क्या बैंगन, टमाटर और ड्राई फ्रूट्स आपको बनाते हैं गुस्‍सैल?, आज ही अपनी डाइट प्लान में करें बदलाव, गुस्सा कंट्रोल करने के खाएं ओमेगा 3 वाले फूड्स

By आजाद खान | Published: February 11, 2022 05:47 PM2022-02-11T17:47:07+5:302022-02-11T17:49:53+5:30

Foods For Anger Control: जानकार गुस्से से बचने के लिए ओमेगा 3 वाले फूड्स ही लेने की सलाह देते हैं।

Do brinjal tomato dry fruits make angry change diet plan today eat omega 3 foods control anger health tips in hindi | क्या बैंगन, टमाटर और ड्राई फ्रूट्स आपको बनाते हैं गुस्‍सैल?, आज ही अपनी डाइट प्लान में करें बदलाव, गुस्सा कंट्रोल करने के खाएं ओमेगा 3 वाले फूड्स

क्या बैंगन, टमाटर और ड्राई फ्रूट्स आपको बनाते हैं गुस्‍सैल?, आज ही अपनी डाइट प्लान में करें बदलाव, गुस्सा कंट्रोल करने के खाएं ओमेगा 3 वाले फूड्स

Highlightsगुस्से को कंट्रोल करने के कई उपाय हैं।हम में गुस्से के आने का कारण हमारी खराब खानपान और लाइफस्टाइल है। गुस्से को रोकने के लिए कई फूड्स का हमें परहेज भी करना चाहिए।

Foods For Anger Control: क्या आपको जल्दी गुस्सा आ जाता है। क्या आप चिड़चिड़ापन, तनाव, झुंझलाहट (Anxiety) आदि के शिकार हैं, अगर हां तो यह शहरों में आम बात है क्योंकि शहर के खानपान और लाइफस्टाइल से आपको इन शिकायतों का सामना करना पड़ता है। इसलिए डॉक्टर शहर में रहने वालों अच्छी डाइट प्लान इस्तेमाल करने की सलाह देते हैं। अच्छी डाइट प्लान न केवल आपकी घरेलू परेशानियों से लड़ने में आपकी मदद करेगा बल्कि आपको ऑफिस का भी लोड सम्भालने में आपकी मदद करेगा। 

माइंडबॉडी7के मुताबिक, कैलिफोर्निया युनिवर्सिटी के एक शोध चौकाने वाला खुलासा सामने आया है। युनिवर्सिटी के मुताबिक, शरीर में ट्रांस फैटी एसिड अधिक मात्रा में बढ़ने के कारण हमें ऐग्रेशन यानी गुस्‍सा आने लगता है जो हमारे ब्रेन की एबिलिटी पर भी असर डालता है। 

इस ऐग्रेशन से बचने का उपाय ओमेगा 3 है। ओमेगा 3 आपके शरीर के फैटी एसिड ऐग्रेशन को कम कर शरीर को संतुलित करता है। इससे हमें गुस्सा नहीं आती है और हम अपने गुस्से पर भी कंट्रोल कर सकते हैं। 

गुस्सा को कंट्रोल करने के लिए किस तरीके का डाइट को इस्तेमाल करना चाहिए (Diet For Anger Control)

जानकारों की माने तो गुस्से को कंट्रोल करने के लिए कई डाइट और उपाय है, लेकिन नीचे बताए गए यह टिप्स आपने आप में खास है। इससे आपको इस समस्या से जल्दी छुटकारा मिलेगा। आइए जानते हैं यह हेल्थ टिप्स। 

- गुस्से को कंट्रोल करने में अधिक से अधिक रंगों वाले फल और सब्जियों काफी फायदेमंद होती है। 

- इससे बचने के लिए नेचुरल तरीके वाले खाना ही खाए,  आप चाहे तो जूस की जगह फल का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

-ओमेगा 3 फैटी एसिड वाले फूड का ही सेवन करें। इसमें फिश, अखरोट, मशरूम, सीड्स को रोज डाइट में शामिल करना न भूलें।

- इसके साथ मैग्‍नीशियम वाले रिच फूड मसलन, बादाम, पालक, पम्‍पकिन सीड, सनफ्लॉवर सीड का भी इस्तेमाल करना बहुत जरूरी है। 

-गुस्से को कंट्रोल करने कम से कम चीनी या मीठी चीजों का इस्तेमाल करें।

-विटामिन डी की कमी से बचने से गुस्से को कंट्रोल किया जा सकता है। 

 इन चीजों को खाने से गुस्सा कंट्रोल नहीं होता है (Food Bad For Anger Control)

गुस्से सेहत के लिए अच्छा नहीं होता है। इससे आपको मानसिक और शारीरिक परेशानी भी होती है। तो आइए जानते है कि गुस्‍से को कंट्रोल करने के लिए किन किन चीजों को नहीं खाना चाहिए। 

1. बैंगन आपके गुस्से को और बढ़ाता है (Food Bad For Anger Control- Brinjal)

जानकारों का कहना है कि बैंगन में एसिड की मात्रा काफी ज्यादा होती है। इस एसिड आपके शरीर में गुस्से को बढ़ाता है। इसलिए गुस्‍से को कंट्रोल करने के लिए बैंगन का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। 

2. ड्राई फ्रूट्स और चिप्स बढ़ाता है आपका गुस्सा (Food Bad For Anger Control- Dry Fruits & Chips)

ड्राई फ्रूट्स और चिप्स काफी गर्म होता है जिसके कारण जो हमें आसानी से ऐग्रेसिव बना देता है। इसलिए इससे बचना चाहिए। अगर फिर भी आप इनका सेवन करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको रात भर मेवे को पानी में भिगोकर रखना होगा और फिर सुबह उठकर इसे खाना होगा। 

3.टमाटर खाने से नहीं होता है गुस्सा कंट्रोल (Food Bad For Anger Control- Tomato)

आम तौर पर टमाटर को ऐसे ही खाया जाता है या फिर इसे सलाद के रूप में इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन आयुर्वेद ने टमाटर को एक गर्म तासीर के रूप में बताया जिसे खाने से हमें गुस्सा आ सकता है। इसलिए गुस्सा को कंट्रोल करने के लिए इससे बचना होगा। अगर फिर भी आप इसे खाना चाहते हैं तो आप इसे एक हेल्दी कॉन्बिनेशन जैसे नारियल, धनिया पत्ती के साथ खा सकते हैं। 

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं। Lokmat Hindi News इनकी पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल करने से पहले या इसके बारे में अधिक जानकारी लेने के लिए डॉक्टरों से जरूर संपर्क करें।)

Web Title: Do brinjal tomato dry fruits make angry change diet plan today eat omega 3 foods control anger health tips in hindi

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे