Covid vaccine for kids: छोटे बच्चों के लिए कोविड वैक्सीन शुरू करने वाले पहला देश बना क्यूबा

By उस्मान | Published: September 7, 2021 09:05 AM2021-09-07T09:05:29+5:302021-09-07T09:09:30+5:30

चीन, संयुक्त अरब अमीरात और वेनेजुएला जैसे देशों ने घोषणा की है कि वे छोटे बच्चों का टीकाकरण करने की योजना बना रहे हैं, लेकिन क्यूबा ऐसा करने वाला पहला देश है।

covid vaccine for kids: In world first, Cuba starts COVID-19 vaccine for toddlers | Covid vaccine for kids: छोटे बच्चों के लिए कोविड वैक्सीन शुरू करने वाले पहला देश बना क्यूबा

कोरोना वायरस वैक्सीन

Highlightsछोटे बच्चों का टीकाकरण करने वाला पहला देश है।दो साल की उम्र के बच्चों का टीकाकरण शुरू हुआचिली ने छह वर्ष और अधिक आयु के बच्चों के लिए कोविड-19 रोधी टीके को मंजूरी दी

क्यूबा सोमवार को दुनिया का पहला ऐसा देश बन गया, जिसने विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा मान्यता प्राप्त नहीं होने वाले घरेलू टीके का उपयोग करके कोविड -19 के खिलाफ दो साल की उम्र के बच्चों का टीकाकरण किया।

11.2 मिलियन लोगों के कम्युनिस्ट द्वीप का लक्ष्य मार्च 2020 के बाद से अधिकांश भाग के लिए बंद किए गए स्कूलों को फिर से खोलने से पहले अपने सभी बच्चों को टीका लगाना है।

 द हिन्दू की रिपोर्ट के अनुसार, अपने अब्दाला और सोबराना टीकों के साथ नाबालिगों पर क्लिनिकल परीक्षण पूरा करने के बाद, क्यूबा ने शुक्रवार को बच्चों के लिए अपने टीकाकरण अभियान की शुरुआत की, जिसकी शुरुआत 12 वर्ष और उससे अधिक उम्र के बच्चों से हुई।

सोमवार को इसने सेंट्रल प्रांत सिएनफ्यूगोस में 2-11 आयु वर्ग में टीका बांटना शुरू किया। दुनिया के कई अन्य देश 12 साल की उम्र से बच्चों का टीकाकरण कर रहे हैं, और कुछ छोटे बच्चों में परीक्षण कर रहे हैं।

चीन, संयुक्त अरब अमीरात और वेनेजुएला जैसे देशों ने घोषणा की है कि वे छोटे बच्चों का टीकाकरण करने की योजना बना रहे हैं, लेकिन क्यूबा ऐसा करने वाला पहला देश है।

चिली ने छह वर्ष और अधिक आयु के बच्चों के लिए कोविड-19 रोधी टीके को मंजूरी दी

सेंटियागो: चिली के स्वास्थ्य अधिकारियों ने छह साल तथा अधिक उम्र के बच्चों के कोरोना वायरस से बचाव के लिए सिनोवेक टीके के इस्तेमाल की मंजूरी दे दी। बच्चों के लिए इस टीके को मंजूरी देने वाला चिली पहला लातिन अमेरिकी देश है। 

चिली के लोक स्वास्थ्य संस्थान के निदेशक हेरिबेर्टो ग्रेसिया ने कहा कि संस्थान ने एक के मुकाबले पांच मतों से इस नए कदम को मंजूरी दी है। अब टीकाकरण के लिए तारीखें स्वास्थ्य मंत्रालय तय करेगा। 

इस दक्षिणी अफ्रीकी देश की तीन चौथाई से अधिक वयस्क आबादी का पूर्ण टीकाकरण हो चुका है। चिली के कैथोलिक विश्वविद्यालय में 3 से 17 वर्ष के 4,000 बच्चों पर सिनोवेक के प्रभाव का अध्ययन किया जा रहा है। 

बच्चों के लिए टीकों को मंजूरी देने वाले देशों में चीन भी है जिसने सिनोवेक तथा साइनोफार्म टीकों के इस्तेमाल की अनुमति दी है। इसके अलावा अमेरिका, कनाडा, सिंगापुर और हांगकांग ने 12 वर्ष और अधिक आयु के बच्चों के लिए फाइजर टीके को मंजूरी दी है।  

चिली में कोरोना वायरस के 16 लाख से अधिक मामले हैं तथा संक्रमण के कारण यहां पर 37,100 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है।  

Web Title: covid vaccine for kids: In world first, Cuba starts COVID-19 vaccine for toddlers

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे