COVID vaccine: टीका लगवाने से पहले जरूर करें ये 2 आसान काम, अपने आप बढ़ जाएगा वैक्सीन का असर

By उस्मान | Published: January 27, 2021 03:13 PM2021-01-27T15:13:20+5:302021-01-27T15:13:20+5:30

कोरोना के टीके का प्रभाव बढ़ाने के लिए हर किसी को करने चाहिए ये दो काम

coronavirus vaccine efficacy: 2 things that can increased covid-19 vaccine efficacy, what to do before and after vaccination in Hindi | COVID vaccine: टीका लगवाने से पहले जरूर करें ये 2 आसान काम, अपने आप बढ़ जाएगा वैक्सीन का असर

कोरोना की वैक्सीन

Highlightsइसके लिए आपका इम्यून सिस्टम मजबूत होना जरूरीकोई भी टीका 100 फीसदी प्रभावी नहींटीका लगवाने के बाद भी करें ये काम

भारत सहित पूरे विश्व में  कोरोना वायरस के खिलाफ टीकाकरण अभियान जोरों पर है। देश में अब तक 19 लाख से अधिक लोगों को कोविड वैक्सीन की पहली खुराक मिल चुकी है। कोरोना वायरस का कोई स्थायी इलाज नहीं है। फिलहाल संक्रामक वायरस से खुद को बचाने के लिए एकमात्र संभव तरीका टीकाकरण ही है।

भारत में फिलहाल दो वैक्सीन लग रही हैं इसमें एक कोवाक्सिनऔर दूसरी कोविशील्ड है। बेशक यह दोनों वैक्सीन 100 फीसदी असरदार नहीं हैं लेकिन टीका लगवाने से पहले आप दो सरल काम करके टीके की प्रभावकारिता बढ़ा सकते हैं। चलिए जानते हैं ये दो काम क्या हैं। 

यदि आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली मजबूत नहीं है तो वैक्सीन अकेले आपको वायरस से नहीं बचा सकती है। वैक्सीन का असर बढ़ाने के लिए आपको अपने इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत बनाना जरूरी है। 

इम्यूनिटी सिस्टम अवसाद और तनाव जैसी स्थितियों से आसानी से प्रभावित हो सकता है। बहुत अधिक तनाव लेने या उदास रहने से वायरस के प्रति प्रतिरक्षा कम हो सकती है। 

हालांकि, मनोवैज्ञानिक विज्ञान पर जर्नल पर्सपेक्टिव्स में प्रकाशित एक हालिया अध्ययन के निष्कर्षों के अनुसार, नींद और व्यायाम दो विशेष काम हैं, जो प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया को बढ़ा सकते हैं। 

चूंकि आने वाले हफ्तों में कोरोनोवायरस वैक्सीन ड्राइव को आगे बढ़ने की उम्मीद है, इसलिए लोगों को इष्टतम स्वास्थ्य बनाए रखने के लिए अपनी नींद को प्राथमिकता देना अत्यंत महत्वपूर्ण है। शोधकर्ताओं ने सिफारिश की कि वैक्सीन प्राप्त करने की योजना बनाने वालों को रात में पर्याप्त नींद लेनी चाहिए और कम से कम 24 घंटे पहले जोरदार अभ्यास में संलग्न होना चाहिए।

बेहतर नींद और एक्सरसाइज
टीओआई की एक रिपोर्ट के अनुसार, यह पहला ऐसा अध्ययन नहीं है जिसने टीकाकरण प्रतिक्रिया को नींद और एक्सरसाइज के साथ जोड़ा है।

इससे पहले एक एनी अध्ययन इंटरनेशनल जर्नल ऑफ बिहेवियरल मेडिसिन में प्रकाशित एक अन्य अध्ययन में पाया गया कि फ्लू के टीके उन लोगों के लिए ज्यादा प्रभावी होते हैं जो शॉट लेने से दो रात पहले पर्याप्त मात्रा में नींद लेते हैं। हेपेटाइटिस ए और हेपेटाइटिस बी के टीकों के मामले में यह दो काम जरूरी हैं। 

सोने और एक्सरसाइज से टीके का असर कैसे बढ़ता है
शोधकर्ताओं ने बताया कि नींद की कमी एंटीबॉडी का उत्पादन करने के लिए आवश्यक प्रतिरक्षा प्रक्रियाओं में उतार-चढ़ाव का कारण बन सकती है।

एंटीबॉडी की संख्या बनाए रखने के लिए, पर्याप्त मात्रा में नींद लेना आवश्यक है। दूसरी ओर कोरोना का टीका लेने से पहले एक्टिव रहने से पहले टीका लगवाने के बाद आपकी प्रतिरक्षा का समर्थन करने में मदद मिल सकती है।

टीके लगवाने से पहले कितनी देर सोयें और एक्सरसाइज करें 
हमेशा समय पर सोने की कोशिश करें और सुबह का समय एकदम सही है। अपने टीवी और अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों से दूरी बनाएं और सोने से कम से कम 30 मिनट पहले इनका इस्तेमाल न करें। सोते समय शराब, कैफीन और बड़े भोजन को सीमित करें।

इसके अतिरिक्त, खुराल मिलने से पहले और बाद में हर दिन 30 मिनट के लिए किसी भी तरह की शारीरिक गतिविधि में संलग्न हों। दूसरी खुराक मिलने तक इस दिनचर्या को बनाए रखें, जिसे आमतौर पर कुछ हफ्तों बाद दिया जाता है। 

इस बात का रखें ध्यान
कोरोना का कोई स्थायी इलाज नहीं है इसलिए टीके का ज्यादा फायदा लेने के लिए अभी से इन कामों को शुरू कर दें।

Web Title: coronavirus vaccine efficacy: 2 things that can increased covid-19 vaccine efficacy, what to do before and after vaccination in Hindi

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे