COVID-19 diet plan: कोरोना संकट में फेफड़ों को साफ और मजबूत बनाने के लिए विटामिन-A से भरपूर ये 6 सस्ती चीजें

By उस्मान | Published: November 18, 2020 04:27 PM2020-11-18T16:27:44+5:302020-11-18T16:32:01+5:30

विटामिन ए से भरपूर खाद्य पदार्थ : कोरोना, प्रदूषण और सर्दियों के मौसम में फेफड़ों के डैमेज होने का खतरा

COVID-19 diet plan: include 7 Vitamin A-Rich Foods in your diet to boost Lung Health and Fight covid-10, pollution effects and winter | COVID-19 diet plan: कोरोना संकट में फेफड़ों को साफ और मजबूत बनाने के लिए विटामिन-A से भरपूर ये 6 सस्ती चीजें

विटामिन ए से भरपूर खाद्य पदार्थ

Highlightsकोरोना संकट के बीच सर्दियों का मौसम और प्रदूषण का खतरा इन तीनों चीजों का श्वसन नली और फेफड़ों पर बुरा असरविटामिन ए सिर्फ फेफड़ों के लिए नहीं, बल्कि पूरे शरीर के बेहतर स्वास्थ्य के लिए जरूरी

कोरोना संकट के बीच सर्दियों का मौसम और प्रदूषण का खतरा भी बना हुआ है। इन तीनों चीजों का श्वसन नली और फेफड़ों पर बुरा असर पड़ता है। कोरोना सीधे रूप से फेफड़ों को डैमेज कर रहा है। ऊपर से प्रदूषण बढ़ने से खतरा और ज्यादा बढ़ गया है। ऐसे मौसम में फेफड़ों को मजबूत बनाना जरूरी है। 

मानो या न मानो, लेकिन हम जो भी कुछ खाते-पीते हैं, उनसे फेफड़ों की सेहत पर असर पड़ता है। एंटीऑक्सिडेंट वाली चीजें विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करती हैं। ऐसे ही कई प्रकार के पोषक तत्व हैं, जो फेफड़ों के कामकाज में में सुधार करते हैं। उनमें से एक विटामिन ए भी है। 

विटामिन ए सिर्फ फेफड़ों के लिए नहीं, बल्कि पूरे शरीर के बेहतर स्वास्थ्य के लिए जरूरी है। जर्नल 'न्यूट्रिएंट्स' में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, "क्रोनिक विटामिन ए की कमी से आपको फेफड़ों और सांस से जुड़े कई रोग हो सकते हैं। 

शरीर के लिए विटामिन ए क्यों जरूरी है
विटामिन ए से भरपूर चीजें खाना बहुत जरूरी है। इन चीजों के सेवन से आंखों की रोशनी बढ़ती है। इसके अलावा विटामिन ए में महत्वपूर्ण मात्रा में एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो शरीर को आमतौर पर होने वाली बीमारियों से बचाने में मदद करते हैं।

इस प्रकार यह इम्यूनिटी सिस्टम बढ़ाने वाले तत्वों में से एक है। विटामिन ए शरीर के विभिन्न विकास कार्यों में भी योगदान देता है, जैसे कि अच्छे बाल और त्वचा के स्वास्थ्य को बनाए रखना।

हम आपको विटामिन ए से भरपूर कुछ खाद्य पदार्थों के बारे में बता रहे हैं जिनके नियमित सेवन से आप ऐसे हालातों में फेफड़ों के साथ-साथ शरीर के अन्य अंगों को भी स्वस्थ और मजबूत रखने में मदद मिल सकती है। 

गाजर
नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ न्यूट्रीशन के अनुसार, 100 ग्राम गाजर में 8840 माइक्रोग्राम विटामिन ए होता है। सर्दियां शुरू होने के साथ, आप इस स्वस्थ सब्जी का उपयोग गाजर का, गाजर का रस, सलाद, सैंडविच और सब्जी बनाने में कर सकते हैं।

How to make Gajar Ka Halwa in 4 different ways - Times of India

हरे पत्ते वाली सब्जियां
पालक, गोभी, ब्रोकोली, मेथी और इस तरह की अधिक हरी सब्जियां विटामिन ए के बेहतर स्रोत हैं और अच्छी खबर यह है कि सर्दियों में साग की खूब पैदावार होती है।

मछली
स्वादिष्ट मछली आपके विटामिन ए की कमी पूरी करने के लिए बेहतर उपाय है। इसके अलावा मचहली ओमेगा 3 फैटी एसिड का भी बेहतर स्रोत है। मछली के सेवन से आपको दिल को स्वस्थ रखने में भी मदद मिलती है। 

कद्दू
कद्दू अल्फा-कैरोटीन की एक अच्छी मात्रा प्रदान करता है, एक कैरोटीनॉयड जो विटामिन ए में परिवर्तित होता है। राष्ट्रीय पोषण संस्थान के अनुसार, कद्दू के 100 ग्राम हिस्से से आपको विटामिन ए पोषक तत्व के 2100 माइक्रोग्राम मिल सकते हैं।

Pumpkin Seeds - Kaddoo Seeds - India Gardening Store

टमाटर
चमकदार लाल सब्जी में विटामिन ए और बीटा-कैरोटीन एंटीऑक्सिडेंट का भार होता है जो विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने और प्रदूषित हवा में मौजूद हानिकारक कणों से लड़ने में मदद करता है।

शकरकंद 
शकरकंद यानी स्वीट पोटेटो या मीठा आलू, यह आलू का ही एक प्रकार माना जाता है लेकिन स्वाद में मीठा होता है। सर्दियों में आपको यह सबसे अधिक मिल जाएगा। शकरकंद विटामिन-ए से भरपूर होता है और इसे उबालकर जरा सा मसाले डालकर खाने से स्वादिष्ट भी लगता है।

Web Title: COVID-19 diet plan: include 7 Vitamin A-Rich Foods in your diet to boost Lung Health and Fight covid-10, pollution effects and winter

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे