Covid-19 vaccine: Union Health Minister Harsh Vardhan says COVID-19 vaccine to be ready by March 2021, total cases and death in India | Covid-19 vaccine: भारत में मार्च तक आ जाएगी कोविड-19 वैक्सीन, कोरोना के मामले 48 लाख पार, करीब 80 हजार लोगों की मौत
कोरोना वायरस वैक्सीन

Highlightsकोरोना का टीका मार्च ता आ जाएगा लेकिन तारीख तय नहीं है मंत्री ने कोरोना वैक्सीन का पहला शॉट खुद लेने की इच्छा जताई हैदेश में कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों की संख्या 48 लाख के पार

कोरोना वायरस का प्रकोप थमने का नाम नहीं ले रहा है। भारत में इस खतरनाक वायरस की चपेट में अब तक 4,845,003 लोग आ गए हैं और 79,754 लोगों की मौत हो गई है। हालांकि कुल संक्रमितों में से 3,777,044 लोग सही भी हुए हैं। 

जी न्यूज़ की एक रिपोर्ट के अनुसार, इस बीच केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री हर्षवर्धन ने दावा किया है कि भारत में मार्च 2021 तक कोरोना वायरस की वैक्सीन तैयार हो जाएगी। उन्होंने कोरोना वैक्सीन का पहला शॉट खुद लेने की इच्छा जताई है। 

स्वास्थ्य मंत्रालय और परिवार कल्याण मंत्रालय के बयान में कहा गया है कि टीके के सुरक्षा पहलू के बारे में आशंका जताने के लिए, हर्षवर्धन ने कहा कि अगर कुछ लोगों के भरोसे में कमी है, तो वे वैक्सीन की पहली खुराक लेने से खुश होंगे।

हर्षवर्धन ने सोशल मीडिया अनुयायियों के साथ बातचीत करते हुए यह भी बताया कि टीका लॉन्च के लिए कोई तारीख तय नहीं की गई है, यह 2021 की पहली तिमाही तक तैयार हो सकती है। 

जरूरतमंदों को सबसे पहले उपलब्ध होगा
यह 2021 की पहली तिमाही तक तैयार हो सकता है और सबसे जरूरतमंदों को सबसे पहले उपलब्ध होगा, ना कि लोगों की भुगतान क्षमता के आधार पर इसे उन्हें दिया जाएगा। 

मंत्री ने ‘सन्डे संवाद’ प्लेटफॉर्म पर अपने सोशल मीडिया फॉलोअरों के साथ बातचीत में ये बयान दिये। उन्होंने इस दौरान न केवल कोविड-19 की स्थिति को लेकर, बल्कि इस पर सरकार के रुख के विषय में भी अनेक सवालों के जवाब दिये। 

हर्षवर्धन ने कहा कि सरकार टीके के मनुष्य पर परीक्षण में पूरी सावधानियां बरत रही है और नीति आयोग के सदस्य (स्वास्थ्य) डॉ वी के पॉल की अध्यक्षता में कोविड-19 के लिए टीका प्रशासन पर राष्ट्रीय विशेषज्ञ समूह इस बारे में विस्तार से रणनीति तैयार कर रहा है कि अधिकतर आबादी को कोरोना वायरस से कैसे सुरक्षित किया जाए। 

उन्होंने कहा, ‘‘टीके की सुरक्षा, लागत, उत्पादन समयसीमा आदि विषयों पर विस्तार से चर्चा हुई है।’’ मंत्री ने कहा कि सरकार वरिष्ठ नागरिकों और उच्च जोखिम वाले क्षेत्रों में काम करने वाले लोगों के लिए कोविड-19 के टीके को आपात स्वीकृति देने पर विचार कर रही है। बयान में उनके हवाले से कहा गया, ‘‘आम-सहमति बनने के बाद यह किया जाएगा।’’  

देश में कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों की संख्या 48 लाख के पार
देश में एक दिन में कोविड-19 के 94,372 नए मामले सामने आने के साथ संक्रमण के कुल मामलों की संख्या 48 लाख के पार पहुंच गई है। वहीं, अब तक  37,02,595  लोग संक्रमणमुक्त हो चुके हैं और इसके साथ ही रविवार को ठीक होने वालों की दर 77.88 फीसदी हो गई है। 

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा सुबह आठ बजे अद्यतन किए गए आंकड़ों के मुताबिक देश में अब तक कोरोना वायरस संक्रमण के कुल 47,54,356 मामले सामने आए हैं जबकि 24 घंटे के भीतर 1,114 संक्रमित लोगों की मौत होने से इस महामारी के कारण मरने वाले लोगों की संख्या 78,586 हो गई है। 

कोरोना वायरस संक्रमण के कारण मरने वालों की दर में और कमी आई है तथा यह घटकर 1.65 फीसदी रह गई है। आंकड़ों के मुताबिक देश में फिलहाल कोरोना वायरस संक्रमण के 9,73,175 मरीजों का इलाज चल रहा है जो संक्रमण के कुल मामलों का 20.47 फीसदी है। 

देश में कोविड-19 के कुल मामले सात अगस्त को 20 लाख के पार चले गए थे, 23 अगस्त को 30 लाख के पार और पांच सितंबर को यह संख्या 40 लाख के पार पहुंच गई थी। भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) के मुताबिक 12 सितंबर तक कुल 5,62,60,928 नमूनों की जांच हुई है जिनमें से 10,71,702 नमूनों की जांच शनिवार को की गई।  

(समाचार एजेंसी भाषा के इनपुट के साथ)

Web Title: Covid-19 vaccine: Union Health Minister Harsh Vardhan says COVID-19 vaccine to be ready by March 2021, total cases and death in India
स्वास्थ्य से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे