Covid diet tips: रोजाना खायें अनार और इसके पत्ते, खून की कमी, UTI, BP से मिलेगा छुटकारा, इम्यून पावर होगी मजबूत

By उस्मान | Published: October 21, 2020 02:17 PM2020-10-21T14:17:30+5:302020-10-21T14:17:30+5:30

अनार के फायदे : कोरोना काल में यह फल इम्यून सिस्टम को मजबूत करने का बेहतर उपाय है

Covid diet tips: Include Pomeranian or anar and leaf to boost immunity system and fight anemia, virus, viral disease, UTI, piles and constipation | Covid diet tips: रोजाना खायें अनार और इसके पत्ते, खून की कमी, UTI, BP से मिलेगा छुटकारा, इम्यून पावर होगी मजबूत

अनार खाने के फायदे

Highlightsअनार विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट्स का भंडार हैयूटीआई के इलाज के लिए अनार को अचूक उपाय माना जाता हैयह इम्युनिटी सिस्टम मजबूत करके आपको इन्फेक्शन से लड़ने की ताकत देता है

अनार एक ऐसा फल है जिसके सेहत के लिए अनगिनत फायदे हैं। यह फल विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट्स का भंडार है। नियमित रूप से अनार खाने से खून की कमी, पेशाब संबंधी समस्याओं, अपच, कब्ज और बवासीर समेत तमाम बीमारियों से बचने में मदद मिल सकती है। 

मूत्र मार्ग में संक्रमण यानि यूरिनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन (यूटीआई) के इलाज के लिए अनार को अचूक उपाय माना जाता है। इस इन्फेक्शन के होने पर आपको दर्द, जलन, बुखार और कुछ मामलों में पेशाब में खून आने की समस्या हो सकती है। इस इन्फेक्शन से बचने के लिए मूत्र मार्ग में फंगल और माइक्रोबियल को बढ़ने से रोकना होता है। 

अनार का सेवन करने से ब्लैडर यानि मूत्राशय की दीवारों पर चिपके बैक्टीरिया को हटाने में मदद मिलती है। इसके अलावा विटामिन सी आपके इम्युनिटी सिस्टम को मजबूत करता है और आपको और आपको इन्फेक्शन से लड़ने की ताकत देता है, जिससे आपको यूटीआई से जल्दी से ठीक होने में मदद करती है। इसके लिए रोजाना रात को खाने के बाद एक कटोरी अनार खाना चाहिए। इसके अलावा आप नियमित रूप से अनार का जूस भी पी सकते हैं।

अनार के पत्ते खाने के फायदे

अनार के पत्ते भी सेहत को कई फायदे देते हैं। अनार के पत्तों का इस्तेमाल सलाद, फलों और सब्जियों के साथ स्मूदी या जूस में, कढ़ी, पास्ता सॉस या सूप जैसे व्यंजनों में पालक विकल्प के रूप में कर सकते हैं। इसके अलावा आप अनार के पत्तों की चाय भी बना सकते हैं। चलिए जानते हैं अनार के पत्ते आपके लिए किस तरह फायदेमंद हो सकते हैं। 

एक्जिमा से मिलती है राहत
गार्डन डॉट इको के अनुसार, एक्जिमा त्वचा की सबसे घातक बीमारी है। इससे ग्रस्त व्यक्ति लगातर खुजली और जलन से परेशान हो जाता है। कई बार तो गंभीर घाव भी हो जाते हैं और शरीर पर लाल चकत्ते पड़ने लगते हैं। यह रोग वंशानुगत रूप से भी होता है।

भूख बढ़ाने के लिए
आयुर्वेदिक चिकित्सा में, इनका उपयोग भूख बढ़ाने और पाचन समस्याओं के लिए किया जाता है। आजकल खराब जीवनशैली और शारीरिक गतिविधियों के कम होने से बहुत से लोगों को भूख नहीं लगती है जिसकी वजह से वो कम खाते हैं।

पाचन क्रिया बनती है मजबूत
पाचन क्रिया खराब होने पर भोजन पूरी तरह से पचता नहीं है, जिसके कारण शरीर को पर्याप्त पोषण नहीं मिल पाता। इसका मतलब यह है कि यह समस्या कई गंभीर बीमारीयों का कारण बन सकती है।

अनिद्रा के लिए
नींद से संबंधित परेशानियों में सबसे पहले ज़िक्र होता है अनिद्रा का। भागदौड़ भरी जिंदगी और तनाव के कारण अधिकतर लोग अनिद्रा की समस्या के शिकार हैं। अनिद्रा के कई कारण हो सकते हैं। इसके लक्षणों में रात में सोने में कठिनाई, रात के दौरान जागना, दैनिक कार्यों पर ध्यान केंद्रित करने में समस्या, नींद और थकावट महसूस होना शामिल हैं। इससे बचने के लिए आप अनार के पत्तों की चाय पी सकते हैं। 

इस बात का रखें ध्यान

अगर आप ऊपर बताये गए किसी रोग से पीड़ित हैं और उससे राहत पाने के लिए अनार के पत्तों का इस्तेमाल करना चाहते हैं, तो पहले डॉक्टर या एक्सपर्ट से सलाह लें। किसी भी चीज का अधिक सेवन सेहत के लिए हमेशा खतरनाक होता है इसलिए सलाह जरूरी है।

Web Title: Covid diet tips: Include Pomeranian or anar and leaf to boost immunity system and fight anemia, virus, viral disease, UTI, piles and constipation

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे