लिवर खराब होने के लक्षण : लिवर खराब होने से पहले मिलते हैं 12 संकेत, समझें और इलाज कराएं

By उस्मान | Published: March 12, 2021 11:55 AM2021-03-12T11:55:27+5:302021-03-12T11:55:27+5:30

early symptoms of Liver diseases: लक्षणों को समय पर समझकर सही इलाज में मिल सकती है मदद

early sign and symptoms of liver diseases in Hindi: 12 liver failure or liver diseases symptoms in Hindi, causes and prevention tips for liver diseases | लिवर खराब होने के लक्षण : लिवर खराब होने से पहले मिलते हैं 12 संकेत, समझें और इलाज कराएं

लिवर खराब होने के लक्षण

Highlightsलक्षणों को अक्सर कर दिया जाता है नजरअंदाजजेनेटिक भी हो सकती है लिवर की समस्याखराब जीवनशैली भी है प्रमुख कारक

लिवर शरीर का एक महत्वपूर्ण अंग है जो पेट के दाईं ओर रिब के नीचे होता है। इसका मुख्य काम भोजन को पचाना और शरीर को विषाक्त पदार्थों से छुटकारा दिलाना है। लिवर से जुड़ी समस्या जेनेटिक हो सकती है लेकिन अधिकतर मामलों में लिवर की समस्या कई प्रकार के कारकों के कारण भी हो सकती है, जो उसे नुकसान पहुंचाते हैं, जैसे वायरस, शराब, खराब खानपान और मोटापा। 

लिवर खराब होने के शुरुआती लक्षणों को पहचानकर सही समय पर इलाज कराने से आपको फायदा हो सकता है। हम आपको कुछ ऐसे लक्षणों के बारे में बता रहे हैं, जो लिवर खराब होने से जुड़े हैं। आपको इन लक्षणों को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए और तुरंत डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए। 

लिवर खराब होने के लक्षण

लिवर खराब होने के लक्षण हमेशा या तो हल्के होते हैं या फिर उन्हें नजरअंदाज कर दिया जाता है। इसके मुख्य लक्षणों में त्वचा और आंखों का पीला होना यानी पीलिया, पेट दर्द और सूजन, पैरों और टखनों में सूजन, त्वचा में खुजली, गहरे रंग का मूत्र, मल का रंग पीला, अत्यधिक थकान, उलटी अथवा मितली, भूख में कमी आदि शामिल हैं। 

लिवर की बीमारी में डॉक्टर के पास कब जाना चाहिए

यदि आपको कोई गंभीर संकेत या लक्षण हैं जो आपको चिंतित करते हैं, तो आपको तुरंत अपने डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए। अगर आपको पेट में दर्द है और ऊपर बताये लक्षण गंभीर हैं तो तुरंत चिकित्सा की तलाश करें।

लिवर खराब होने के जोखिम कारक

लिवर रोग के जोखिम को बढ़ाने वाले कारकों में शामिल हैं: शराब का अधिक उपयोग, मोटापा, डायबिटीज टाइप-2, टैटू या बॉडी पियर्सिंग, साझा सुइयों का उपयोग करके दवाओं को इंजेक्ट करना। 

अन्य लोगों के रक्त और शरीर के तरल पदार्थों के संपर्क में आना, असुरक्षित यौन संबंध, कुछ रसायनों या विषाक्त पदार्थों के संपर्क में आना और लिवर की बीमारी का पारिवारिक इतिहास होना। 

लिवर की बीमारी को रोकने के उपाय

शराब का सेवन कम करें
आपको कम मात्रा में शराब का सेवन करना चाहिए। स्वस्थ वयस्कों में महिलाओं के लिए एक दिन में एक ड्रिंक और पुरुषों के लिए एक दिन में दो ड्रिंक काफी हैं। महिलाओं के लिए सप्ताह में आठ से अधिक ड्रिंक और पुरुषों के लिए एक सप्ताह में 15 से अधिक ड्रिंक खतरनाक हो सकता है।

असुरक्षित यौन सम्बन्ध से बचें
यौन संबंध के दौरान कंडोम का इस्तेमाल करें। यदि आप टैटू या बॉडी पियर्सिंग का चयन करते हैं, तो दुकान का चयन करते समय स्वच्छता और सुरक्षा के बारे में जानकारी प्राप्त करें। दवाओं को इंजेक्ट करने के लिए सुइयों को साझा न करें।

टीका लगवाएं
यदि आपको हेपेटाइटिस का खतरा बढ़ गया है या यदि आप पहले से ही हेपेटाइटिस वायरस से संक्रमित हैं, तो अपने डॉक्टर से हेपेटाइटिस ए और हेपेटाइटिस बी के टीके लगवाने के बारे में बात करें।

दवाओं का प्रयोग समझदारी से करें
केवल आवश्यक होने पर और केवल अनुशंसित खुराकों में पर्चे और गैर-पर्चे वाली दवाएं लें। दवाओं और शराब का मिश्रण न करें। हर्बल सप्लीमेंट या प्रिस्क्रिप्शन या नॉनस्प्रेस्क्रिप्शन ड्रग्स को मिक्स करने से पहले अपने डॉक्टर से बात करें।

अन्य लोगों के रक्त और शरीर के तरल पदार्थों के संपर्क से बचें
हेपेटाइटिस वायरस आकस्मिक सुई की छड़ें या रक्त या शरीर के तरल पदार्थ के अनुचित सफाई से फैल सकता है।

अपने भोजन को सुरक्षित रखें
खाना खाने या तैयार करने से पहले अपने हाथों को अच्छी तरह से धोएं। यदि एक विकासशील देश में यात्रा करते हैं, तो पीने के लिए बोतलबंद पानी का उपयोग करें, अपने हाथ धोएं और अपने दांत ब्रश करें।

Web Title: early sign and symptoms of liver diseases in Hindi: 12 liver failure or liver diseases symptoms in Hindi, causes and prevention tips for liver diseases

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे