किसी भी कीमत पर खायें ये 5 चीजें, ब्लड प्रेशर रहेगा कंट्रोल, हार्ट अटैक का खतरा होगा कम

By उस्मान | Published: December 18, 2019 06:09 PM2019-12-18T18:09:29+5:302019-12-18T18:09:29+5:30

एक सामान्य ब्लड प्रेशर 120/80 एमएमएचजी होता है। जब ब्लड प्रेशर 140/90 एमएमएचजी या उससे ऊपर हो जाए, तो आप हाइपरटेंशन के शिकार हैं।

Food list to control high blood pressure and heart attack, normal range of blood pressure, causes of bp | किसी भी कीमत पर खायें ये 5 चीजें, ब्लड प्रेशर रहेगा कंट्रोल, हार्ट अटैक का खतरा होगा कम

किसी भी कीमत पर खायें ये 5 चीजें, ब्लड प्रेशर रहेगा कंट्रोल, हार्ट अटैक का खतरा होगा कम

Highlightsसामान्य ब्लड प्रेशर 120/80 एमएमएचजी होता हैBP 140/90 एमएमएचजी या उससे ऊपर हो जाए, तो आप हाइपरटेंशन के शिकार हैं

उच्च रक्तचाप, हाई ब्लड प्रेशर एक ऐसी समस्या है, जो हृदय और गुर्दे की कई बीमारियों के खतरे को बढ़ा सकती है। इस समस्या से बचने में खानपान से जुड़ी स्वस्थ आदतें आपकी मदद कर सकती हैं। इसके अलावा शारीरिक गतिविधि और शराब के सेवन को सीमित करना बीपी कंट्रोल करने का सबसे बेहतर उपाय है।  

बीपी कंट्रोल रखने के लिए कैल्शियम से भरपूर चीजें खाना बहुत जरूरी है। कैल्शियम की कमी से पीड़ितों को ब्लड प्रेशर का ज्यादा जोखिम होता है। कैल्शियम हार्मोन और एंजाइम जारी करने के लिए जरूरी है जिससे शरीर बेहतर तरीके से कामकाज करता है। कैल्शियम रक्त वाहिकाओं के संकुचन और आराम में मदद करता है जिससे आगे उच्च रक्तचाप को कम करने में सहायता मिलती है। 

हाइपरटेंशन क्या है?

आपका दिल शरीर के सभी अंगों को धमनियों द्वारा खून पहुंचानें का काम करता है। ब्लड फ्लो के दौरान आपका हार्ट एक प्रेशर बनाता है, यह प्रेशर ब्लड वेसेल्स पर पड़ता है। इस दबाव को ही ब्लड प्रेशर कहते हैं। इसमें आपके शरीर में रक्त का प्रवाह बहुत तेज हो जाता है। इस स्थिति में आपके दिल को अधिक काम करना पड़ता है। एक सामान्य ब्लड प्रेशर 120/80 एमएमएचजी होता है। जब ब्लड प्रेशर 140/90 एमएमएचजी या उससे ऊपर हो जाए, तो आप हाइपरटेंशन के शिकार हैं।

1) टोफू
सूखे सोयाबीन से बना, टोफू कैल्शियम का एक बेहतर स्रोत है और विशेष रूप से शाकाहारी लोगों के लिए एक बढ़िया विकल्प है। सिर्फ आधा कप टोफू से आपको 434 मिलीग्राम कैल्शियम मिल सकता है। आप टोफू को अपने सलाद, सैंडविच में शामिल कर सकते हैं या इसे कच्चा खा सकते हैं।

2) पनीर
पनीर भी कैल्शियम का भंडार है। इसके अलावा यह विटामिन बी का भी बेहतर स्रोत है, जो हड्डियों को कैल्शियम को आसानी से अवशोषित करने देता है। बीपी के मरीजों को पनीर जरूर खाना चाहिए। 

3) बादाम
हेल्दी फैट, प्रोटीन, मैग्नीशियम, कॉम्प्लेक्स कार्ब्स, ओमेगा 3 फैटी एसिड और अन्य जैसे पोषक तत्वों से भरपूर बादाम हाइपरटेंशन के मरीजों के लिए सबसे बेहतर विकल्प है। 22 बादाम खाने से आपको एक दिन का लगभग 8 फीसदी कैल्शियम मिल सकता है। 

4) दूध
दूध कैल्शियम का सबसे अच्छा और सस्ता स्रोत है। डेयरी में कैल्शियम भी शरीर द्वारा अच्छी तरह से अवशोषित किया जाता है। इसके अतिरिक्त, दूध प्रोटीन, विटामिन ए और विटामिन डी का एक अच्छा स्रोत है। जो लोग शाकाहारी या जिन्हें दूध नहीं पचता है वे नारियल या सोया दूध का विकल्प चुन सकते हैं।

5) दही
कई स्वादों में उपलब्ध, दही एक डेयरी उत्पाद है जो प्रोटीन और कैल्शियम का एक उत्कृष्ट स्रोत है। इसमें आपके आंत के लिए स्वस्थ बैक्टीरिया भी होते हैं। एक छोटी कटोरी दही से आपको 400 मिलीग्राम कैल्शियम मिल सकता है। 

हाइपरटेंशन के कारण

1) स्मोकिंग और अल्कोहल

अगर आप किसी भी प्रकार के तंबाकू उत्पाद का सेवन करते हैं तो आपको यह परेशानी हो सकती है। कई अध्ययनों में शराब और ब्‍लड प्रेशर के बीच सीधा संपर्क पाया गया है।

2) तनाव

जब आप कई दिनों तक स्‍ट्रेस में होते हैं तो आपका ब्‍लड प्रेशर बढ़ने लगता है।

3) नमक का अधिक सेवन

बाहर का खाना या फिर जंक फूड में अत्‍यधिक नमक होने के कारण लोगों को हाई ब्‍लड प्रेशर का शिकार बना देता है। इसलिए आपको बहुत ज्‍यादा नमक नहीं खाना चाहिए।

4) एक्सरसाइज नहीं करना

व्‍यायाम ना करने से आपकी धमनियां प्रभावित हो सकती हैं। अगर वे अपनी लोच खो देंगी, तो बीपी बढ़ सकता है। इसलिए एक्सरसाइज के रूप में नियमित गतिविधियां करना बहुत जरूरी है।

5) खराब डाइट

जितने भी अनहेल्‍दी फूड होते हैं, उनमें प्रिज़र्वेटिव्‍स, केमिकल और रिफाइंड फ्लोर आदि मिले होते हैं, जोकि स्‍वास्‍थ्‍य के लिए बहुत ही हानिकारक होते हैं। इन्‍हें नियमित खाने से ब्‍लड प्रेशर बढ़ सकता है।

Web Title: Food list to control high blood pressure and heart attack, normal range of blood pressure, causes of bp

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे