आज की भागदौड़ वाली जिंदगी के बीचे डिप्रेशन के मामले भी बढ़ते जा रहे हैं। लेकिन इसके बारे में ज्यादा जागरुकता नहीं होने से कई बार लोगों को पता ही नहीं चलता कि अवसाद से पीड़ित है। लंबे समय तक लगातार नकारात्मक सोच, दुखी मनोदशा या पसंदीदा गतिविधियों में भी दिलचस्पी न लेने जैसे लक्षण सामने आने लगें तो यह डिप्रेशन हो सकता है। 

इसी तरह कुछ लोग डबल चिन से परेशान हैं, जो किसी की भी खूबसूरती को खराब कर सकती है। दुर्भाग्‍य से डबल चिन चेहरे पर होती है और इसे छिपाया भी नहीं जा सकता। मोटापा बढ़ने के साथ-साथ ठोड़ी के नीचे मांस भी बढ़ जाता है, जिसे दोहरी ठोड़ी या डबलचिन कहा जाता है। चलिए जानते हैं इन समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए आपको कौन कौन सी एक्सरसाइज करनी चाहिए। 

डबल चिन के लिए एक्सरसाइज

1) 'किस द स्‍काई'

ठोड़ी के नीचे से अतिरिक्‍त वसा को हटाने के लिए 'किस द स्‍काई' एक बेहतर एक्‍सरसाइज है। इसे करने के लिए अपना सिर पीछे ले जाएं और छत की दिशा में देखते हुए किसिंग साउंड करते रहें। इसे दिन में एक-एक मिनट तक दो बार करें।

2) जीभ बाहर निकालें

पहले पीठ सीधी करके बैठ जाएं। इसके बाद अब अपना मुंह खोलें और जीभ बाहर निकालें। अब जीभ को दस सेकंड तक बाहर रखें और इस प्रक्रिया को दस बार दोहराएं

3) होंठों से 'ओ' शेप बनाएं

इसके करने के लिए पीठ सीधी करके बैठ जाएं। चेहरे को छत के ओर उठाएं। अब होंठों को बाहर के तरफ करें 
होंठों को इस तरह बनाएं जैसे किसी को किस करते हैं । इस प्रक्रिया को दस सेकंड तक करें

4) गर्दन को घुमाएं

इसे करने के लिए अपने रीढ़ को सीधा रखें। अब अपनी गर्दन को एक तरफ से घुमाना शुरू करें। गर्दन को सही दिशा में लाएं। इस एक्सरसाइज को पांच बार करें

5) चेहरे को मछली जैसा बनाएं

इसे करने के लिए अपने होठों को मछली के आकार का बनाएं। अब दोनो दिशाओं पर अपने होंठों को घुमाएं 
इस मुद्रा में दस सेकेंड तक रहें। इस एक्सरसाइज को दस बार करें 

यह डिप्रेशन से बचने का आसान तरीका

अमेरिकन जर्नल ऑफ प्रिवेंटिव मेडिसिन में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, रोजाना सिर्फ आधा घंटा फिजिकल एक्टिविटी करने से आपको डिप्रेशन से बचने मदद मिल सकती है। इन दिनों अधिकांश लोग डेस्क जॉब करते हैं जिससे उन्हें एक्सरसाइज के लिए समय नहीं मिल पाता है। लेकिन आपको पता होना चाहिए कि एक्सरसाइज की कमी मानसिक और शारीरिक दोनों ही तरह की बीमारियों का मूल कारण हो सकती है।

हफ्ते में 2 घंटा एक्सरसाइज जरूर करें

एक्सपर्ट के अनुसार, डिप्रेशन से बचने के लिए आपको रोजाना कम से कम एक घंटा एक्सरसाइज करनी चाहिए। इससे आपको मोटापे, हाई बीपी, हाई कोलेस्ट्रॉल, जोड़ों में दर्द, पाचन विकार और मानसिक रोग जैसे अवसाद आदि से बचने में मदद मिल सकती है। एक शोध अध्ययन में पाया गया है कि एक हफ्ते में करीब 2 घंटे व्यायाम करने से अवसाद को रोका जा सकता है।

एक्सरसाइज से डिप्रेशन से कैसे बचा जा सकता है?

एक्सपर्ट के अनुसार, अवसाद का तुरंत इलाज है जरूरी क्योंकि कई मामलों में स्थिति बिगड़ने पर इसका इलाज मुश्किल हो सकता है। ऑस्ट्रेलिया में ब्लैक डॉग इंस्टीट्यूट द्वारा की गई एक रिसर्च में यह बात सामने आई है कि एक सप्ताह में सिर्फ 2 घंटे तक व्यायाम करने से अवसाद के लक्षणों को कम करने में मदद मिल सकती है।


Web Title: easy exercises to get rid double chin and depression
स्वास्थ्य से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे