Highlightsअंधेपन से बचा सकती है यह नई आई ड्रॉप। आंखों को स्वस्थ रखने के लिए डाइट में शामिल करें ये 5 फूड रखें।

रिसर्चस ने आंखों की परेशानी को दूर करने के लिए एक नया आई ड्रॉप तैयार किया है, जो दृष्टिहीन होने से आपको बचाता है। आज के समय में लाखों यूवाओं को ऐसी परेशानी का सामना कर रहे हैं। नेचर कम्युनिकेशंस में प्रकाशित एक अध्ययन से पता चला है कि जो आंखों में न्यूरोडीजेनेरेशन और वैसकुलर लिकेज, के इलाज के लिए अबतक जो दवाई बनी है उससे ज्यादा कामगार है ये दवाई। retinal vein occlusion तब होता है जब रेटिना में खून जाना रुक जाता है। आमतौर पर खून के थक्के के कारण रुक जाते हैं। जिसके कारण रेटिना से पानी निकलने लगते हैं। और न्यूरॉन्स को नुकसान पहुंचाते हैं, जिन्हें फोटोरिसेप्टर कहा जाता है। 

आजकल की जिंदगी में दिनभर मोबाइल और लैपटॉप में दिन रात लगे रहना। जिससे आंखों में कई तरह की समस्या होती है। इसके अलावा शरीर में पोषक तत्वों की कमी के कारण आंखों में कई प्रकार की दिक्कत होती है। जैसे आंखों में जलन होना, आंखों से पानी गिरना, आंखों में खुजली होना जैसी समस्या आती है। ज्यादातर लोगों की यही शिकायत है जिसका कारण हमारी लाइफस्टाइल है। जिसके कारण हमारी आंखों को आराम नहीं मिल पाता है। काम के कारण हमारी आंखों को तो नुकसान पहुंच ही रहा है साथ ही हमारा खान-पान भी सही नहीं हो पा रहा है। ऐसे में काम को बंद नहीं किया जा सकता लेकिन अपने डाइट में हमे कुछ चीजों से शामिल करना होगा जो आंखों के लिए लाभदायक हो। 

आंवला- आंवला हमारे आंखों के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। आंवले में मोजूद पोषक तत्व आंखों की रोशनी को लंब समय तक बनाए रखते हैं। आप चाहे तो एक कच्चा आंवला अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। साथ ही सुबह खाली पेट आंवले का रस पीना बहुत ही फायदेमंद होता है आप आंवले का मुरब्बा भी बनाकर खा सकते हैं। 

इलायची- इलायची शरीर के तापमान को मैनेज करता है इसके सेवन से आंखों को ठंडक मिलती है और आंखों को रोशनी बढ़ाने में मदद मिलती है। इलायची और सौंफ का पाउडर बनाकर ठंडे दूध में मिलाकर पी सकते हैं इससे आपके आंखों की रोशनी बढ़ेगी। 

गाजर का जूस-गाजर के कितने फायदे हैं इस बात से तो आप वाकिफ होंगे ही। सेहत के लिए तो गाजर फायदेमंद होता ही है साथ ही गाजर का जूस आंखों के लिए बेहद लाभकारी होता है। रोजाना एक ग्लास गाजर का जूस पीने से आपके चश्मे का नंबर बढ़ने के बजाय घट सकता है। 

बादाम भिगोकर- पानी में भीगे हुए बादाम को खाने से आपको बहुद फायदे मिलेंगे। साथ ही ये आपकी आंखों की रोशनी के लिए भी लाभदायक है। 

अखरोट- अखरोट में ओमेगा 3 फैटी एसिड्स पाए जाते हैं। अखरोट में मौजूद विटामिन ई और फैटी एसिड्स आंखों की सेहत के लिए बहुत जरूरी हैं। आंखों को लंबे समय तक हेल्दी रखने के लिए डाइट में अखरोट को शामिल करना न भूलें।

अपनी डेली डाइट में हरी पत्तेदार सब्ज‍ियों को शामिल करें। हरी पत्तेदार सब्ज‍ियों में आयरन की भरपूर मात्रा पायी जाती है, जो आंखों की हेल्थ के लिए बहुत ही जरूरी है।
 

English summary :
A study published in Cher Communications showed that the drug that has been used so far to treat generalization and vesicular leakage in the eye is far more effective


Web Title: Eye care tips in hindi 5 foods item in the diet to keep eyes healthy
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