रात में सोते समय तकिए के नीचे या फिर बेड के पास फोन रखकर चार्ज करना खतरे से खाली नहीं! हो सकती है आपको जानलेवा बीमारी

By आजाद खान | Published: August 22, 2023 01:47 PM2023-08-22T13:47:52+5:302023-08-22T14:14:35+5:30

जानकारों का कहना है कि फोन के इस्तेमाल से लोगों को कई समस्याएं होती है। फोन से निकलने वाले रेडिएशन लोगों के सेहत को प्रभावित करता है।

do not charge phone below pillow and beside bed at night otherwise health tips in hindi | रात में सोते समय तकिए के नीचे या फिर बेड के पास फोन रखकर चार्ज करना खतरे से खाली नहीं! हो सकती है आपको जानलेवा बीमारी

फोटो सोर्स: ANI (प्रतिकात्मक फोटो)

Highlightsफोन का इस्तेमाल सेहत के लिए हानिकारक होता है।जानकार इससे ज्यादा से ज्यादा दूरी बनाने को कहते है।यही नहीं वे फोन के चार्ज को लेकर भी जरूरी सलाह देते हैं।

Mobile Phone Side Effects: आज कल फोन हर किसी की जरूरत बन गई है और लोग इसके बिना नहीं रह पा रहे है। बहुत से लोग ऐसे है जो दिन रात अपने पास फोन रख रहे है और वे मोबाइल को एक पल के लिए भी अपने से दूर नहीं करते है। जानकार लोगों के इस आदत को गलत बताते है और सलाह देते है कि फोन से जितना हो सके दूर रहा करें। 

कुछ लोग ऐसे भी है जो रात में सोते समय तकिए के नीचे या फिर बेड के पास अपना फोन रख देते है। यही नहीं वे यहां पर फोन रखकर उसे चार्ज में लगा देते हैं। जानकार लोगों के इस आदत को गलत बताते है और इसे सेहत पर बुरा असर पड़ने को कहते है। उनके अनुसार, आपकी यह आदत शरीर के लिए कई अंगों के लिए खतरनाक साबित हो सकता है। ऐसे में इसके क्या नुकसान है, आइए जान लेते है। 

इस आदत के बुरे नुकसान

पिछले कई रिपोर्ट्स में यह साबित हो चुका है कि लोगों के द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले फोन से उन्हें कई समस्या हो सकती है। यही नहीं इससे उनका शरीर बुरी तरह से प्रभावित हो सकता है। जानकारों के अनुसार, बिस्तर पर फोन लगाकर चार्ज करने से लोगों के ब्रेन डैमेज हो सकते है। लोगों के यह आदत बच्चों के लिए भी काफी खतरनाक साबित हो सकता है। ऐसा इसलिए क्योकिं उनका स्कैल्प और स्कल अधिक पतले होते हैं जिसे रेडिएशन आसानी से प्रभावित कर सकते है। 

जानकारों के अनुसार, मोबाइल फोन से निकलने वाले रेडिएशन कैंसर और ट्यूमर जैसी गंभीर और जानलेवा बीमारियों की वजह भी बन सकते हैं। कई रिपोर्ट्स में यह भी साफ हुआ है कि रेडिएशन से लोगों के प्रजजन पर भी बुरा असर पड़ता है और इससे उनका शरीर पर बुरे तरीके से प्रभावित होता है। फोन को जेब में रखने से पुरुषों में बांझपन की भी शिकायत हो सकती है। 

इस आदत के कई और हानि

वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन (WHO) के अनुसार, सिर के पास फोन रखकर सोने से आपको कई तरह की समस्या हो सकती है। फोन से निकलने वाले रेडिएशन से आपका मेटाबॉलिज्म भी बुरी तरह से प्रभावित हो सकता है। यही नहीं इससे शरीर को कई और हेल्थ प्रॉब्लम्स भी हो सकती है। 

एक स्टडी में यह भी साफ हुआ है कि रात में सोते समय शरीर से करीब तीन फीट की दूर पर फोन रखना चाहिए ताकि आप रेडिएशन के बुरे प्रभाव से बच पाएं। 

(Disclaimer: यह लेख केवल सामान्य जानकारी के उद्देश्य से लिखा गया है। इस आलेख में बताए गए तरीकों, सुझावों और विधियों का उपयोग करने से पहले कृपया एक चिकित्सक या संबंधित विशेषज्ञ से जरूर सलाह ले लें।)

Web Title: do not charge phone below pillow and beside bed at night otherwise health tips in hindi

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे