हर दिन सिर्फ 1 केला खाने से आपका बॉडी रहेगी बीमारी मुक्त, सीने में जलन और तनाव से रहेंगे फ्री, लूज मोशन और कब्ज की परेशानी भी होगी दूर

By आजाद खान | Published: May 19, 2022 06:06 PM2022-05-19T18:06:29+5:302022-05-20T12:30:44+5:30

Banana Eating Benefits: जानकारों की माने तो केला न केवल एख एथलीट या फिर किसी बहुत पतले शख्स के लिए है केवल, यह हर किसी के लिए जो अपने बॉडी को लेकर काफी सिरियस रहते हैं।

eat banana per day one fitness growth body tesnion and heat burn free cure loose motion constipation health tips in hindi | हर दिन सिर्फ 1 केला खाने से आपका बॉडी रहेगी बीमारी मुक्त, सीने में जलन और तनाव से रहेंगे फ्री, लूज मोशन और कब्ज की परेशानी भी होगी दूर

हर दिन सिर्फ 1 केला खाने से आपका बॉडी रहेगी बीमारी मुक्त, सीने में जलन और तनाव से रहेंगे फ्री, लूज मोशन और कब्ज की परेशानी भी होगी दूर

Highlightsकेला शरीर के लिए बहुत ही लाभकारी माना जाता है। इसमें हर वह गुण पाया जाता है तो एक फल में होना चाहिए। केला को आप किसी भी सीजन में खा सकते हैं।

Banana Eating Benefits: केला शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। इससे हमारे शरीर को हर वो फायदे मिलते है जिससे हमारा बॉडी ग्रो होता है। आम तौर पर ऐसा देखा गया है कि जो लोग एथलीट बनना चाहते हैं या बहुत पतले हैं और या फिर वो लोग जो अपना फैट बढ़ाना चाहते हैं, वे ज्यादा मात्रा में केला खाते है और लोग इन्ही लोग को भी केला जमकर खाने की सलाह देते हैं। लेकिन ऐसा नहीं है, केला कोई भी खा सकता है और इसे सभी को खाना चाहिए क्योंकि इससे शरीर को बहुत ही फायदा मिलता है। 

केला खाने से हमारे शरीर में बहुत सारे बदलाव देखे जा सकते हैं। इसके खाने से आपका वजन बढ़ सकता है और इससे आपके मसल्स भी बनते हैं। तो ऐसे में आइए जानते है केला और इसके इस्तेमाल से होने वाले फायदे के बारे में। 

1. शरीर के तापमान को करता है कंट्रोल (Banana Contrl Body Temperature)

गर्मी हो या सर्दी एक केला हर रोज खाना चाहिए। इससे आपका पेट साफ रहता है और यह आपके शरीर के तापमान कंट्रोल करने में आपकी मदद भी करता है। गर्मियों में लू से बचने के लिए केला सबसे अच्छा उपाय है। यह शरीर में अधिक से अधिक पानी ज्यादा देर तक रोकने में काफी कारगर माना जाता है। 

2. सीने की जलन से रखता है आपको दूर (Banana Cure Heat Burn)

सीने में जलन और पेट में एसिडिटी की समस्या के लिए केले को रामबाण इलाज माना जाता है। जब कभी भी आपको यह परेशानी हो, एक केला खा ले, इससे आपको तुरंत राहत मिलेगी। 

3. तनाव से करता है बचाव (Banana Remove Stree)

मानसिक थकान और स्ट्रेस में सबसे उपकारी केला साबित होता है। अगर आप एक केला ही रोज खाते हैं तो इससे आपका दिमाग कूल रहता है और ध्यान से कुछ कर पाते हैं। केले में ट्रिप्टोफैन होता है जिससे आपकी मसल्स को आराम पहुंचता है। यही कारण है कि स्ट्रेस में इसे खाने की सलाह दी जाती है।

4. लूज मोशन में काफी कारगर साबित (Banana Best in Loose Motion)

अगर आपको लूज मोशन है और आप इससे बहुत परेशान हो गए हैं तो ऐसे में आप एक केला खा लें। अगर एक केला से बात नहीं बनती है तो आप इससे भी ज्यादा खा सकते हैं। यह लूज मोशन के साथ होने वाली पेट दर्द को भी दूर करता है। 

5. कब्ज को गायब करने में माहिर (Banana Good in Constipation)

जानकारों का कहना है कि यह कब्ज को दूर करने में भी काफी कारगर माना जाता है। केवल दिन का एक केला आपके कब्ज को गायब कर सकता है। यह आपकी आंतों में चिकनाहट लाता है जिससे आपको कब्ज में राहत मिलती है। 

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं। Lokmat Hindi News इनकी पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल करने से पहले या इसके बारे में अधिक जानकारी लेने के लिए डॉक्टरों से जरूर संपर्क करें।)

Web Title: eat banana per day one fitness growth body tesnion and heat burn free cure loose motion constipation health tips in hindi

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे