Diet tips: स्वस्थ और लंबा जीना है तो खाएं ये 6 देसी चीजें, शरीर में नहीं होगी कैल्शियम, आयरन, प्रोटीन की कमी

By उस्मान | Published: August 24, 2021 09:56 AM2021-08-24T09:56:47+5:302021-08-24T09:56:47+5:30

स्वस्थ और लंबा जीवन जीने के लिए जरूरी नहीं है कि आप महंगी चीजों का सेवन करें

diet tips: include 6 desi foods in your diet for healthy and long life and beat protein, iron and calcium deficiency | Diet tips: स्वस्थ और लंबा जीना है तो खाएं ये 6 देसी चीजें, शरीर में नहीं होगी कैल्शियम, आयरन, प्रोटीन की कमी

हेल्दी डाइट टिप्स

Highlightsस्वस्थ और लंबा जीवन जीने के लिए जरूरी नहीं है कि आप महंगी चीजों का सेवन करेंइन चीजों को बनाना भी बहुत आसान हैसस्ते में मिल सकती हैं ये चीजें

स्वस्थ और लंबा जीवन हर कोई जीना चाहता है। स्वस्थ रहने के लिए जरूरी नहीं है कि आप महंगी हेल्दी चीजें ही खाएं। आप देसी चीजें खाकर भी स्वस्थ रह सकते हैं। बस आपको गुणवत्ता, मात्रा और समय का ध्यान रखना चाहिए। 

दरअसल इन देसी चीजों में कैलोरी की मात्रा बहुत कम होती है। इनमें उन पोषक तत्वों की संख्या ज्यादा होती है, जो शरीर के बेहतर कामकाज के लिए जरूरी हैं। सबसे बड़ी बात इन्हें बनाना बहुत आसान है। 

हम आपको कुछ ऐसी ही चीजों के बारे में बता रहे हैं जिनके नियमित सेवन से आप थकान, कमजोरी, खून की कमी, प्रोटीन की कमी, कैल्शियम की कमी आदि को पूरी करने में मदद कर सकती हैं। 

दलिया
ओटमील कई लोग नाश्ते में खाना पसंद करते हैं। दलिया न केवल विभिन्न तरीकों से तैयार किया जा सकता है, यह अच्छे कार्ब्स, फाइबर और एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होता है जो आपको पोषण मूल्यों से दूर नहीं करता है। ओट्स भी बी-विटामिन से भरपूर होते हैं, जो मस्तिष्क के स्वास्थ्य को बढ़ावा देते हैं। इसके ऊपर शहद, मेवे और बीज, फल डालें, इससे यह और ज्यादा पौष्टिक बन सकता है।

वेजिटेबल सैंडविच और पास्ता
अचानक भूख लगने और भूख लगने पर पास्ता और सैंडविच का आनंद कई लोग लेते हैं। सॉस और बहुत अधिक पनीर जोड़ने से निश्चित रूप से आपका भोजन थोड़ा अस्वस्थ हो सकता है। इसे हेल्दी बनाने के लिए सैंडविच, पास्ता में बहुत सारी रंगीन सब्जियां और कुछ मसाले डालें। पनीर डालने से यह आपके लिए अच्छा हो सकता है।  

बेक्ड आलू
आलू एक पसंदीदा सब्जी है जो सभी को पसंद होती है। हालांकि इसमें कैलोरी अधिक होती है लेकिन तलने से ज्यादा होती है। इसके बजाय इसे बेक्ड करके खाना बेहतर विचार है। आप इसके साथ कुछ अन्य उबली सब्जियां खा सकते हैं। इसे चटपटा बनाने के लिए इसमें नींबू और काला नमक डाल सकते हैं। 

खिचड़ी
खिचड़ी पौष्टिक है और इसे बनाना आसान है। यह वास्तव में काफी पौष्टिक है और देश के कई हिस्सों में इसे एक बेहतर भोजन माना जाता है। इसमें हींग और घी का तड़का लगाया जा सकता है। सुनिश्चित करें कि आप प्रोटीन से भरपूर दाल (जैसे मूंग दाल) का उपयोग करें। इसके अलावा इसमें आप सब्जियां मिला सकते हैं। 

दही चावल
खिचड़ी की तरह, भारत के कई हिस्सों में दही चावल एक पसंदीदा व्यंजन है। विशेषज्ञों ने लंबे समय से इस बात पर जोर दिया है कि दही चावल आंत के अनुकूल भोजन है क्योंकि यह शरीर में माइक्रोबियल संतुलन को बहाल कर सकता है, पाचन में सहायता कर सकता है। इस बीच, दही डेयरी से भरपूर कैल्शियम का एक अच्छा स्रोत है, जो आपकी हड्डियों को मजबूत करता है और इसमें भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं।

दही और फल
अगर आप हेल्दी चीज का सेवन करना चाहते हैं तो दही और फलों का कटोरा आपके लिए बेस्ट आप्शन है। दही अच्छे आंत बैक्टीरिया का एक बहुत अच्छा स्रोत है, कैल्शियम, वजन घटाने और प्रतिरक्षा को लाभ देता है, अपनी दही की तैयारी में रंगीन नट्स और सीड्स मिला सकते हैं जिससे आपको एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन और खनिज मिलते हैं।

Web Title: diet tips: include 6 desi foods in your diet for healthy and long life and beat protein, iron and calcium deficiency

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे