Father's Day 2020: अपने पापा की डाइट में शामिल करें ये 20 चीजें, थम जाएगी बढ़ती उम्र

By प्रिया कुमारी | Published: June 19, 2020 02:38 PM2020-06-19T14:38:04+5:302020-06-19T14:51:52+5:30

इस फादर डे अपने पापा के लिए कुछ विशेष करना चाहते हैं तो उनके सेहत पर ध्यान देना शुरू कर दें। बचपन में जिस तरह वह आपका ख्याल रखते थे अब आप उनका रखें उन्हें काफी अच्छा लगेगा।

Fathers day 2020: father's caring child Father's Day taking care of his health health tips | Father's Day 2020: अपने पापा की डाइट में शामिल करें ये 20 चीजें, थम जाएगी बढ़ती उम्र

फादर डे पर अपने पापा के केयरिंग बच्चे बने, इस तरह से रखे उनके सेहत का ख्याल

Highlightsफादर डे पर अपने पापा के केयरिंग बच्चे बने और उनकी सेहत का ख्याल रखें। उनकी सेहत का ख्याल रखते हुए उनके खाने पीने का विशेष ध्यान रखें।

बचपन से लेकर बड़े होने तक माता-पिता अपने बच्चों के हर जरूरत का ख्याल रखते हैं। खास कर जब बच्चे छोटे होते हैं तो बच्चों की सेहत के लिए न जाने क्या क्या नहीं करते हैं। मां अपने बच्चों से कितना प्यार करती हैं इसे समय पर परिभाषित किया जाता रहा है। पापा कभी मां की तरह प्यार नहीं दिखा नहीं पाते लेकिन वो दिल में रखते हैं। लेकिन हर जरूरत का ख्याल रखने वाले पापा होते हैं लेकिन वक्त के साथ जह पापा की उम्र होती है तो वहीं प्यार और केयर की जरूरत उन्हें होती है। 

इसके लिए सबसे ज्यादा जरूरी है कि आप अपने पापा की मेंटल और फिजकल हेल्थ का सबसे पहले ख्याल रखें। पापा की बढ़ती उम्र के साथ उनके खाने का भी ख्याल रखे। क्योंकि एक समय के बाद शरीर को ज्यादा प्रोटिन की जरूरत होती है। उनकी डाइट में फल सब्जियां बढ़ाए, घी, ज्यादा मीठा मैदा आदि मोटापे की वजह से बीमारियां हो सकती हैं, इन्हें कम कर दें। 

इस बात का ख्याल रखें कि आपका पापा पोषण से भरपूर खाना खाएं। जिसमें कार्बोहाइट्रेड के साथ-साथ प्रोटिन और मिनरल भी हो जैसे ओट्स, गेंहू, अंडा, दूध दही, हरि सब्जियां और मौसमी फल दे ताकि उनके शरीर को पौष्टिक आहार मिलते रहे।  

इसके अलावा ऐंटिऑक्सिडेंट और विटमिन-सी वाली चीजों को खाने में शामिल करें जैसे- ब्रॉकली, पालक, अखरोट, किशमिश, सीताफल, शकरकंद, जामुन, ब्लूबेरी, कीवी, संतरा आदि। ओमेगा-थ्री वाली चीजें जैसे फ्लैक्स सीड्स (अलसी के बीज), नट्स, सोयाबीन को भी पापा की डायट का हिस्सा बना लें।

खाने के साथ-साथ एक्सरसाइज के लिए भी कहें। क्योंकि खाने के साथ-साथ स्वस्थ्य शरीर के लिए एक्सरसाइज भी जरूरी है। उनके साथ आप एक्सरसाइज करें उन्हें बताएं उनकी मदद करें। उन्हें बताए कि ये सब उनकी सेहत के लिए कितना जरूरी है। हालांकि वह इस बात को जानते हैं लेकिन वक्त के साथ अगर आप उन्हें अच्छा फील करवाएंगे तो उन्हें अच्छा लगेगा। 

अपने पापा के साथ हफ्ते में कम-से-कम 5 दिन 45-60 मिनट एक्सर्साइज जरूर करें। किसी एक तरह की एक्सर्साइज करने की बजाय कार्डियो, स्ट्रेंथनिंग और स्ट्रेचिंग को मिलाकर करना बेहतर रहेगा। कार्डियो के लिए ब्रिस्क वॉक (30 मिनट में 3 किमी), स्विमिंग या साइक्लिंग कर सकते हैं। स्ट्रेचिंग उम्र बढ़ने के साथ जोड़ों में लचीलापन बनाए रखने में मदद करती है। जॉइंट्स लचीले रहेंगे तो उनमें चोट लगने का खतरा कम होगा। अगर पहले से जोड़ों में दर्द की समस्या है तो डॉक्टर से पूछे बिना कोई भी एक्सर्साइज शुरू न करें।

इसके अलावा इस बात का ध्यान रखे कि उनकी नींद में कोई न आएं, कही वो आपके कारण डिसर्टब तो नहीं हो रहे हैं। क्योंकि पापा अपनी परेशानी दिखा नहीं पाते होंगे और वह खुद ही आपको समझने की कोशिश करेंगे लेकिन इस बात का आप ख्याल रखें कि आप लेट नाइट जगते हैं तो कहीं उन्हें भी आप नहीं जगा रहे हैं। 

बाहर का खाना ना ही तो बेहतर होगा, बाहर के बदले आप घर पर भी बना सकते हैं। दूसरा कारण ये भी है कि उम्र होने के बाद खाना पचने में काफी परेशानी होती है तो वैसा कुछ न खाने दे जो उनके सेहत के लिए नुकसानदायक हो। 

Web Title: Fathers day 2020: father's caring child Father's Day taking care of his health health tips

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे