Covid vaccine for kids: 12 साल तक के बच्चों को अगले महीने से लग सकते हैं टीके, तब तक इन 5 तरीकों से करें उनका बचाव

By उस्मान | Published: September 13, 2021 11:29 AM2021-09-13T11:29:16+5:302021-09-13T11:30:00+5:30

बताया जा रहा है कि 5 साल से 11 साल के बच्चों के लिए कोविड टीके अक्टूबर के अंत तक उपलब्ध हो सकते हैं

Covid vaccine for kids: When will Covid vaccine be available for children, coronavirus prevention tips for kids in Hindi | Covid vaccine for kids: 12 साल तक के बच्चों को अगले महीने से लग सकते हैं टीके, तब तक इन 5 तरीकों से करें उनका बचाव

बच्चों के लिए कोरोना टिप्स

Highlights5 साल से 11 साल के बच्चों के लिए कोविड टीके अक्टूबर के अंत तक उपलब्ध हो सकते हैंफाइजर के टीके कम उम्र के बच्चों के लिए 31 अक्टूबर तक तैयार हो जाएंगेजानिये बच्चों को कोरोना से बचाने के उपाय

अमेरिका में कोरोना वायरस के डेल्टा स्वरूप से संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच, 12 वर्ष से कम उम्र के बच्चों के लिए कोविड-19 रोधी टीके अगले महीने के अंत तक उपलब्ध हो सकते हैं। 'न्यूयॉर्क टाइम्स' समाचार-पत्र में प्रकाशित एक खबर में दो स्वास्थ्य विशेषज्ञों के हवाले से कहा गया कि पांच साल से 11 साल के बच्चों के लिए कोविड टीके अक्टूबर के अंत तक उपलब्ध हो सकते हैं।

यह कम उम्र के बच्चों के परिजन के लिए राहत की बात होगी क्योंकि अभी तक टीके केवल 12 साल और उससे ऊपर के बच्चों के लिए ही उपलब्ध थे।

खबर में खाद्य एवं औषधि प्रशासन के पूर्व आयुक्त एवं फाइजर बोर्ड के सदस्य डॉ स्कॉट गोटलिब के हवाले से कहा गया कि कम उम्र के बच्चों के लिए टीकों की मंजूरी मिलने के लिए क्लिनिकल आंकड़ों का सावधानीपूर्वक एवं त्वरित समीक्षा की आवश्यकता होगी। फाइजर के टीके कम उम्र के बच्चों के लिए 31 अक्टूबर तक तैयार हो जाएंगे। 

गोटलिब ने कहा, “फाइजर ने जिस तरह के आंकड़े एकत्र किए हैं, उनपर मुझे भरोसा है।” टेक्सास चिल्ड्रेन्स हॉस्पिटल में अंतरिम बाल रोग प्रमुख डॉ जेम्स वर्सालोविक ने कहा कि वह कम उम्र के बच्चों के लिए टीकों की स्वीकृति अक्टूबर तक मिलने की संभावना को लेकर गोटलिब से सहमत हैं। खबर में उनके हवाले से कहा गया, “इन परीक्षणों को आगे ले जाने के लिए हम हरसंभव प्रयास कर रहे हैं।”

बच्चों में कोरोना के सामान्य लक्षण

हार्वर्ड हेल्थ द्वारा प्रकाशित एक रिपोर्ट के अनुसार, बच्चे उन लक्षणों से पीड़ित हो सकते हैं जो वयस्कों से पूरी तरह से अलग हो सकते हैं। कुछ बच्चों में लक्षण महसूस भी नहीं होते और किसी में कम लक्षण दिख सकते हैं। 

बच्चे 103-104 डिग्री सेल्सियस बुखार से पीड़ित हो सकते हैं। यदि बुखार 4-5 दिनों तक जारी रहता है, तो इसे हल्के में नहीं लेना चाहिए और माता-पिता को रक्तचाप पर भी नजर रखनी चाहिए। पल्स ऑक्सीमीटर की मदद से ऑक्सीजन लेवल को मापा जा सकता है।

सामान्य संकेतों के अलावा, कई बार बच्चे वयस्कों के लक्षण अलग दिखा सकते हैं। लंबे समय तक ठंड बच्चों के फेफड़ों को प्रभावित कर सकती है और निमोनिया भी हो सकता है। 

इसके अलावा भरी हुई नाक भी शरीर में वायरस की उपस्थिति का संकेत दे सकती है। चेहरे और होठों का लाल होना, फटे होंठ, फफोले, चिड़चिड़ापन, नींद न आना और भूख न लगना बच्चों में कोरोना के कुछ अन्य लक्षण हैं।

बच्चों को इन्फेक्शन से बचाने के उपाय

बच्चों में संक्रमण को रोकने के लिए पहले से आवश्यक कदम उठाना महत्वपूर्ण है। हालांकि बच्चों के लिए कोरोना मानदंडों का पालन करना कठिन हो सकता है लेकिन फिर भी उन्हें इन नियमों का पालन करने की आदत डालें। 

सुनिश्चित करें कि वे सामाजिक दूरी का पालन करें, मास्क पहनने और स्वच्छता का ध्यान रखें। चूंकि बच्चों के लिए कोरोना के टीके अभी उपलब्ध नहीं हैं, इसलिए सुनिश्चित करें कि मौसमी इन्फ्लूएंजा का टीका लगवाएं।

सुनिश्चित करें कि उनके खाने में विटामिन बी कॉम्प्लेक्स, विटामिन सी, डी, कैल्शियम और जिंक जैसे आवश्यक प्रतिरक्षा-बढ़ाने वाले पोषक तत्व शामिल हों। उन्हें खूब पानी पिलाएं और हल्की-फुल्की एक्सरसाइज भी कराएं।

(समाचार एजेंसी भाषा के इनपुट के साथ)

Web Title: Covid vaccine for kids: When will Covid vaccine be available for children, coronavirus prevention tips for kids in Hindi

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे