COVID vaccine side effects: डॉक्टर का दावा, एस्ट्राजेनेका का टीका लगवाने के बाद मरीजों में दुर्लभ खून के थक्के जमने के मामले

By उस्मान | Published: April 14, 2021 04:45 PM2021-04-14T16:45:36+5:302021-04-14T16:53:42+5:30

कोरोना वायरस टीके के दुर्लभ खून के थक्के के मामले देखे गए

COVID vaccine side effects: UK doctor linked rare blood-clotting to AstraZeneca Covid jab | COVID vaccine side effects: डॉक्टर का दावा, एस्ट्राजेनेका का टीका लगवाने के बाद मरीजों में दुर्लभ खून के थक्के जमने के मामले

कोरोना वायरस

Highlightsवायरस टीके के दुर्लभ खून के थक्के के मामले देखे गए यूके में सामने आए खून के थक्के के मामलेयूके में डॉक्टर का दावा

कोरोना वायरस का प्रकोप कम होने का नाम नहीं ले रहा है। कोरोना की दूसरी लहर में लोग तेजी से संक्रमित हो रहे हैं। कोरोना के खिलाफ बेशक टीकाकरण शुरू हो गया है लेकिन कुछ वैक्सीन के दुष्परिणाम भी सामने आ रहे हैं। 

यूके में ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राज़ेनेका के टीके के साइड इफेक्ट सामने आये हैं। इनमें एक गंभीर साइड इफेक्ट खून में थक्के जमना है। इस बात की पुष्टि यूके के डॉक्टरों ने भी की है। 

द गार्डियन की एक रिपोर्ट के अनुसार, मेडिसिंस एंड हेल्थकेयर प्रोडक्ट्स रेगुलेटरी एजेंसी (एमएचआरए) की समीक्षा में पाया गया कि यूके में 31 मार्च तक  20।2 मिलियन एस्ट्राजेनेका की खुराक दी गई जिसमें हर एक मिलियन में चार माले खून में थक्के जमने के पाए गए। 

हालांकि डॉक्टर, वैज्ञानिक और नियामक निकाय सभी इस बात पर जोर देते आये हैं कि एस्ट्राजेनेका वैक्सीन के कम जोखिम हैं और यह सुरक्षित और प्रभावी है। 

यूनिवर्सिटी कॉलेज लंदन हॉस्पिटल में कंसल्टेंट्स हेमेटोलॉजिस्ट मैरी स्कली के अनुसार, मस्तिष्क में रक्त के थक्के और कम प्लेटलेट्स होना असामान्य है लेकिन अब इस तरह के कई मामले सामने आ रहे हैं। 

उन्होंने कहा, 'ब्रिटेन में प्लेटलेट्स कम होने के साथ-साथ 79 रक्त-थक्के के मामले सामने आये हैं, जिनमें से 19 की मृत्यु हो गई है। इस मामले में टेस्ट कराना बहुत जरूरी है और इससे मृत्यु का अनुपात गिर जाएगा। 

अभी तक किसी को नहीं पता है कि कुछ लोग दूसरों की तुलना में अधिक संवेदनशील होते हैं। कम आयु वर्ग में अधिक सामान्य प्रतीत होता है। उन्होंने कहा कि हम अधिक से अधिक मामलों की पहचान कर लेते हैं।

स्कली ने कहा, 'ब्रिटेन में मार्च के पहले हफ्ते में भर्ती हुई युवती को तेज सिरदर्द, रोशनी और उल्टी की शिकायत थी। डॉक्टर ने उन्हें मानक उपचार दिया जिसमें एक प्लेटलेट ट्रांसफ्यूजन और थोड़ी मात्रा में रक्त को पतला करने वाली दवाएं थी।

उन्होंने कहा, 'पहले तो वह ठीक लग रही थी, लेकिन प्लेटलेट काउंट नहीं बढ़ी। जब उसके पेट का एक अल्ट्रासाउंड किया गया तो रेडियोलॉजिस्ट ने उसके लिवर में खून का थक्का देखा था। यह वास्तव में सबसे असामान्य था। उसके फेफड़ों में भी थक्के विकसित हो गए और उनमें से सभी खराब हो गए। इसके बाद उसकी हालात बिगड़ती गई और उसकी मौत हो गई।

रक्त के थक्के क्या हैं 

रक्त के थक्के मस्तिष्क के नसों में बनते हैं- जिसे सेरेब्रल वीनस साइनस थ्रोम्बोसिस (सीवीएसटी)  कहा जाता है। इसके साथ ही थक्के पेट के निचले हिस्से और धमनियों में भी बनते हैं। शरीर के दोनों हिस्सों में जहां वे दिखाई देते है, असामान्य रूप से होते क्योंकि वे रक्त प्लेटलेट्स के निम्न स्तर के साथ होते हैं, जो रक्त को थक्के बनाने में मदद करते हैं।

Web Title: COVID vaccine side effects: UK doctor linked rare blood-clotting to AstraZeneca Covid jab

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे