Covid 3rd wave: WHO की चेतावनी, अगले 6 महीनों तक ज्यादा सावधान रहें, डेल्टा से ज्यादा घातक वैरिएंट का खतरा संभव

By उस्मान | Published: August 7, 2021 11:49 AM2021-08-07T11:49:58+5:302021-08-07T11:54:09+5:30

बताया जा रहा है कि तीसरी लहर अक्टूबर में आ सकती है हालांकि संगठन ने बच्चों के अधिक प्रभावित होने की बात का खारिज किया है

covid 3rd wave: WHO chief scientist Dr Soumya Swaminathan says be careful for another six months, variant worse than Delta possible | Covid 3rd wave: WHO की चेतावनी, अगले 6 महीनों तक ज्यादा सावधान रहें, डेल्टा से ज्यादा घातक वैरिएंट का खतरा संभव

कोरोना वायरस

Highlightsबताया जा रहा है कि तीसरी लहर अक्टूबर में आ सकती है डब्ल्यूएचओ ने बच्चों के अधिक प्रभावित होने की बात का खारिज किया संगठन ने अगले छह महीने सावधान रहने को कहा

कोरोना वायरस की दूसरी लहर खत्म हो गई है और तीसरी लहर की आशंका जाती जा रही है। इस बीच विश्व स्वास्थ्य संगठन की मुख्य वैज्ञानिक डॉ सौम्या स्वामीनाथन ने चेतावनी दी कि अगर सार्स-को-02 (SARS-CoV-2) वायरस उत्परिवर्तित होता रहा, तो एक नया संस्करण सामने आ सकता है जो डेल्टा से भी बदतर हो सकता है। 

कोरोना की तीसरी लहर का बच्चों को खतरा नहीं

हिंदुस्तान की एक रिपोर्ट के अनुसार, कई वैज्ञानिक अनुमानों के अनुसार, देश में तीसरी लहर पहले ही शुरू हो चुकी है और यह भी कहा जा रहा है कि इसका सबसे ज्यादा असर बच्चों पर हो सकता है। हालांकि डॉ स्वामीनाथन ने इस आशंका को खारिज कर दिया कि तीसरी लहर बच्चों को सबसे ज्यादा प्रभावित करेगी और कहा कि यह अभी तक निराश होने का समय नहीं है।

डॉ स्वामीनाथन ने कहा कि आईसीएमआर सेरोसर्वे के अनुसार, 65 प्रतिशत बच्चों और वयस्कों ने एंटीबॉडी विकसित की हैं। यह डेटा साबित करता है कि बच्चे भी कोविड से हल्के रूप से प्रभावित हुए हैं, हालांकि उनके संक्रमण हल्के रहे होंगे। इसलिए यह धारणा कि बच्चे तीसरी लहर में सबसे अधिक प्रभावित होंगे इसका कोई कोई वैज्ञानिक सबूत नहीं है क्योंकि बच्चे पहले की दो लहरों में प्रभावित नहीं हुए। 

स्वामीनाथन ने कहा, 'हमें बच्चों को प्रभावित करने वाली तीसरी लहर के बारे में बहुत चिंतित नहीं होना चाहिए। क्योंकि इसका कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है।' 

अगले छह महीने अधिक सावधान रहने की जरूरत

डब्ल्यूएचओ की मुख्य वैज्ञानिक ने कहा, 'मुझे पता है कि हर कोई थक गया है, हर कोई अपने परिवार से मिलना चाहता है, पार्टियों का आयोजन करना चाहता है। लेकिन यह समय निराश होने का नहीं है। हमें अगले छह महीने तक सावधान रहना है। इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि ये छह महीने वायरस खत्म होने के नहीं बल्कि वैक्सीन कवरेज बढ़ाने के लिए हैं।

कोरोना की तीसरी लहर और नया संस्करण

भारत में दूसरी लहर खत्म हो गई है और संभावित तीसरी लहर कभी भी आ सकती है। अधिकतम वैज्ञानिक अध्ययनों ने यही भविष्यवाणी की है कि तीसरी लहर अक्टूबर में आ सकती है।  

यह भी कहा जा रहा है कि तीसरी लहर की संभावना कई कारकों पर निर्भर करती है, जिसमें वैरिएंट, कोविड उपयुक्त व्यवहार, वैक्सीन कवरेज आदि शामिल हैं। 

हिंदुस्तान की एक रिपोर्ट के अनुसार, वायरोलॉजिस्ट गगनदीप कांग ने कहा कि जब तक वायरस को दोहराने का मौका मिल रहा है, तब तक इसकी संभावना है। डेल्टा की तुलना में अधिक विषैला तनाव उभर रहा है। इसलिए, वायरस को दोहराने से रोकने के लिए ट्रांसमिशन को रोकना होगा।

भारत में कोविड-19 के एक दिन में 38,628 नए मामले

भारत में एक दिन में कोविड-19 के 38,628 नए मामले सामने आने से कुल संक्रमितों की संख्या 3,18,95,385 हो गयी जबकि 617 और मरीजों की मौत से मृतकों की संख्या 4,27,371 पर पहुंच गयी। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के शनिवार सुबह आठ बजे तक के अद्यतन आंकड़ों के अनुसार, उपचाराधीन मरीजों की संख्या कम होकर 4,12,153 हो गयी जो संक्रमण के कुल मामलों का 1.29 प्रतिशत है। 

कोविड-19 से स्वस्थ होने की राष्ट्रीय दर 97.37 प्रतिशत है। मंत्रालय ने बताया कि पिछले 24 घंटों में कोविड-19 के उपचाराधीन मरीजों की संख्या में 2,006 की गिरावट दर्ज की गयी। शुक्रवार को संक्रमण का पता लगाने के लिए 17,50,081 नमूनों की जांच की गयी जिससे अभी तक जांचे गए नमूनों की संख्या 47,83,16,964 पहुंच गयी है। 

दैनिक संक्रमण दर 2.21 प्रतिशत दर्ज की गयी। यह पिछले 12 दिनों से तीन प्रतिशत से कम रही है। साप्ताहिक संक्रमण दर 2.39 प्रतिशत है। आंकड़ों के मुताबिक, इस महामारी से उबरने वाले लोगों की संख्या बढ़कर 3,10,55,861 हो गयी है जबकि मृत्यु दर 1.34 प्रतिशत है। देशव्यापी टीकाकरण अभियान के तहत अभी तक कोरोना वायरस रोधी टीकों की 50.10 करोड़ खुराक लगायी जा चुकी हैं। 

(समाचार एजेंसी भाषा के इनपुट के साथ)

Web Title: covid 3rd wave: WHO chief scientist Dr Soumya Swaminathan says be careful for another six months, variant worse than Delta possible

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे