते हैं कि टीके के प्रभाव को बढ़ाने के लिए टीका लगवाने से पहले और बाद में कुछ बातों का ध्यान रखा जाना चाहिए। इसमें खाने-पीने से लेकर कई तरह के काम शामिल हैं। हम आपको बता रहे हैं कि शॉट लेने से पहले या बाद में क्या खाना या पीना नहीं चाहिए।

खूब पानी पिएं और हाइड्रेटिंग फल खाएं
हाइड्रेटेड रहना अच्छे स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है, खासकर जब आप कोरोना का टीका लगवाने जा रहे हैं। आपको खूब पानी पीना चाहिए और पानी वाले फलों का सेवन करना चाहिए। यह गंभीर दुष्प्रभावों के विकास के जोखिम को कम कर सकते हैं और वैक्सीन के माध्यम से आपको बेहतर महसूस करने में मदद कर सकते हैं।

शराब के सेवन से बचें
टीकाकरण के बाद बुखार से लेकर शरीर में दर्द और इंजेक्शन के बिंदु पर दर्द जैसे लक्षण महसूस हो सकते हैं। इस दौरान हाइड्रेटेड रहना महत्वपूर्ण है। लेकिन आपको शराब के सेवन से बचना चाहिए क्योंकि यह निर्जलीकरण का कारण बन सकता है, जो इन दुष्प्रभावों को तेज कर सकता है। इसके अतिरिक्त, शराब प्रतिरक्षा प्रणाली को कमजोर कर सकती है।

प्रोसेस्ड फूड की बजाय साबुत अनाज खाएं
ब्रिटिश जर्नल ऑफ न्यूट्रिशन में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, इस महामारी के दौरान एक स्वस्थ शरीर के लिए स्वस्थ भोजन की आदतें महत्वपूर्ण हैं। इसीलिए, जब आप कोरोना वैक्सीन लेने का निर्णय लेते हैं, तो आपको फाइबर से भरपूर साबुत अनाज का सेवन करना चाहिए और संतृप्त वसा वाले खाद्य पदार्थों को खाने से बचना चहिये।

मीठे पदार्थों से बचें
फाइबर से भरपूर खाद्य पदार्थ मजबूत प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए महत्वपूर्ण हैं। टीके के दौरान आपको पौष्टिक भोजन खाना चाहिए। जर्नल ऑफ क्लिनिकल स्लीप मेडिसिन में प्रकाशित अध्ययन के अनुसार, संतृप्त वसा और मीठे खाद्य पदार्थ खाने से बचें, जो तनाव और चिंता का कारण बनते हैं और अधिक नींद का कारण बनते हैं।

टीकाकरण से पहले संतुलित आहार लेना याद रखें
वैक्सीन लेने से पहले और बाद में अपने खाने-पीने को लेकर समझौता न करें। बेहोशी को वैक्सीन के साइड इफेक्ट के रूप में बताया गया है, जिसे स्वस्थ, पौष्टिक खाद्य पदार्थ खाने से कम किया जा सकता है। सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन के अनुसार, हाइड्रेटेड रहना और स्वस्थ संतुलित आहार लेकर चिंता से जुड़ी बेहोशी को रोका जा सकता है।

Web Title: Free Covid-19 vaccine for all adults from June 21, keep in mind these 5 things before and after vaccination, foods to eat before and after get vaccine

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे