Diet tips: इन 5 चीजों में है मांस-मछली से ज्यादा प्रोटीन, कोरोना काल में शरीर नहीं होने देंगी कमजोर, पूरी होगी खून की कमी, बढ़ेगी इम्यूनिटी

By उस्मान | Published: November 16, 2020 01:12 PM2020-11-16T13:12:32+5:302020-11-16T13:13:57+5:30

शरीर को मजबूत बनाकर कोरोना वायरस से लड़ने का समय आ गया है

covid-19 diet plan: include 6 protein rich foods in your diet to boost immunity system and fight covid-19, anemia, obesity, infection, weakness | Diet tips: इन 5 चीजों में है मांस-मछली से ज्यादा प्रोटीन, कोरोना काल में शरीर नहीं होने देंगी कमजोर, पूरी होगी खून की कमी, बढ़ेगी इम्यूनिटी

कोरोना वायरस डाइट प्लान

Highlightsकोरोना काल में शरीर को हेल्दी एंड फिट रखना बहुत जरूरीसंकट में इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत बनाने पर जोर देप्रोटीन शरीर के बेहतर विकास और इम्यूनिटी बढ़ाने का काम करता है

कोरोना काल में शरीर को हेल्दी एंड फिट रखना बहुत जरूरी है। एक तंदरुस्त शरीर ही संक्रमण से आपकी रक्षा कर सकता है। यही वजह है कि एक्सपर्ट्स इन संकट में इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत बनाने पर जोर दे रहे हैं। 

जाहिर है सेहत को दुरुस्त रखने के लिए जिस तरह विटामिन या अन्य पोषक तत्वों की जरूरत होती है, वैसे ही प्रोटीन भी सबसे जरूरी है। प्रोटीन शरीर के बेहतर विकास और इम्यूनिटी बढ़ाने का काम करता है। 

कुछ लोग मानते हैं कि मांस-मछली सबसे ज्यादा ताकतवर चीज है और इसमें सबसे ज्यादा प्रोटीन पाया जाता है।

आपको बता दें कि मांस के अलावा ऐसी कई शाकाहारी चीजें हैं जिनमें मांस से भी ज्यादा प्रोटीन पाया जाता है। अगर आप मांसाहारी नहीं हैं, तो आपको इन चीजों को किसी भी कीमत पर खाना शूरू कर देना चाहिए। 

मूंग और मसूर की दाल

अगर आप थोड़ा बहुत शारीरिक काम करके थकावट महसूस करते हैं, तो ऐसा शरीर में खून की कमी के कारण हो सकता है। ऐसे में आपको मूंग या मसूर दाल का सेवन शूरू कर देना चाहिए। ऐसा माना जाता है कि मूंग में मांस से कई गुना प्रोटीन पाया जाता है। 

अगर आप इसका ज्यादा फायदा लेना चाहते हैं, तो आप सुबह के समय मूंग को पानी में भिगोकर रख दें और रात को उसका पानी निकाल दें। इसके बाद मूंग की दाल को कपड़े में बांधकर रख दें। सुबह के समय मूंग में सफेद सफेद अंकुर निकल आएंगे। इस तरह से मूंग अंकुरित हो जाता है।  

बीज

प्रोटीन लेने के लिए आप अपनी डाइट में सूरजमुखी के बीज, फ्लैक्स सीड्स, कद्दू के बीज और खसखस शामिल कर सकते हैं। इनमें हेम्प सीड्स में सबसे ज्यादा प्रोटीन होता है। 100 ग्राम की मात्रा में 30 ग्राम प्रोटीन होता है। इनमें प्रोटीन के लिए आवश्यक सभी 9 अमीनो एसिड पाया जाता है। 

बादाम और शहद

दूध के साथ आप बादाम और शहद का सेवन कर शारीरिक एवं अंदरूनी कमजोरी दूर कर सकते हैं। ऐसा माना जाता है कि दूध कैल्शियम, विटामिन, मैग्निशियम, प्रोटीन और आयरन का भंडार है। इधर शहद में कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, विटामिन ए, विटामि, आयरन, कैलशियम, सोडियम पोषक तत्व मौजूद होते हैं। जब इन दोनों चीजों को एक साथ खाया जाता है, तो इनकी शक्ति कई गुना बढ़ जाती है।  

खजूर

खजूर खाने से पुरुषों की कमजोरी दूर हो जाती है क्योंकि खजूर में कैल्शियम, आयरन इत्यादि प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। इसलिए प्रतिदिन पुरुषों को दुख हजूर खाकर दूध पीना चाहिए। इससे शरीर में भरपूर पोषक तत्व और ऊर्जा मिलती है।

केला

केले का सेवन करना शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है। केला खाने से शरीर को तुरंत एनर्जी मिलती है और पोषक तत्व शरीर में बने रहते हैं। केला खाकर दूध पीना अधिक फायदेमंद होता है या आप बनाना शेक बनाकर भी इसका सेवन कर सकते हैं। इसके सेवन से शरीर को एनर्जी मिलती है और आपका शरीर ताकतवर बनता है।

अंडा

ऐसा माना जाता है कि अंडे में कैल्शियम, सोडियम, पोटेशियम, विटामिन ए, विटामिन बी, विटामिन ई और ओमेगा 3 जैसे पोषक तत्व प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। इसलिए सभी पुरुषों को सुबह के नाश्ते में दो उबले हुए अंडे जरूर सेवन करने से आए अंडे खाने से आंखों की रोशनी तेज होती है और शरीर भी ताकतवर बन सकता है।

Web Title: covid-19 diet plan: include 6 protein rich foods in your diet to boost immunity system and fight covid-19, anemia, obesity, infection, weakness

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे