Covid fight food: Boost your immunity and fight coronavirus with this homemade tonic, know Ingredients and recipe in Hindi | Covid-19 Diet: इम्यूनिटी पावर बढ़ाकर कोरोना से लड़ने के लिए सुबह खाली पेट पियें यह खास टॉनिक, जानें सामग्री, बनाने की विधि
Covid-19 Diet: इम्यूनिटी पावर बढ़ाकर कोरोना से लड़ने के लिए सुबह खाली पेट पियें यह खास टॉनिक, जानें सामग्री, बनाने की विधि

कोरोना वायरस का संकट टलने का नाम नहीं ले रहा है। इस खतरनाक वायरस से दुनियाभर में अब तक 362,024 लोगों की मौत हो चुकी है और 5,905,415 संक्रमित हो गए हैं। भारत प्रभावितों की लिस्ट में नौवें स्थान पर पहुंच गया है। यहां 165,386 लोग संक्रमित हो गए हैं और 4,711 लोगों की मौत हो गई है। 

कोरोना वायरस का भी तक कोई इलाज नहीं मिला है और इससे बचने का सिर्फ एक ही तरीका है और वो है खुद को संक्रमित व्यक्ति से बचाना। बताया जा रहा है कि मौत का यह वायरस ऐसे लोगों को जल्दी चपेट में लेता है जिनका इम्युनिटी सिस्टम कमजोर होता है यानी जिनके शरीर की रोगों से लड़ने की क्षमता कम होती है। 

आप इम्युनिटी सिस्टम को मजबूत बनाकर काफी हद तक कोरोना से जंग लड़ सकते हैं। इम्युनिटी सिस्टम शरीर के अंग, कोशिका, ऊतक और प्रोटीन होते हैं। यह शरीर को वायरस, बैक्टीरिया और संक्रमण से लड़ने की ताकत देते हैं, जो बीमारियों का कारण बनते हैं।

यही वजह है कि कई शोध और यहां तक कि आयुष मंत्रालय ने भी वायरस से बचने के लिए इम्युनिटी सिस्टम मजबूत बनाने पर जोर दिया है। अगर आप सोच रहे हैं कि बाजार में मिलने वाली महंगी चीजों को खाकर ही इम्युनिटी सिस्टम को मजबूत किया जा सकता है, तो आप गलत हैं। 

हम आपको एक ऐसा खास टॉनिक बनाने का तरीका बता रहे हैं जिसे आप अपने किचन में मौजूद चीजों का इस्तेमाल करके अपने घर में बना सकते हैं। यह एक ऐसा पेय पदार्थ है, जो आपकी इम्युनिटी को मजबूत बनाने का काम करते हैं। 

सामग्री:
1 कप पानी

¼ चम्मच कद्दूकस किया हुआ अदरक

¼ चम्मच हल्दी

1 चम्मच सेब का सिरका

1 चम्मच शहद

बनाने की विधि 
एक गहरे पैन में पानी, अदरक, हल्दी और सेब का सिरका डालकर उबाल लें। एक बार जब मिश्रण उबलने लगे तो चूल्हा बंद कर दें और मिश्रण को थोड़ा ठंडा होने दें। बाद में इसमें शहद मिक्स कर दें। रोजाना इसका सेवन करें।

इतना फायदेमंद क्यों है यह खास टॉनिक
यह पेय कई स्वास्थ्य लाभों से भरा हुआ है। वायरल और बैक्टीरिया रोगों से लड़ने के लिए आप इसे रोजाना सुबह खाली पेट ले सकते हैं। सेब का सिरका शरीर में खराब रोगाणुओं के विकास को रोकता है। इसमें एंटीवायरल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। यह स्वस्थ आंत बैक्टीरिया के विकास के लिए भी अच्छा है, जो एक स्वस्थ प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए आवश्यक है।

एंटीऑक्सिडेंट गुणों, एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीसेप्टिक गुणों से भरपूर हल्दी एक प्राकृतिक उपचारक है। जब इसे सेब के सिरके के साथ मिलाया जाता है, तो दोनों हानिकारक कीटाणुओं और जीवाणुओं से शरीर की रक्षा करने में अच्छी तरह से काम करते हैं।

अदरक रोगाणुरोधी, एंटीबायोटिक और विरोधी भड़काऊ गुणों का भंडार है। इसमें ऐसे यौगिक होते हैं जो शरीर में श्वेत रक्त कोशिकाओं की संख्या को बढ़ाते हैं, जो विदेशी बैक्टीरिया और वायरस को नष्ट करने में मदद करता है।

शहद में मौजूद एंजाइम आपके पाचन तंत्र को स्वस्थ रखते हैं और प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हैं। इसमें शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट भी होते हैं, जो शरीर से मुक्त कणों को हटाने में प्रभावी होते हैं। 

Web Title: Covid fight food: Boost your immunity and fight coronavirus with this homemade tonic, know Ingredients and recipe in Hindi
स्वास्थ्य से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे