कान को साफ करते समय न करें किसी पिन या नुकीली चीजों का इस्तेमाल, ऐसा करने से पर्दों पर पड़ सकता बुरा असर, यहां जानें साफ करने का सही तरीका

By आजाद खान | Published: January 23, 2023 07:35 PM2023-01-23T19:35:44+5:302023-01-23T19:46:26+5:30

जानकारों की माने तो कान को साफ करने के लिए काफी बारिक और मुलायम चीजों का ही इस्तेमाल करना चाहिए। ऐसे में अगर आप कान को साफ करने के लिए किसी नुकीले चीज या पिन जैसी चीजों का इस्तेमाल करेंगे तो इससे आपकी परेशानी और बढ़ सकती है

donot use pin or pointed things to clean ear dust health tips in hindi | कान को साफ करते समय न करें किसी पिन या नुकीली चीजों का इस्तेमाल, ऐसा करने से पर्दों पर पड़ सकता बुरा असर, यहां जानें साफ करने का सही तरीका

फोटो सोर्स: प्रतिकात्मक फोटो- Wikipedia CC (https://commons.wikimedia.org/wiki/File:Professional_ear_cleaning.jpg)

Highlightsअपने चेहरे के साथ कानों का भी ध्यान रखना बहुत ही जरूरी बन गया है। ऐसे में कान को साफ करते समय काफी सावधानी बरतने की जरूरत है। जो लोग कान साफ करते समय सावधानी नहीं रखते है, इससे उनके कानों पर बुरा असर पर सकता है।

Remedies For Earwax: सर्दियों में अकसर लोग अपने चेहरे को साफ रखते है, ऐसे में वे अपने नाक और आंख का भी ख्याल रखते है। लेकिन कई लोग ऐसे है जो अपने कानों का ख्याल नहीं रखते है जिससे उनकी परेशानी बढ़ सकती है। कानों में थोड़ी बहुत गंदगी व मैल आम बात है लेकिन जब मैल ज्यादा हो जाए तो उसे साफ करना चाहिए। 

जो लोग अपने कान को सही से साफ नहीं करते है उन्हें कान की समस्सा हो सकती है। ऐसे में आइए जानते है कि कान को सही से साफ नहीं करने पर हमें क्या परेशानी हो सकती है। यही नहीं हम यह भी जानने की कोशिश करेंगे कि कान को साफ करने के घरेलू नुस्खे क्या है। 

कान को साफ न करने पर क्या होती है समस्या

हर किसी को यह चाहिए कि जिस तरीके से वे अपने पूरे शरीर की सफाई करते है, वैसे ही वे अपने कान की भी सफाई करें। जो लोग कान की सफाई करते हैं उन्हें इस बात का ध्यान रखना चाहिए वे किसी पिन से या नुकीली चीज से इसे साफ न करें। अगर ऐसा वे करते है तो इससे उनके कान के परदों पर बुरा असर पड़ सकता है और जरा सी खरोच लगने पर कान का पर्दा बुरी तरीके से प्रभावित भी हो सकता है। 

कम या थोड़ी बहुत मैल आम बात है लेकिन जब आपके कान में मैल ज्यादा हो जाए तो इसे साफ करना चाहिए नहीं तो इससे आपके सुनने की क्षमता पर असर पड़ सकता है। एक तरफ से यह देखा जाए तो कुछ गंदगी होना जरूरी भी है जिससे कान के पर्दे की सुरक्षा होती है, लेकिन जब यह गंदगी ज्यादा हो जाए तो इसे साफ कर लेना चाहिए।

ऐसे करें कान को साफ

ऐसे में यह सवाल उठता है आप अपने कान की सफाई कैसे कर सकते है। आप अपने कान को किसी नाजुक लकड़ी से साफ कर सकते है या बाजार में मिलने वाले इयर बड्स से आप इसे साफ कर सकते है। जब आपके कानों में ज्यादा मैल जम जाए तो आप घरेलू नुस्खों को भी इस्तेमाल कर सकते है। 

ऐसे में आप नारियल के तेल में लहसुन की कलियां डालकर उसे गर्म कर लें और फिर उसे कान में डालें। ऐसा करने से आपके मैल फुल जाएंगे और आप इसे बहुत ही आसानी से निकाल सकते है। 

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं। Lokmat Hindi News इनकी पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल करने से पहले या इसके बारे में अधिक जानकारी लेने के लिए डॉक्टरों से जरूर संपर्क करें।)

Web Title: donot use pin or pointed things to clean ear dust health tips in hindi

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे