देश में कोविड-19 के मामले 98 लाख के पास, 1,42,186 लोगों की मौत, 5 तरीकों से घर पर ही करें कोरोना मरीज का इलाज

By उस्मान | Published: December 11, 2020 11:26 AM2020-12-11T11:26:13+5:302020-12-11T11:34:25+5:30

कोरोना वायरस का इलाज : कोरोना के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं और एक्सपर्ट्स मानते हैं कि अधिकतर मरीजों का घर पर इलाज संभव है

Covid-19 update: total cases, total deaths, recovery rate, death rate in India, covid-19 treatment at home in Hindi | देश में कोविड-19 के मामले 98 लाख के पास, 1,42,186 लोगों की मौत, 5 तरीकों से घर पर ही करें कोरोना मरीज का इलाज

कोरोना वायरस का इलाज

Highlightsभारत में कोरोना के मामले जल्द ही एक करोड़ पहुंचने वाले हैंहालांकि अधिकतर मरीज जल्दी ठीक भी हो रहे हैं हल्के लक्षणों वाले मरीजों का घर में इलाज संभव

कोरोना वायरस का प्रकोप कम होने का नाम नहीं ले रहा है. चीन से निकले इस खतरनाक वायरस से देश में संक्रमितों की संख्या 97.96 लााख हो गयी है। इनमें से 1,42,186 लोगों की मौत हो गई है। स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार अब तक 92,90,834 लोग संक्रमण को मात दे चुके हैं जिससे ठीक होने की दर भी 94.84 प्रतिशत हो गयी है।

कोविड-19 से मृत्यु दर 1.45 प्रतिशत
कोविड-19 से मृत्यु दर 1.45 प्रतिशत है। लगातार पांचवें दिन उपचाराधीन मरीजों की संख्या चार लाख से कम रही। देश में 3,63,749 संक्रमित मरीजों का उपचार चल रहा है। यह संक्रमण के कुल मामलों का 3.71 प्रतिशत है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि संक्रमण के कारण दम तोड़ने वाले 70 प्रतिशत से ज्यादा मरीज पहले से गंभीर रोगों से ग्रस्त थे।

कोरोना के अधिकतर मरीज अस्पताल की देखभाल की आवश्यकता के बिना घर पर ही ठीक हो सकते हैं। इस बारे में आपको अपने डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए कि क्या आपको घर पर रहना चाहिए चिकित्सा देखभाल लेनी चाहिए।

फिलहाल वैज्ञानिक नई दवाओं को बनाने और कुछ मौजूदा दवाओं का परीक्षण करने की कोशिश कर रहे हैं ताकि यह पता चल सके कि वे कोरोना का इलाज कर सकते हैं या नहीं। हालांकि कई चीजें हैं जो कोरोना के लक्षणों को दूर कर सकती हैं और इसके लिए आपको अस्पताल जाने की जरूरत नहीं है।

वायरस के संपर्क में आने के 2 से 14 दिन बाद लक्षण शुरू होते हैं। शुरुआती अध्ययनों से पता चलता है कि हल्के संक्रमण वाले कई लोग 2 सप्ताह के भीतर ठीक हो जाते हैं। अधिक गंभीर मामले पिछले 3 से 6 सप्ताह तक होते हैं।

हल्के लक्षण वाले मरीज क्या करें
आराम करें- यह आपको बेहतर महसूस करा सकता है और आपके ठीक होने की गति को तेज कर सकता है।
घर पर रहना- काम, स्कूल, या सार्वजनिक स्थानों पर जाने से बचें और घर पर ही रहें।
तरल पदार्थ पीना- बीमार होने पर शरीर में पानी कमी होने लगती है। इससे अन्य स्वास्थ्य समस्याओं का खतरा हो सकता है।
लक्षणों पर नजर रखें- यदि आपके लक्षण बदतर हो रहे हैं, तो तुरंत अपने डॉक्टर को बुलाएं। 
दवाएं लें- अपने डॉक्टर से ओवर-द-काउंटर दवाओं के बारे में पूछें जो आपके बुखार को कम करने में मदद कर सकती हैं।

सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि अन्य लोगों को संक्रमित करने से बचें, विशेष रूप से वे जो 65 से अधिक हैं या जिन्हें अन्य स्वास्थ्य समस्याएं हैं।

इसके लिए अपने घर में एक जगह पर रहने की कोशिश करें। एक अलग बेडरूम और बाथरूम का उपयोग करें।
दूसरों को बताएं कि आप बीमार हैं इसलिए वे अपनी दूरी बनाए रखें।
टिश्यू या अपनी कोहनी के साथ अपनी खाँसी और छींक को कवर करें।
अकेले रहने के दौरान भी नाक और मुंह के ऊपर मास्क पहनें।
नियमित रूप से, विशेष रूप से अपने हाथों को धोएं।
बर्तन, कप, खाने के बर्तन, तौलिये या बिस्तर किसी और के साथ साझा न करें।

कुछ हफ्तों में तैयार हो सकता है टीका
हाल में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को कहा है कि भारत में कोविड-19 का टीका कुछ सप्ताह में तैयार हो सकता है और वैज्ञानिकों की हरी झंडी मिलते ही देश में टीकाकरण अभियान शुरू कर दिया जाएगा। 

उन्होंने कहा, 'टीकाकरण के पहले चरण में टीका किसे लगाया जाएगा, इसे लेकर भी केंद्र सरकार राज्य सरकारों से मिले सुझावों के आधार पर काम कर रही है। इसमें प्राथमिकता कोरोना वायरस के मरीजों के इलाज में जुटे स्वास्थ्य कर्मियों, अग्रिम मोर्चे पर डटे अन्य कर्मियों तथा पहले से गंभीर बीमारियों से जूझ रहे बुजुर्ग लोगों को दी जाएगी।

(समाचार एजेंसी भाषा के इनपुट के साथ)

Web Title: Covid-19 update: total cases, total deaths, recovery rate, death rate in India, covid-19 treatment at home in Hindi

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे